स्वतंत्र आवाज़
word map

तिब्बत की स्वतंत्रता में भारत सुरक्षित-टीयूसी

तिब्बत की स्वतंत्रता के लिए भारत में जागरुक अभियान

तिब्बत युवा कांग्रेस के 150 शहरों में विभिन्न कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 30 November 2017 12:15:35 AM

tibet and india flag

धर्मशाला। तिब्बत युवा कांग्रेस तिब्बत और भारत के बीच निर्विवाद सांस्कृतिक और ऐतिहासिक संबंधों पर भारतीय लोगों के बीच ग्राम्य स्तर के एक राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू करने जा रही है, जो तिब्बती स्वतंत्रता के रणनीतिक महत्व और भारत के सुरक्षा हित के साथ 10 दिसंबर विश्व मानवाधिकार दिवस पर तीन अलग-अलग शहरों मैक्लिओद गंज (धर्मशाला), सलागुरा (पश्चिम बंगाल) और चेन्नई से शुरू होगा और पूरे भारत में 150 शहरों में चलेगा। तिब्बत युवा कांग्रेस तिब्बती युवाओं का एक विश्वव्यापी गैर-सरकारी संगठन है। तिब्बत युवा कांग्रेस के इस अभियान का लक्ष्य तिब्बत मुद्दे पर जागरूकता बढ़ाना और भारतीय जनता एवं सरकार के नेताओं का समर्थन प्राप्त करने के लिए उन्हें समझाना है कि तिब्बत ऐतिहासिक रूप से एक स्वतंत्र देश है और फिलहाल वह चीन की कम्युनिस्ट सरकार द्वारा कब्जा कर लिया गया देश है। इस अभियान में गांव से गांव, शहरों और कस्बों की यात्राएं शामिल होंगी, जहां प्रत्येक स्टॉप पर शहर होंगे। इस दौरान सार्वजनिक रैली, प्रेस सम्मेलन, पर्चे वितरण, याचिकाओं पर हस्ताक्षर और वकालत कार्य का आयोजन किया जाएगा।
भारत और तिब्बत आपस में एक लंबा ऐतिहासिक सांस्कृतिक, धर्म और व्यापार संबंध साझा करते हैं, जो दोनों देशों के एक करीबी पड़ोसी हैं। भौगोलिक निकटता के आधार पर भी दोनों देशों के राजनीतिक, पर्यावरण और आर्थिक सौभाग्य बहुत नज़दीक से जुड़े हुए हैं। तिब्बत की सीमावर्ती और अंतर्राष्ट्रीय स्थिति सीधे भारत के राष्ट्रीय हितों को प्रभावित करती है। वर्ष 1949 में चीन के आक्रमण के बाद तिब्बत के बफर ज़ोन में भारी नुकसान हुआ, जिसने शांतिपूर्ण ऐतिहासिक भारत-तिब्बती सीमा को परेशानी से ग्रस्त किया और उसे बेहद तनावग्रस्त रखा है, तभीसे भारत और चीन दो परमाणु शक्तियां और एशिया के दिग्गज दशकों से झगड़ा करने के लिए विश्वासघाती रहे हैं, हालांकि 1962 के खूनी युद्ध के बाद से बड़े पैमाने पर मतभेद ही उभरते रहे हैं। भारत में तिब्बत का एक हिस्सा ऐतिहासिक रूप से तिब्बत का हिस्सा है। इस क्षेत्र में दोनों देशों के बीच हालिया डोकलाम गतिरोध इस तथ्य को भी मजबूत करता है कि भारत की सुरक्षा स्वतंत्र तिब्बत में है। चीन की विस्तारवादी नीतियां और इसकी वैश्विक महत्वाकांक्षाओं को स्पष्ट रूप से शत्रुतापूर्ण और कठोर तरीके से स्पष्ट किया गया है। चीन ने भारत के खिलाफ पीड़ित कार्ड खेले हैं, भारत को आक्रामक के रूप में पेश करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय राजनयिक हमले का नेतृत्व किया है।
चीन की कम्युनिस्ट सरकार ने राष्ट्रों और समूहों के साथ साइडिंग में कोई पश्चाताप नहीं दिखाया है जो भारत का जोरदार विरोध करते हैं। उन्होंने भारत को सैन्य रूप से शामिल करने और एनएसजी में भारत के प्रवेश को अवरुद्ध करके और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य के रूप में भारत की उम्मीदवारी को बाधित करके भारत की वैश्विक पहुंच को सीमित करने की योजना बनाई हुई है। सामरिक सुविधाजनक बिंदु यह है कि तिब्बत दक्षिण एशिया की ओर देखता है, चीन भी उन नदियों को नियंत्रित करता है जो उसके किनारे से निकलती हैं, जो नदी के नीचे रहने वाले सैकड़ों लाखों लोगों की आजीविका का साधन हैं। तिब्बत में परमाणु अपशिष्टों के डंपिंग, बांधों का निर्माण, नदियों का मोड़ना और वनों की कटाई से होने वाली दुर्घटनाएं पैदा हो जाएंगी, क्योंकि तिब्बत में सिंधु, सतलज और ब्रह्मपुत्र आदि जैसी हिमालयी नदियां हैं। तिब्बती युवा कांग्रेस ने दावा किया है कि तिब्बत की स्वतंत्रता हिमालय के साथ भारत की सुरक्षा और शांति की सबसे सुरक्षित गारंटी है।
तिब्बत यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष तेनिंग जिग्मे ने कहा है कि यह भारत के हित में है कि नई दिल्ली आधिकारिक तौर पर तिब्बत को अवैध रूप से कब्ज़ा कर लिए गए राष्ट्र के रूप में मान्यता दे और तिब्बत के मुद्दे को हल करने के लिए चीन पर दबाव डालने के लिए क्षेत्रीय गठबंधन का नेतृत्व करे। तिब्बत का बफर जोन अब युद्ध क्षेत्र बन गया है और अगर इस क्षेत्र में शांति चाहते हैं तो तिब्बत मुक्त होना चाहिए। तिब्बत यूथ कांग्रेस ने भारतीयों से अपील की है कि वे अपने विधायक से अपने विधायी विधानसभा में तिब्बत के मुद्दे को उठाने का आग्रह करें। उसने भारत सरकार से अपनी नीति की समीक्षा करने के लिए अपील की है, यह मानते हुए कि तिब्बत ऐतिहासिक रूप से एक स्वतंत्र देश था और वर्तमान में चीन द्वारा कब्जा कर लिया गया राष्ट्र है। यूथ कांग्रेस ने भारतीयों से चीन में बने उत्पादों का बहिष्कार करने की भी अपील की है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]