स्वतंत्र आवाज़
word map

महिला सशक्तिकरण 'सेवा धर्म: परमो धर्म:'

मातृ मंडल सेवा भारती के अभ्यास वर्ग का आयोजन

रेनू पाठक ने अपने प्रेरणाप्रद अनुभव साझा किए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 October 2017 06:26:07 AM

matra mandal seva bharti ka abhyaas varg, renu pathak

हरिद्वार। मातृ मंडल सेवाभारती ने 2 और 3 अक्टूबर को हरिद्वार के प्रेमनगर आश्रम में क्षेत्रीय अभ्यास वर्ग का आयोजन किया, जिसमें बृज, मेरठ एवं उत्तराखंड से भारी संख्या में स्वयंसेवक और पदाधिकारी उपस्थित हुए। उद्घाटन सत्र में राष्ट्रीय सेवाभारती गुरूग्राम की सहसचिव रेनू पाठक ने अपने मार्गदर्शन से उपस्थित बहनों और भाइयों से प्रेरणाप्रद अनुभव साझा किए, जिन्हें सुनकर सभी हितधारक सेवा भाव से ओत-प्रोत हो गए। उन्होंने कहा कि देश में लगभग 50 प्रतिशत महिलाओं की आबादी है, जिनमें महिला सशक्तिकरण की जागरूकता लाना अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि महिला का सात शक्तियों का समावेश है।
रेनू पाठक ने कहा कि मातृ मंडल महिलाओं का समूह है, जो समाज में स्‍त्रियों के सर्वांगीण विकास लिए लगातार प्रयत्नशील है। उन्होंने कहा कि यदि स्वार्थ भाव से कुछ पाने के लिए कार्य किया जाए तो सब व्यर्थ हो जाता है। उन्होंने नर सेवा ही नारायण सेवा के संदेश को आत्मसात करने को कहा। रेनू पाठक ने कहा कि मातृ मंडल सेवा भारती से जुड़ी बहनों को समाज के श्रेष्ठ और पवित्र ईश्वरीय कार्य के लिए चुना गया है। उन्होंने बताया कि बहनें सेवा कार्यों में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती हैं। उन्होंने कहा कि मातृ मंडल सेवा भारती का केवल एक ही लक्ष्य है-सशक्त समाज, सशक्त स्वावलंबन, सशक्त समरता और सशक्त संगठन। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार महिला समाज में जागृति देखी जा रही है, उससे मातृ मंडल उनकी शतानीक स्‍त्युत कामनाएं करता है।
क्षेत्रीय अभ्यास वर्ग में क्षेत्रीय मंत्री रीता गोयल ने कहा कि मातृ मंडल सेवाभारती के सदस्य दिनरात देश के कई हिस्सों में अथक विकास कार्यों में जुटे हैं, देहरादून में ही इसके लगभग 24 केंद्र कई प्रकार के विकास कार्यों में लगे हैं, जिनमें बाल संस्कार केंद्र, किशोरी विकास केंद्र एवं महिलाओं के लिए सिलाई कढ़ाई केंद्र हैं। इस मौके पर क्षेत्र सेवा प्रमुख गंगाराम, क्षेत्रीय संयोजक लता शर्मा, विभागाध्यक्ष वीके गुप्ता, प्रांत महामंत्री महेश काला, जिलाध्यक्ष सुधा टॉक, उत्तर भारत संगठन के पदाधिकारी रामनिवास मूर्ति, भगवत प्रसाद, चौधरी चरण सिंह, सुभाष पंत, आरडी अग्रवाल, रंजना देवी, देहरादून महानगर अध्यक्ष सपना नंदा, महानगर मंत्री मंजू कटारिया, ममता डोरानी, पवन थापा, वैभव, शुभम, मंजू सरीन, गीता सरीन, दीपा अग्रवाल की उपस्थिति उल्लेखनीय है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]