स्वतंत्र आवाज़
word map

महिला बॉक्सरों को सरकार से नकद ईनाम

खेल राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर ने हौसला बढ़ाया

विश्व ने देखी भारत की महिला शक्ति-कर्नल राठौर

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 9 December 2017 03:09:28 AM

women boxers, cash prize money from the government

नई दिल्ली/ गुवाहाटी। युवा एवं खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने राष्ट्रीय खेल अकादमी से कहा है कि वह अपनी गतिविधियों में और अधिक पारदर्शिता लाए। वे गुवाहाटी में हाल ही में हुई विश्व युवा महिला बाक्सिंग चैंपियनशिप एआईबीए में महिला पदक विजेताओं के अभिंदन समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि परिसंघों को अपनी वेबसाइट पर फंडिंग, फंड की उपयोग और खिलाड़ियों की चयन प्रक्रिया की जानकारी देनी चाहिए, विभिन्न आयोजनों के लिए खिलाड़ियों के चयन और परिणामों की घोषणा चयनित होने के तुरंत बाद वेबसाइट पर उपलब्ध होनी चाहिए। कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने विश्व युवा मुक्केबाजी प्रतियोगिता में प्रत्येक स्वर्ण पदक विजेता को मंत्रालय की ओर से नकद पुरस्कार के रूपमें 6.70 लाख रुपये दिए।
विश्व युवा महिला बाक्सिंग चैंपियनशिप की इस श्रेणी के 5 विजेता नीतू, ज्योति, शाक्षी, शशि चोपड़ा और अंकुशिता बोरो रहे। कांस्य पदक पाने वालों में 2 विजेता अनुपमा और नेहा यादव रहीं, जिन्हें 2.70 लाख रुपये नकद पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर खेल मंत्रालय ने सितंबर 2017 में जर्मनी में आयोजित एआईबीए ऐलीट मेन विश्व प्रतियोगिता में कांस्य पदक विजेता गौरव बिधुड़ी का भी अभिनंदन किया। कर्नर राज्यवर्धन सिंह राठौर ने विजेताओं को बधाई देते हुए कहा कि महिलाओं ने बाधाओं और चुनौतियों के बावजूद विश्व को यह दिखा दिया है कि दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति के बल पर उन्होंने बाक्सिंग जैसे कठिन खेल में भी मुकाम हांसिल किया है। उन्होंने कहा कि सरकार इन युवा बालिकाओं को हर संभव सहायता और सुविधाएं प्रदान करेगी, ताकि वह भविष्य में होने वाले ओलंपिक खेलों में अपना ध्यान बाक्सिंग पर केंद्रित कर सकें।
खेल राज्यमंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौर ने कहा कि उनका मंत्रालय प्रधानमंत्री ने गठित की कार्यबल समिति की सिफारिशों को लागू करेगा, ताकि आने वाले तीन ओलंपिक खेलों में भारतीय प्रतिभाएं पदक लाएं। कर्नल राठौर ने कहा कि मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और विशिष्ट प्रतिभा वाले निदेशकों की नियुक्ति की जाएगी, ताकि वे खिलाड़ियों को प्रशिक्षण प्रदान करें और इच्छा अनुकूल परिणाम प्राप्त किये जा सकें। मुक्केबाज मेरी सी कॉम ने इस अवसर पर संक्षिप्त भाषण दिया और विभिन्न चैंपियनशिप में खिलाड़ियों के प्रदर्शन की सराहना की। भारत ने गुवाहाटी में 5 स्वर्ण और 2 कांस्य पदक प्राप्त किए और उन्हें विजेता टीम घोषित किया गया, वहीं रूस पहला रनर अप रहा और कजाकिस्तान तीसरे नंबर पर रहा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]