स्वतंत्र आवाज़
word map

हॉकी में भारत ने किया चीन को शूटआउट

प्रधानमंत्री की भारतीय महिला हॉकी टीम को बधाई

महिला टीम इंग्लैंड विश्वकप के लिए क्वालीफाई

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 6 November 2017 04:19:59 AM

indian women's hockey team, congratulations

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एशिया कप 2017 जीतने पर भारतीय महिला हॉकी टीम को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने कहा कि महिला एशिया कप 2017 जीतने पर हमारी हॉकी टीम को बधाई, उनके शानदान प्रदर्शन पर भारत को गर्व है। गौरतलब है कि महिला एशिया कप में जापान के काकामिगहारा कावासाकी स्टेडियम में भारतीय महिला टीम ने खिताबी भिड़ंत में चीन को 5-4 से शिकस्त दी है। भारत ने तय समय में मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद पेनाल्टी शूटआउट में चीन को 5-4 से हराते हुए खिताब पर कब्जा जमाया है। इस मुकाबले को जीतकर भारतीय महिला टीम ने अगले साल 2018 में इंग्लैंड में होने वाले विश्वकप के लिए क्वालीफाई कर लिया है। भारतीय महिला टीम ने इस टूर्नामेंट में दूसरी बार खिताबी जीत हासिल की है।
भारतीय हॉकी टीम की सदस्य ननजोत कौर ने 25वें मिनट में गोलकर भारत को 1-0 से आगे कर दिया था, वह जीत के करीब बढ़ ही रही थी कि चौथे क्वार्टर में 47वें मिनट में चीन की खिलाड़ी टिनाटियान लु ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदलते हुए मुकाबले को बराबरी पर ला दिया। हॉकी मुकाबले में इसके बाद दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं और मैच पेनाल्टी शूटआउट में गया, जहां भारत ने जीत हासिल कर ली। भारतीय महिला टीम ने इससे पहले 2004 में अपनी मेजबानी में जापान को 1-0 से हराकर खिताब जीता था।
भारतीय महिला हॉकी टीम ने 13 वर्ष बाद हॉकी का एशिया कप जीता है। भारतीय हॉकी टीम को देशभर से बधाईयां दी जा रही हैं। हॉकी टीम के कोच हरेंद्र सिंह का कहना है कि वे केवल इस जीत से ही संतुष्ट नहीं हैं, उन्हें इस टीम से हर टूर्नामेंट में पदक चाहिए। उल्लेखनीय है कि पिछले साल दिसंबर में लखनऊ में हॉकी की जूनियर टीम ने हरेंद्र सिंह के मार्गदर्शन में वर्ल्‍डकप जीता था और अब हरेंद्र सिंह की कोचिंग में भारतीय महिला हॉकी टीम ने 2004 के बाद पहली बार एशिया कप अपने नाम किया है। जापान के काकामिगहरा में खेले गए एशिया कप के फाइनल में भारत ने बेहतर रैंकिंग वाली चीन की महिला हॉकी टीम को पेनल्टी शूटआउट किया।
भारतीय हॉकी के लिए इस एक महीने में यह दूसरी बड़ी सफलता है, इससे पहले भारत की पुरुष हॉकी टीम भी एशिया कप जीत चुकी है। भारतीय टीम ने चौथी बार इस टूर्नामेंट का यह फाइनल खेला था। वर्ष 1999 में उसे अपनी ही मेजबानी में दक्षिण कोरिया के हाथों 2-3 पराजय मिली थी, हालांकि वह 2004 में इस खिताब को जीतने में कामयाब रही थी। साल 2009 में बैंकॉक में हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल खेला था, लेकिन चीन ने 5-3 से उससे यह खिताब छीन लिया था।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]