स्वतंत्र आवाज़
word map

इग्नू का 'चलो गांव की ओर अभियान'

इग्नू और कॉमन सर्विस सेंटर में हुआ समझौता

'इग्नू की डिज़िटल सेवाएं छात्रों के लिए वरदान'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 28 November 2017 03:09:25 AM

ignu's regional director dr. manorama singh

लखनऊ। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने कॉमन सर्विस सेंटर से अपनी समस्त ऑनलाइन सेवाओं को छात्रों तक उपलब्ध कराने हेतु एक राष्ट्रव्यापी समझौता किया है। कॉमन सर्विस सेंटर डिज़िटल क्रांति के अंतर्गत ई-गर्वनेंस सेवा प्रदत्त करने वाला वह केंद्र है, जो लगभग हर ग्राम पंचायत पर उपलब्ध है। इस समझौते के अंतर्गत इग्नू की ऑनलाइन सेवाएं जैसे नवीन आवेदन, पुन: पंजीकरण, परीक्षा फार्म, कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से छात्र न्यूनतम शुल्क जमा करके सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह ने एक कार्यक्रम के दौरान दी। उन्होंने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर से इग्नू की डिज़िटल सेवाएं ग्रामीण क्षेत्र में निवास कर रहे अभ्यर्थियों एवं छात्रों के लिए वरदान सिद्ध हो सकती हैं।
इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डॉ मनोरमा सिंह ने बताया कि जुलाई सत्र 2017 से इग्नू ने अपनी समस्त आवेदन प्रक्रियाओं को ऑनलाइन कर दिया है। उन्होंने बताया कि इच्छुक छात्र कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना ऑनलाइन शुल्क जमाकर आवेदन कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यह सुविधा हर ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध होने के कारण ग्रामीण क्षेत्र के अभ्यर्थी एवं छात्र सबसे अधिक इसका लाभ उठा पाएंगे और उनको भी यह सुविधा मिल सकेगी, जिनके पास ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा नहीं है। उन्होंने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन कर रहे ग्रामस्तरीय उद्यमियों के लिए इग्नू क्षेत्रीय केंद्र एक विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम हर जिले मुख्यालय पर आयोजित कर रहा है, जिसके माध्यम से उस जिले के समस्त ब्लॉकों से ग्रामस्तरीय उद्यमियों को आंमत्रित किया जा रहा है और इग्नू का ऑनलाइन फार्म भरने हेतु उन्हें प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है।
डॉ मनोरमा सिंह ने बताया कि हरदोई, बांदा, चित्रकूट, सीतापुर, कानपुर में कॉमन सर्विस सेंटर संचालित कर रहे ग्रामस्तरीय उद्यमियों को प्रशिक्षित किया जा चुका है और यह प्रशिक्षण कार्यक्रम भी लखनऊ जिले के कॉमन सर्विस सेंटर के लिए ही चलाया गया है। इग्नू के उपनिदेशक डॉ अनिल कुमार मिश्र ने ग्रामस्तरीय उद्यमियों को इग्नू के पाठ्यक्रमों एवं शैक्षणिक पद्धति के बारे में बताया। इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक अंशुमान उपाध्याय ने इग्नू डिज़िटल सेवाओं को प्रदत्त करने में कॉमन सर्विस सेंटर की भूमिका पर चर्चा की। उन्होंने बताया कि इस समझौते के माध्यम से इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के ग्रामीण क्षेत्रों को उच्च शिक्षा से जोड़ने हेतु चलाए जा रहे अभियान 'चलो गांव की ओर' को भी बढ़ावा मिलेगा एवं ग्रामीण क्षेत्रों तक इग्नू की डिजिटल सेवाओं का प्रसार होगा।
इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ अमित कुमार श्रीवास्तव ने ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करते हुए ग्रामस्तरीय उद्यमियों को ऑनलाइन फार्म भरने हेतु वांक्षित आवश्यक दस्तावेज़ों और शुल्क जमा करने की प्रक्रिया के बारे में बताया। कार्यक्रम में ग्रामस्तरीय उद्यमियों ने शिक्षा और रोज़गार से संबंधित विषयों पर सवाल-जवाब भी किए। कार्यक्रम में डॉ अनामिका सिन्हा, डॉ रीना कुमारी, डॉ कीर्ति विक्रम सिंह, इग्नू के कर्मचारी और कॉमन सर्विस सेंटर के स्टेट कार्यालय के अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]