स्वतंत्र आवाज़
word map

दक्षिण पूर्व द्वीपों में चक्रवाती तूफान 'ओखी'

भारतीय नौसेना का प्रभावित द्वीपों में तीव्र राहत कार्य

जलयान से भेजी जा रही है आपदा राहत सामग्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 5 December 2017 03:59:47 AM

fast relief work in the affected islands of indian navy

चेन्नई। दक्षिण पूर्व अरब सागर और एल एवं एम द्वीप में आए अति गंभीर चक्रवाती तूफान ‘ओखी’ से प्रभावित क्षेत्रों में भारतीय नौसेना ने परीक्षण और बचाव संचालन का कार्य त्वरितगति से चलाया हुआ है। चेन्नई, कोलकाता और त्रिकंड के दक्षिण नौसेना कमांड आईएनएस के सीमावर्ती जहाजों सहित आठ नौसेना जहाज चक्रवाती तूफान से प्रभावित द्वीपों की सहायता के लिए तैनात किए गए हैं। पूर्वी नौसेना कमान के लंबी दूरी के पी 81 समुद्री टोही विमान सहित दक्षिणी नौसेना कमान पर सभी विमानों को पूरे दिन के लिए तैनात किया गया था। भारतीय नौसेना के जहाजों ने शारदा और चेन्नई के मिनिकोय में 3 दिसंबर और कावारत्ती एवं काल्पेनी में 4 दिसंबर को भारी मात्रा में आपदा राहत सामग्री पहुंचाई थी।
आईएएस द्वीप रक्षक और नौसेना टुकड़ी मिनिकोय ने स्थानीय प्रशासन को सूखा रसद यानी चावल, दाल, नमक डिहाइड्रेटिड आलू और प्याज सहित पानी, कम्बल, रेन कोट, उपयोग करके फेंक देने वाले कपड़े, मछरदानी और दरियों सहित कुल 4 टन आपदा राहत सामग्री सौंपी। कावारत्ती में भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर आईएनएस द्वीप रक्षक ने बितरा द्वीप के लिए सूखी रसद और खाने के लिए तैयार भोजन की आपदा राहत सामग्री पहुंचाई है। नौसेना टुकड़ी मिनिकोय के कर्मचारी स्थानीय आबादी और प्रशासन के साथ सड़कों को साफ करने व स्थानीय आबादी को भोजन और रसद वितरण में सहयोग कर रहे हैं। आईएनएस कोलकाता ने बितरा द्वीप से 70 मील की दूरी पर मछली पकड़ने वाली नौका द्वीप क्वीन से नौ व्यक्तियों को बचाया, यह नाव 15 दिन से लापता थी। सभी नाविक कुशल हैं और उनके लिए भोजन, पानी और अन्य आवश्यक वस्तुओं की मांग को जलयान भेजकर पूरा किया गया।
कोच्चि से नौसेना समुद्री किंग हेलीकॉप्टर को राहत और बचाव कार्य के लिए कावारत्ती द्वीप पर तैनात किया गया था, जिसका प्रयोग व्यक्तियों, सामग्री को द्वीपों के बीच में भेजने में व्यापक रूपसे किया गया। आईएनएस जमुना और आईएनएस निरीक्षक ने केरल के 11 मछुआरों को कोच्चि के लिए आईएनएस काल्पेनी से सुरक्षित भेजा। आईएनएस शारदुल ने मिनिकोय में एचएडीआर सामग्री को उतारा, यह नौवहन अतिरिक्त कार्यों के लिए गोताखोर दल और नौसेना हेलीकॉप्टर से सुसज्जित है। निर्धारित क्षेत्र में परीक्षण और आपदा प्रयासों के समापन पर एचएडीआर सामग्री के साथ यह आईएनएस त्रिकंड अब बितरा द्वीप की ओर बढ़ गया है। यह राहत सामग्री स्थिति के सुधरने तक द्वीपवासियों की आवश्यकता पूर्ति करेगा। सभी एलएम द्वीप भारतीय नौसेना, नौवाहन और वायुयान के तेजी से चलाए जा रहे आपदा बचाव और राहत कार्य के क्षेत्र में हैं। एल एवं एम द्वीप समूह में शीघ्र सामान्य स्थिति लाने के लिए भारतीय नौसेना दृढ़संकल्प से राहत और बचाव कार्य में लगी हुई है। भारतीय नौसेना स्थिति सामान्य होने तक परीक्षण और राहत कार्य जारी रखेगी। सभी परीक्षण और राहत कार्य केंद्रीय एजेंसियों के सहयोग से पूरे किए जा रहे हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]