स्वतंत्र आवाज़
word map

डाक विभाग ने जारी किया विशेष आवरण

विज्ञान परिषद प्रयाग जोधपुर शाखा की रजत जयंती

समाज वैज्ञानिक दृष्टिकोण ‌भी अपनाए-केके यादव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 11 November 2017 02:50:47 AM

the postal department released the special cover

जोधपुर। विश्व विज्ञान दिवस पर डाक विभाग ने विज्ञान परिषद् प्रयाग की जोधपुर शाखा के रजत जयंती वर्ष (1993-2017) पर एक विशेष आवरण लिफाफा एवं विरूपण जारी किया है। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के पोस्टमास्टर जनरल वीसी राय और निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने 10 नवंबर को इसे एक कार्यक्रम में जारी किया। इस अवसर पर डाक विभाग के सतर्कता जागरूकता सप्ताह के अंतर्गत आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को भी सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पोस्टमास्टर जनरल वीसी राय ने कहा कि भारत जैसे देश में हिंदी भाषा में विज्ञान का प्रचार-प्रसार बहुत आवश्यक है, जिसमें विज्ञान परिषद् प्रयाग और इसकी जोधपुर शाखा ने उत्कृष्ट कार्य किया है।
निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों को विज्ञान के प्रति आकर्षित और प्रेरित करने तथा जनसाधारण को विज्ञान एवं वैज्ञानिक उपलब्धियों के प्रति सजग बनाने में विश्व विज्ञान दिवस की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि विज्ञान को सहज बनाने और आमजन से जोड़ने में विज्ञान परिषद् प्रयाग का योगदान सदैव सराहनीय रहा है। विज्ञान परिषद् की जोधपुर शाखा के सभापति इंजीनियर केएमएल माथुर ने परिषद् के कार्यों पर प्रकाश डाला। परिषद् की जोधपुर शिक्षा के प्रधानमंत्री एवं विज्ञान संचारक डॉ डीडी ओझा ने बताया कि विज्ञान परिषद् प्रयाग की स्थापना 103 वर्ष पूर्व हिंदी भाषा के माध्यम से विज्ञानसंचार हेतु की गई थी और वर्ष 1993 में इसकी शाखा जोधपुर में भी खोली गई। डॉ डीडी ओझा ने जोधपुर शाखा में विगत 25 वर्ष में हुए विज्ञान लोकप्रियकरण कार्यों को भी रेखांकित किया।
यूनेस्को द्वारा वर्ष 2001 में आरम्भ विश्व विज्ञान दिवस इस वर्ष शांति और विकास विषय पर मनाया जा रहा है। सतर्कता जागरुकता सप्ताह में डाक विभाग की प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता में राजेंद्र सिंह भाटी, ओम प्रकाश चांदोरा, सुरभि मित्तल एवं भाषण प्रतियोगिता हेतु विनय तातेड़, पारसमल सुथार, चतुर्भुज पालीवाल को क्रमश: प्रथम, द्वितीय, तृतीय स्थान के लिए पुरस्कृत किया गया है। सहायक निदेशक इशरा राम, बीआर राठौड़, सीनियर पोस्टमास्टर आरपी कुशवाहा, सहायक अधीक्षक अनिल कौशिक, सुदर्शन सामरिया, विजय सिंह, डाक विभाग के अधिकारी, वैज्ञानिक, शिक्षाविद्, अभियंता और फिलेटलिस्ट इस अवसर पर मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन डॉ राकेश श्रीवास्तव ने किया, जबकि प्रोफेसर अचलेश्वर बोहरा ने आभार व्यक्त किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]