स्वतंत्र आवाज़
word map

राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग में 'बाल उत्सव'

बाल विकास और संरक्षण पर एक सप्ताह का आयोजन

बच्चे देश की सफलता और विकास की कुंजी-डॉ वीरेंद्र

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 19 November 2017 05:15:11 AM

national child protection commission children's celebration

नई दिल्ली। राष्ट्रीय बाल संरक्षण आयोग यानी एनसीपीसीआर ने हौसला 2017 के अंर्तगत ‘बाल उत्सव’ मनाया। देशभर के बाल देखभाल संस्थानों में रहने वाले बच्चों के लिए इस उत्सव का आयोजन एक सप्ताह के लिए नई दिल्ली में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने किया है। कार्यक्रम में इस तरह के संस्थानों से लगभग 1000 बच्चों ने भाग लिया। कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों की भागीदारी को बढ़ावा देना और प्रतिभाशाली गतिविधियों में उन्हें अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर देना है। दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र के गैर सरकारी संगठनों ने भी इस समारोह में भाग लिया। कार्यक्रम के शुभारंभ में एनसीपीसीआर की अध्यक्ष स्तुति कक्कड़ ने गणमान्य व्यक्तियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया।
महिला और बाल विकास राज्यमंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार ने समारोह में बड़ी संख्या में बच्चों की उपस्थिति पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चे देश की सफलता और विकास की कुंजी हैं। उन्होंने अपने बचपन की यादों और अनुभवों को भी साझा किया और सभी बच्चों को अपने अध्ययन के दौरान कड़ी मेहनत करने की सलाह दी। उन्होंने सीसीआई से आग्रह किया कि इन संस्थानों में रहने वाले सभी बच्चों के विकास के लिए वे अपने यहां एक परिवार का वातावरण प्रदान करें। भारत के सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश एमबी लोकुर ने बच्चों के खिलाफ हो रहे अपराधों में वृद्धि पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने बाल विकास और संरक्षण से संबंधित विभिन्न पहलों को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने आग्रह किया कि इस तरह के एमईएलएएस नियमित रूप से अन्य राज्यों में भी आयोजित किए जाने चाहिए।
बॉलीवुड गायक मोहित चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए अपनी बचपन की यादें और अनुभव सुनाए। उन्होंने हिमाचल के एक लोकगीत सहित बच्चों के लिए अपने कुछ बेहतरीन नगमें भी गाए। उन्होंने बच्चों से अपनी संस्कृति और लोक संगीत से संपर्क में रहने का अनुरोध किया। कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण बच्चों और गणमान्य लोगों के बीच एक संवादात्मक सत्र रहा। इस दौरान हुए सवाल-जवाबों का समन्वय एनसीपीसीआर के सदस्य यशवंत जैन ने किया। कार्यक्रम में यूनिसेफ की प्रमुख यासमीन हक, महिला और बाल विकास मंत्रालय के सचिव राकेश श्रीवास्तव, अपर सचिव अजय तिर्की और संयुक्त सचिव आस्था सक्सेना साहनी और गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]