स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तर प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार

यूपीनेडा ने विभिन्न श्रेणियों में प्रदान किए पुरस्कार

लखनऊ में मनाया गया ऊर्जा संरक्षण दिवस-2017

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 15 December 2017 12:37:14 AM

brajesh pathak provided uttar pradesh state energy conservation award

लखनऊ। उत्तर प्रदेश नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण यानी यूपीनेडा ने इं‌दिरा गांधी प्रतिष्ठान लखनऊ में ऊर्जा संरक्षण दिवस-2017 आयोजित किया, जिसमें उत्तर प्रदेश के विधायी न्याय और अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के मंत्री और मुख्य अतिथि बृजेश पाठक ने विभिन्न वर्गों में उत्तर प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार-2017 प्रदान किए। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने इन पांच वर्ष में सौर ऊर्जा से 10700 मेगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा है। उन्होंने कहा कि हमें भविष्य में सौर ऊर्जा को अपनाना है। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में दस हज़ार किसानों को सौर ऊर्जा दक्ष पंप देगी और जल्दी ही इनके वितरण का काम भी शुरू हो जाएगा।
उल्लेखनीय है कि यूपीनेडा ने वर्ष 2017 में उद्योगों एवं संस्थानों हेतु उत्तर प्रदेश राज्य ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार घोषित किए हैं और इस वर्ष होटल, हॉस्पिटल, बैंक, आर्किटेक्ट, शैक्षणिक संस्थान, शासकीय एवं कॉमर्शियल भवन फर्टिलाइजर, थर्मल पावर प्लांट, उद्योग (01 मेगावाट तक विद्युत भार एवं 01 मेगावाट से आधिक विद्युत भार) की कुल 11 श्रेणियों को ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार हेतु चयनित किया गया है। प्रत्येक सेक्टर में प्रथम, द्वितीय, तृतीय कुल 33 पुरस्कार विजेताओं को विधायी न्याय और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री बृजेश पाठक ने पुरस्कार प्रदान किए।
यूपीनेडा ने स्कूलों में ऊर्जा संरक्षण की जागरुकता बढ़ाने हेतु ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी द्वारा आयोजित ऊर्जा संरक्षण पेंटिग प्रतियोगिता को क्रियांवित कराया है, जिसमें लगभग 39 लाख विद्यार्थियों ने प्रतिभाग किया। विभाग की वेबसाइट www.upsavesnergy.com पर स्कूलों का रजिस्ट्रेशन कराया गया था, जिसमें 13200 स्कूलों ने रजिस्ट्रेशन कराया था तथा 3097 स्कूलों में स्टूडेंट एनर्जी क्लब स्थापना की गई, जिसने छात्रों को ऊर्जा की बचत के लिए प्रेरित किया तथा विद्यार्थियों ने ऊर्जा संरक्षण के कार्य किए। वेबसाइट पर ऊर्जा की बचत के लिए कई सुझाव आए, जिनके उपयोग से स्कूल एवं विद्यार्थी ऊर्जा की बचत कर पाएंगे। कार्यक्रम को प्रोत्साहित करने के लिए जनपदों के जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, बेसिक शिक्षा अधिकारी तथा यूपीनेडा के परियोजना अधिकारी भी पुरस्कृत किए गए।
सौर ऊर्जा कार्यक्रम में विभिन्न जनपदों के 38 प्रधानाचार्यों को भी सम्मानित एवं पुरस्कृत किया गया, जिन्होंने अपने जनपद में वेबसाइट पर सर्वाधिक अंक प्राप्त कर जनपद में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया है। लखनऊ नगर के चयनित विद्यालयों एवं उनके विद्यार्थियों ने ऊर्जा संरक्षण दिवस 2017 के कार्यक्रम में प्रतिभाग किया, उन्हें ऊर्जा संरक्षण के प्रति प्रेरित करने के लिए एलईडी बल्ब भी दिए गए। अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत विभाग के कार्यक्रम में मुख्य अतिथि मंत्री बृजेश पाठक के अतिरिक्त, पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, लखनऊ के मेयर संयुक्ता भाटिया, विधायक सुरेश श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव अतिरिक्त ऊर्जा स्त्रोत विभाग उत्तर प्रदेश आलोक कुमार, विभिन्न विभागों के शासकीय अधिकारी, लखनऊ शहर के गणमान्य नागरिक, जनप्रतिनिधि, विशिष्ट अतिथि उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]