स्वतंत्र आवाज़
word map

भारत में बड़े स्‍तर पर विदेशी निवेश बढ़ा-वेंकैया

उपराष्‍ट्रपति ने प्रगति मैदान में रखी आईईसीसी परिसर की नींव

आधुनिक भारत का प्रतीक बनेगा आईईसीसी परिसर-सुरेश प्रभु

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 23 December 2017 03:14:23 AM

m. venkaiah naidu

नई दिल्ली। उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने कहा है कि भारत जैसे बढ़ती और विशाल अर्थव्‍यवस्‍था को सरकार से सरकार और व्‍यवसाय से व्‍यवसाय तथा व्‍यवसाय से उपभोक्‍ता आयोजनों के लिए उच्‍च गुणवत्‍ता के परिसरों की आवश्‍यकता है। वेंकैया नायडू ने प्रगति मैदान में अंतर्राष्‍ट्रीय प्रदर्शनी सह-कनवेंशन सेंटर तथा एकीकृत ट्रांजिट कोरिडोर विकास परियोजना की आधारशिला रखी। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि विश्‍व के प्रमुख आयोजनों को आकर्षित करने के लिए दिल्‍ली तथा एनसीआर क्षेत्र को अंतर्राष्‍ट्रीय मानकों वाली आधुनिक सुविधाओं की आवश्‍यकता है। उन्‍होंने विश्‍वास व्‍यक्‍त किया कि यह परिसर विश्‍व का सर्वाधिक प्रबंधित कनवेंशन तथा प्रदर्शनी परिसर के रूप में विकसित होगा। उपराष्‍ट्रपति ने कहा कि आईईसीसी परियोजना भारत में व्‍यापार की जड़ों को और मजबूत करेगी। उन्‍होंने कहा कि सरकार ने सेवा और वस्‍तु कर, मेक इन इंडिया, स्‍टार्टअप इंडिया तथा स्‍टार्टअप के लिए फंडों के फंड, डिजिटल इंडिया जैसे अनेक आर्थिक सुधारों को लागू किया है और प्रत्‍यक्ष विदेशी निवेश को उदार बनाया है। उन्‍होंने कहा कि घरेलू कारोबार तथा निवेश में सुधार किया है, जिससे भारत में बड़े स्‍तर पर विदेशी निवेश हो रहा है।
उपराष्‍ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि प्रगति मैदान में आईईसीसी एक उत्‍कृष्‍ट विश्‍वस्‍तरीय परिसर होगा, इस तरह के परिसर की आवश्‍यकता बहुत दिनों से थी, जो राजधानी के किसी मुख्‍य स्‍थान पर स्थित हो। उन्‍होंने कहा कि इस तरह के सम्‍मेलन और प्रदर्शनी स्‍थलों की जरूरत अन्‍य शहरों में भी है। इस पहल के बारे में प्रधानमंत्री के विजन ‘सुधार, प्रदर्शन और बदलाव’ के हवाले से उन्‍होंने कहा कि इसका संबंध विकास और सुशासन से है। वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु भी इस अवसर पर उपस्थित थे। उन्होंने ऐसी परियोजनाओं पर जोर देते हुए कहा कि इनसे भारत का विकास एक नई दिशा प्राप्‍त करेगा, नई दिल्‍ली में यह सम्‍मेलन केंद्र अपने में एक मिसाल होगा। उन्होंने कहा कि आईईसीसी के जरिए आधुनिक भारत की भावना प्रकट होगी। आवास एवं शहरी मामलों के राज्‍यमंत्री हरदीप एस पुरी ने कहा कि उनके मंत्रालय ने इं‍टीग्रेटिड ट्रांजिट कॉरिडोर डेवलपमेंट योजना के वित्‍तपोषण में अहम भूमिका निभाई है, इस योजना से प्रगति मैदान के आस-पास यातायात की बाधाएं दूर होंगी।
राज्‍यमंत्री हरदीप एस पुरी ने बताया कि भैरों मार्ग के विकल्‍प के तौरपर 27 मीटर चौड़ी छह लेन वाली सुरंग बनाई जाएगी, जो प्रगति मैदान के नीचे से होते हुए पुराना किला रोड और रिंग रोड को जोड़ेगी, दूसरी तरफ मथुरा रोड सिग्‍नल मुक्‍त हो जाएगी, इससे आस-पास का इलाका सुंदर हो जाएगा और लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र बनेगा। वाणिज्‍य एवं उद्योग राज्‍यमंत्री सीआर चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आधारभूत ढांचे के विकास पर हमेशा जोर दिया है, ताकि समावेशी प्रगति और विकास का विशाल लक्ष्‍य प्राप्‍त किया जा सके। आईटीपीओ के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एनसी गोयल ने कहा कि यह परिसर दिल्‍ली में एक नया लैंडमार्क होगा, जो प्रधानमंत्री के नवभारत विजन का अनोखा प्रतीक बनेगा। कार्यक्रम में कैबिनेट सचिव पीके सिन्‍हा, वाणिज्‍य सचिव रीता टियोटिया, आवास एवं शहरी मामलों के सचिव दुर्गाशंकर मिश्रा, एनबीसीसी के अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ एके मित्‍तल और दिल्‍ली सरकार पीडब्‍ल्‍यूडी के मुख्‍य अभियंता सर्वज्ञ श्रीवास्‍तव भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]