स्वतंत्र आवाज़
word map

धरती पर पुष्प प्रकृति के शानदार उत्तरदान-पाठक

एनबीआरआई लखनऊ के सेंट्रल लॉन में उमड़े फूलों के क़द्रदान

गुलदाउदी और कोलियस पुष्प प्रदर्शनी-2017 का आयोजन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 9 December 2017 02:39:15 PM

nbri lucknow, guladuddi and koliyas flower exhibition

लखनऊ। शीतकाल में प्रकृति की अनुपम छटा एवं खूबसूरत फूलों से आच्छादित सीएसआईआर-राष्‍ट्रीय वनस्‍पति अनुसंधान संस्‍थान लखनऊ के वनस्पति उद्यान के सेंट्रल लॉन में दो दिवसीय गुलदाउदी एवं कोलियस पुष्प प्रदर्शनी-2017 का आज उत्तर प्रदेश के विधायी एवं न्याय, अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत और राजनीतिक पेंशन मंत्री ब्रजेश पाठक ने फीता काटकर शुभारंभ किया। सीएसआईआर-राष्‍ट्रीय वनस्‍पति अनुसंधान संस्‍थान लखनऊ में पांच दशक से हर साल यह प्रतिष्ठित प्रदर्शनी आयोजित करता आ रहा है, जिसे देखने के लिए एनबीआरआई में फूलों के प्रेमी उमड़ पड़ा करते हैं। आज भी यह शानदार नजारा देखने को मिला। इस प्रदर्शनी में दूर-दूर से आए एक से एक गुलदाउदी एवं कोलियस के प्रतियोगियों का जमघट था, जिनकी उत्कृष्ट प्रविष्टियों को वि‌शिष्ट विशेषज्ञों ने प्रतिष्ठित पुरस्कारों के लिए चयनित किया। न्यायमंत्री ब्रजेश पाठक ने पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन किया और इसे प्रकृति का धरती पर अव‌तरित शानदार उत्तरदान बताया।
न्यायमंत्री ब्रजेश पाठक ने संस्थान में गामा विकिरण से विकसित गुलदाउदी की एक नई किस्म ‘एनबीआरआई हिम ज्योति’ को भी जारी किया | गुलदाउदी की छोटे फूलों वाली इस नई किस्म को गमलों, बॉर्डर्स एवं क्यारियों में उगाना बहुत आसान है।ब्रजेश पाठक ने इस अवसर पर कहा कि यह प्रदर्शनी आम जनता को सीएसआईआर-एनबीआरआई के वैज्ञानिकों के साथ विचार-विमर्श का अवसर प्रदान करती है, जिससे वे गुलदाउदी एवं कोलियस से संबंधित कृषि प्रौद्योगिकी, व्‍यावसायिक कट-फ्लावर्स की किस्‍मों तथा इसकी संवर्धन पद्धतियों के विषय में जानकारी प्राप्‍त कर सकते हैं। पुष्प प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह में पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय नई दिल्ली के रजिस्ट्रार डॉ रवि प्रकाश ने फूलों के किसानों को पौधा किस्म और कृषक अधिकार के बारे में जानकारियां दीं। उन्होंने बताया कि कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण लगभग 300 फसलों की किस्मों के लिए पंजीकरण करता है।
संस्थान के निदेशक प्रोफेसर एस के बारिक ने पुष्प प्रदर्शनी में आए अतिथियों का स्वागत करते हुए इस प्रदर्शनी की खास विशेषताओं का उल्लेख किया और बताया कि संस्थान किस प्रकार से पांच दशक से इसे निरंतर आयोजित करता आ रहा है। मुख्य वैज्ञानिक डॉ आरएस कटियार ने बताया कि इस वर्ष प्रदर्शनी में कुल 109 प्रदर्शकों ने 996 प्रविष्‍टियों को प्रदर्शित किया। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी के आयोजन का प्रमुख उद्देश्य पुष्पकृषि उद्योग एवं इसके विभिन्न पहलुओं के प्रति जनसाधारण में जागरूकता उत्पन्न करना और फूलों के मेले लगाना है। उन्होंने कहा कि यह एक सुनहरा अवसर है, जहां फूलों के क़द्रदानों ने फू्लों के विविध रंगों, प्रकारों, आकारों तथा उनकी संवर्धन पद्धतियों को देखा। प्रदर्शनी जनता के लिए दोपहर 2 बजे से सायं 6 बजे तक खुली रही तथा कल दस दिसंबर को प्रात: 10 बजे से सायं 6 बजे तक जनता के अवलोकनार्थ खुली रहेगी।
एनबीआरआई में पुष्प प्रदर्शनी के अवसर पर पौधा किस्म और कृषक अधिकार संरक्षण प्राधिकरण, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय नई दिल्ली एवं सीएसआईआर-एनबीआरआई, लखनऊ ने एक किसान जागरूकता कार्यक्रम का भी आयोजन किया। इस कार्यक्रम का आयोजन पौधा किस्मों, कृषकों व पादप प्रजनकों के अधिकारों की रक्षा तथा पौधों की नई किस्मों के विकास को प्रोत्साहित करने के लिए किया गया। किसानों को नए पौधा किस्मों के उपलब्ध पादप संसाधनों के विकास, उन्हें संरक्षित करने और उन्नयन हेतु दिशा-निर्देश एवं प्रयासों के बारे में भी बताया गया। प्रदर्शनी शुरू होने से पूर्व विशिष्ट निर्णायकों ने विभिन्न वर्गों में प्रदर्शित प्रविष्टियों का अवलोकन किया। प्रदर्शनी का समापन समारोह कल सायं 4:30 बजे होगा, जिसमें सीएसआईआर-सीमैप लखनऊ के निदेशक प्रोफेसर एके त्रिपाठी मुख्य अतिथि होंगे।
पुष्प प्रदर्शनी में मुख्य रनिंग चैलेंज कप्स एवं ट्रॉफियों के विजेता इस प्रकार हैं-प्रदर्शनी का राजा-डारिज क्‍वीन व्‍हाइट। रणजीत सिंह मेमोरियल ट्रॉफी, बड़े फूल वाली गुलदाउदी का एक नमूनेदार गमला, जिसमें एक पौधे में एक फूल हो, विजेता मंजू शंकर लखनऊ। प्रदर्शनी की रानी-सिंगल कोरियन। श्रीमती रणजीत सिंह मेमोरियल ट्रॉफी, छोटे फूल वाली गुलदाउदी के एक नमूनेदार गमले के लिए। विजेता ला मार्टिनीयर फाइटर गार्डन लखनऊ। प्रदर्शनी का राजकुमार-रॉयल प्रिंस स्‍पाइडर। काजी सैयद मसूद हसन रनिंग चैलेंज ट्रॉफी, स्‍पाइडर गुलदाउदी का एक नमूनेदार गमला, जिसमें एक पौधे में एक फूल हो। विजेता रंजीता अग्रवाल लखनऊ। वर्ष का पुष्प-फ्रोस्टी व्हिस्कर। राम किशोर शर्मा मेमोरियल ट्रॉफी, बड़े फूलों वाली गुलदाउदी का एक नमूने वाला गमला, जिसमे एक पौधे में एक फूल हो। विजेता मंजू शंकर लखनऊ। प्रदर्शनी का सर्वोत्‍तम कोलियस, कुमुद रस्‍तोगी मेमोरियल रनिंग चैलेंज ट्रॉफी, प्रदर्शनी के सर्वोत्‍तम कोलियस पौधे के नमूने वाले गमले के लिए।विजेता हेड क्वाटर मध्य कमान लखनऊ कैंट।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]