स्वतंत्र आवाज़
word map

अनुपम खेर एफटीआई पुणे के नए अध्यक्ष

गजेंद्र चौहान के इस्तीफे से रिक्त हो गया था यह पद

एफटीआई पुणे में अनुपम के सामने भी चुनौतियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 12 October 2017 05:41:16 AM

anupam kher

नई दिल्ली। भारतीय ‌सिनेजगत के विख्यात हास्य और चरित्र अभिनेता अनुपम खेर को फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान पुणे का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वे गजेंद्र चौहान के स्थान पर नियुक्त किए गए हैं, जिन्होंने इस्तीफा दे दिया है। गौरतलब है कि जब गजेंद्र चौहान को फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान पुणे का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था, तब फिल्म जगत के ही कुछ लोगों ने उनका बड़ा विरोध किया था और कराया था। इसमें अनेक राजनीतिक लोगों की भी भूमिका रही है, लेकिन सरकार उनको अध्यक्ष बनाने के अपने फैसले पर कायम रही।
अनुपम खेर ने 500 से अधिक फिल्मों में काम किया है और सिनेमा तथा कलाक्षेत्र में योगदान के लिए उन्हें 2004 में पद्मश्री और 2016 में पद्मभूषण से सम्मानित किया जा चु‌का है। उन्होंने कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार भी जीते हैं। उन्हें सर्वश्रेष्ठ हास्य भूमिका के लिए पांच बार फिल्म फेयर पुरस्कार मिल चुका है। बहरहाल एफटीआई पुणे में अनुपम खेर के सामने भी चुनौतियां हैं और देखना है कि वे उनसे किस प्रकार निपटते हैं। अनुपम खेर ने लोकप्रिय अंतर्राष्ट्रीय फिल्मों में भी काम किया है, जिनमें ‘बेंड इट लाईक बेकहम’ को 2002 में गोल्डन ग्लोब पुरस्कार के लिए नामित किया गया था। इसके अलावा इनमें 2007 में गोल्डन लायन पुरस्कार प्राप्त ‘लस्ट, कॉशन’ और 2013 में ऑस्कर विजेता ‘सिल्वर लाइनिंग्स प्लेबुक’ शामिल हैं।
अनुपम खेर ने 100 से अधिक नाटकों में काम किया है और ‘दी बेस्ट थिंग अबाउट यू इज यू’ पुस्तक भी लिखी है। अनुपम खेर ने इससे पूर्व सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में तथा 2001 से 2004 तक राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय के निदेशक के रूपमें काम किया है। उन्होंने 1978 बैच के राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में शिक्षा प्राप्त की थी। उल्लेखनीय है कि भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन एक स्वायत्तशासी संस्थान है और पूरी दुनिया में उत्कृष्टता केंद्र के रूपमें प्रसिद्ध है। संस्थान के छात्रों की बनाई गई फिल्मों को भारतीय और विदेशी समारोहों में बहुत सराहा गया है तथा उन्हें कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]