स्वतंत्र आवाज़
word map

यूपी पुलिस को उच्च सशस्‍त्र प्रशिक्षण

एसीएस गृह का एटीएस परिसर का निरीक्षण

'आतंकवाद और अपराध से करेंगे मुकाबला'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 27 November 2017 02:50:31 AM

inspect the ats complex of acs home

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अरविंद कुमार ने लखनऊ में एटीएस यानी स्पेशल पुलिस ऑपरेशंस टीम परिसर का दौरा किया और यहां नवनिर्मित हॉस्टल, एडमिन ब्लाक, नियंत्रण कक्ष, क्लासरूम इत्यादि का निरीक्षण किया। उल्लेखनीय है कि यहां जनपद मुरादाबाद, मथुरा और मिर्जापुर से स्वॉट टीम में प्रशिक्षण हेतु जवानों को बेसिक पुलिस टैक्टिस, स्पेशल पुलिस टैक्टिस, फायर आर्म्स टैक्टिस और फिजिकल प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण उच्च जोखिम संचालन, अपराधों और आतंकवादी गतिविधियों से निपटने की क्षमता बढ़ाता है।
आतंकवाद की चुनौती से निपटने के लिए उत्तर प्रदेश शासन ने एटीएस के पदों में दोगुनी वृद्धि, स्पॉट हेतु कमांडों की 9 टीमों की स्वीकृति और तकनीकी दक्षता बढ़ाने के लिए पद स्वीकृत किए हैं। इस इकाई को अत्याधुनिक हथियारों और उपकरणों से सुसज्जित किया जा रहा है, ताकि आतंकवाद और अपराध को और अधिक कुशलता से नियंत्रित किया जा सके। अपर मुख्य सचिव गृह के समक्ष विभिन्न आयामों का ‌प्रशिक्षणार्थी जवानों ने सूक्ष्म प्रदर्शन भी किया, जिसकी अपर मुख्य सचिव गृह ने सराहना भी की। उन्होंने वह आधुनिक हथियार भी देखे, जो एटीएस या स्वॉट जवान इस्तेमाल करते हैं।
स्पॉट के माध्यम से पुलिस में विशेषज्ञता का विकास किया जा रहा है, जिसके उद्देश्य से एटीएस के स्पॉट परिसर में जनपदीय स्वॉट टीमों को प्रशिक्षित कर सुदृढ़ किया जा रहा है, इससे जनपदों को अपराध नियंत्रण में लाभ मिलेगा। जनपदों की स्वॉट टीमों को इसी प्रकार से बारी-बारी से प्रशिक्षण कराए जाने की योजना है। इस अवसर पर उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिरीक्षक एटीएस असीम अरुण, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एटीएस उमेश कुमार श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक राजेश साहनी, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय डीके पुरी, पुलिस उपाधीक्षक हृदेश कठेरिया, संदीप वर्मा, प्रशिक्षक स्टाफ और अधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]