स्वतंत्र आवाज़
word map

खादी एवं ग्रामोद्योग में हुए बड़े काम-पचौरी

फैजाबाद में खादी एवं ग्रामोद्योग का एयरकंडीशन भवन

उत्तर प्रदेश के बुनकरों और हस्तशिल्प को प्रोत्साहन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 October 2017 04:51:11 AM

satyadev pachauri minister of khadi and village industries up

फैजाबाद। उत्तर प्रदेश के खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम एवं लघु उद्योग मंत्री सत्यदेव पचौरी ने सेवापुरी खादी आश्रम के बाद आज फैजाबाद में आचार्य नगर में वातानुकूलित खादी एवं ग्रामोद्योग भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर वरिष्ठ मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कहा कि सरकार ने खादी एवं ग्रामोद्योग, रेशम एवं लघु उद्योग के क्षेत्र में हितधारकों के लिए अनेक योजनाएं लागू की हुई हैं, जिनका उन्हें आगे बढ़कर लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार ने खादी पर दी जा रही सब्सिडी को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया है। उन्होंने घोषणा की कि फैजाबाद में जल्द ही सोलह चर्खे और लगेंगे।
खादी एवं ग्रामोद्योग मंत्री ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वावलंबन का जो संदेश दिया, उसका आधार खादी बनी और केंद्र सरकार भी खादी को बढ़ावा देने के लिए अनेक महत्वाकांक्षी कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विशिष्टजनों को बुके के स्थान पर खादी का रुमाल अथवा गमछा जैसे उत्पाद भेंट करने का सुझाव दिया है। सत्यदेव पचौरी ने कहा कि खादी एक जनआंदोलन है, जिसे मजबूत करने की आवश्यकता है, यह रोज़गार के लिए गांवों से होने वाले पलायन को रोकने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि ग्रामोद्योग को बढ़ावा देते हुए हमें राष्ट्र को स्वावलंबी बनाना है।
सत्यदेव पचौरी ने कहा कि राज्य सरकार ने खादी को बढ़ावा देने के लिए और भी कई कदम उठाए हैं और इसमें महिलाओं की ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित कर उनके आर्थिक एवं सामाजिक सशक्तिकरण के सभी प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग हस्तशिल्प को बढ़ावा देने के लिए कई कदम उठा रहा है। उन्होंने जनता से अपील की कि वह अपनी जीवनशैली में खादी का अधिकतम उपयोग करे। इस अवसर पर फैजाबाद के सांसद लल्लू सिंह, विधायक वेदप्रकाश गुप्ता, पूर्व मंत्री अनिल तिवारी, गांधी आश्रम की अध्यक्ष आशा सिंह, गांधी आश्रम के मंत्री शुक्लाजी और खादी एवं ग्रामोद्योग अधिकारी एवं बड़ी संख्या में हितधारक मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]