स्वतंत्र आवाज़
word map

संघ प्रचारक ठाकुर संकठा प्रसाद सिंह नहीं रहे

आरएसएस और स्वतंत्रता आंदोलन में अनुकरणीय भूमिका

योगी आदित्यनाथ और महेंद्रनाथ पांडेय ने शोक जताया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 20 October 2017 12:20:22 PM

ठाकुर संकठा प्रसाद सिंह

लखनऊ। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक और भारतीय किसान संघ के पूर्व संगठन मंत्री और अध्यक्ष ठाकुर संकठा प्रसाद सिंह का शुक्रवार को पूर्वाह्न मॉडल हाउस केशव भवन लखनऊ के स्वर्गवास हो गया। वे 94 वर्ष के थे और कुछ वर्ष से अस्वस्थ चल रहे थे। उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जनपद की तहसील सैदपुर के ग्राम मई में कार्तिक शुक्ल त्रयोदशी 23 नवम्बर 1923 को जन्मे ठाकुर साहब दो सगे भाई थे। उनके बड़े भाई प्रसिद्ध पहलवान थे। ठाकुर संकठा प्रसाद सिंह के पिताश्री सत्यनारायण सिंह मीरजापुर के आमडीह गांव में जाकर बस गए थे, जो कि अब सोनभद्र जिले में आता है | अब इनका परिवार मीरजापुर में ही रहता है। ठाकुर संकठा प्रसाद सिंह की पढ़ाई इंटरमीडिएट तक मीरजापुर में ही हुई।वे 1942 में भारत छोड़ो आंदोलन के दौरान संघ के सम्पर्क में आए और 1944 में आरएसएस के प्रचारक के नाते भदोही के मडियाहूं तहसील में भेजे गए।
ठाकुर संकठा प्रसाद सिंह संघ के तहसील, जिला और विभाग प्रचारक बनने के बाद किसान संघ के उत्तर प्रदेश के संगठन मंत्री, अखिल भारतीय किसान संघ के राष्ट्रीय संगठन मंत्री और राष्ट्रीय अध्यक्ष के दायित्वों का निर्वहन किया। संघ के प्रशिक्षण वर्ग के वे उत्तर प्रदेश के प्रथम मुख्य शिक्षक थे | संघ ने उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है। केशव भवन में उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की गई। ठाकुर संकठा प्रसाद सिंह को श्रद्धांजलि देने वालों में अनेक लोग शामिल हैं। संघ प्रमुख मोहन भागवत ने उन्हें संघ का समर्पित वरिष्ठ प्रचारक बताते हुए उनके निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक ठाकुर संकठा प्रसाद सिंह के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। एक शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि संकठा प्रसाद सिंह सामाजिक कार्यों के प्रति सदैव तत्पर रहते थे, भारतीय किसान संघ में विभिन्न पदों पर रहकर किसानों के हित में किए गए उनके प्रयासों को हमेशा याद रखा जाएगा। मुख्यमंत्री उनकी आत्मा की शांति की कामना करते हुए शोक संतप्त परिजनों के प्रति अपनी हार्दिक संवेदना भी व्यक्त की है। भारतीय जनता पार्टी उत्तर प्रदेश के अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय और उत्तर प्रदेश भाजपा के मीडिया प्रभारी हरीश चंद्र श्रीवास्तव हरीशजी ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]