स्वतंत्र आवाज़
word map

गांधी जयंती पर गंदगी से आज़ादी का संकल्प

यूपी के जिलों में मंत्री और भाजपा नेता मैराथन के हिस्सा

भाजपा के स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का समापन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 October 2017 04:07:26 AM

bjp cleanliness service fortnight

लखनऊ। महात्मा गांधी के जन्मदिन पर भारतीय जनता पार्टी ने स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के समापन पर पूरे प्रदेश में स्वच्छता के लिए लोगों को वर्ष में 100 घंटे और प्रत्येक सप्ताह में दो घंटे श्रमदान करने एवं गंदगी से आज़ादी के संकल्प के साथ शपथ दिलाई। संकल्प में अपने अलावा 100 अतिरिक्त लोगों को स्वच्छता अभियान से जोड़ने का संदेश दिया गया, जिसमें स्वयं न गंदगी करने और दूसरों को गंदगी न करने देना का वचन लिया गया। स्वच्छता सेवा अभियान पूरे प्रदेश में 15 दिन से चलाया जा रहा था, अभियान के अंतिम दिन उत्तर प्रदेश के जिलों में स्वच्छता मैराथन के कार्यक्रम हुए। जिलों में भाजपा के पदाधिकारियों और राज्य सरकार के मंत्रियों की भागीदारी रही। वाराणसी महानगर में केंद्रीय राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ला के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं के साथ मलदहिया चौराहे से भारत माता मंदिर तक मैराथन दौड़ हुई, जबकि वाराणसी देहात में क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य, भदोही जनपद में भाजपा के प्रदेशमंत्री शंकर गिरि, जौनपुर में प्रदेश उपाध्यक्ष राकेश त्रिवेदी, चंदौली में जयप्रकाश निषाद, कौशांबी में सीताराम वर्मा, मिर्जापुर में विद्यासागर सोनकर, सोनभद्र में कौशलेंद्र सिंह, अमेठी में मोहसिन रज़ा एवं अमरपाल मौर्य, इलाहाबाद में अरुण पाठक एवं अशोक धवन, प्रतापगढ़ में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री स्वाति सिंह, सुल्तानपुर शहर में प्रदेश मंत्री गोविंदनारायण शुक्ला ने पंत स्पोर्ट्स स्टेडियम से मैराथन दौड़ को हरी झंडी दिखाई।
स्वच्छता सेवा अभियान फतेहपुर में राज्य के खादी ग्रामोद्योग एवं लघु उद्योग के मंत्री सत्यदेव पचौरी ने स्वच्छता मैराथन को रवाना किया। इस अवसर पर केंद्रीय राज्यमंत्री निरंजन ज्योति और विधायक सुशीला गौतम एवं बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे। इस अवसर पर सत्यदेव पचौरी ने प्रत्येक दिन प्रत्येक स्‍थान पर स्वच्छता का आह्वान किया। कानपुर देहात के अकबरपुर में मंत्री अर्चना पांडे ने रूरा चौराहे से जनकपुरी मैदान तक स्वच्छता मैराथन निकाली। यहां स्वच्छता से जुड़े विशेष कार्य करने वाले लोगों का सम्मान किया गया। कन्नौज में प्रदेश उपाध्यक्ष बाबूराम निषाद, औरैया में राज्यमंत्री धर्मसिंह सैनी, बांदा में कैबिनेट मंत्री धर्मपाल सिंह, महोबा में प्रदेश मंत्री रंजना उपाध्याय, चित्रकूट में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री डॉ महेंद्र सिंह, हमीरपुर में राज्यमंत्री मनोहर लाल 'मन्नू कोरी', जालौन में राज्यमंत्री जयकुमार सिंह जैकी, ललितपुर में प्रदेश मंत्री सुरेश अवस्थी ने मैराथन दौड़ रवाना की। अलीगढ़ में मैराथन दौड़ के बाद प्रदेश मंत्री अनूप गुप्ता ने सभी कार्यकर्ताओं को संकल्प दिलाया कि हम अपना घर पड़ोस आसपास मोहल्ला गली को स्वच्छ रखेंगे और अधिक से अधिक स्वच्छता के लिए जागरुक करेंगे और स्वच्छ अलीगढ़, स्वस्थ अलीगढ़ का सपना साकार करेंगे।
स्वच्छता सेवा अभियान में आगरा महानगर में राज्य के कैबिनेट मंत्री श्रीकांत शर्मा ने भारत माता की प्रतिमा दीवानी चौराहा आगरा से शहीद स्मारक संजय पैलेस आगरा तक स्वच्छता मैराथन दौड़ में भाग लिया। बरेली महानगर में विधि एवं न्यायमंत्री ब्रजेश पाठक, वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल तथा केंद्रीय मंत्री संतोष गंगवार के नेतृत्व में स्वच्छता मैराथन हुई। मथुरा में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री भूपेंद्र चौधरी, फिरोजाबाद में राज्यमंत्री नीलकंठ तिवारी, एटा में क्षेत्रीय अध्यक्ष बीएल वर्मा, हाथरस में प्रदेश मंत्री धर्मवीर प्रजापति एवं प्रदेश सह कोषाध्यक्ष नवीन जैन, मैनपुरी में राज्यमंत्री गिरीश यादव, कासगंज में राज्यमंत्री सुरेश पासी, शाहजहांपुर में कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी एवं प्रदेश उपाध्यक्ष जेपीएस राठौर, पीलीभीतमें कैबिनेट मंत्री मुकुटबिहारी वर्मा, बदायूं में प्रदेश भाजपा उपाध्यक्ष राजबीर सिंह ने स्वच्छता मैराथन दौड़ में हिस्सा लिया। झांसी महानगर में मंत्री राजेंद्रप्रताप सिंह उर्फ मोती सिंह ने स्वच्छता मैराथन को रानी लक्ष्मीबाई पार्क से रवाना किया। फर्रुखाबाद में क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह और कानपुर बुंदेलखंड क्षेत्र के जिलों में भाजपा के विशिष्ट लोग स्वच्छता मैराथन दौड़ के हिस्सा बने।
इटावा में मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह ने शास्त्री चौराहे से पिच्छी मंदिर तक स्वच्छता मैराथन की यात्रा निकाली। स्वतंत्रदेव सिंह ने कहा कि आजादी से अब तक जितनी भी सरकारें रही हैं, उनमें से महात्मा गांधी का जो सपना था, वह सबसे ज्यादा पूरा करने का काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कर रहे हैं। गोंडा में स्थानीय गांधीपार्क से स्वच्छता मैराथन हुई। स्वच्छता मैराथन को राज्यमंत्री उपेंद्र तिवारी ने हरी झंडी दिखाई। उपेंद्र तिवारी ने गांधीपार्क स्थित महात्मा गांधी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। कानपुर दक्षिण जिले में कैबिनेट मंत्री सतीश महाना ने किदवई नगर स्थित सोटे वाले बाबा मंदिर से स्वच्छता मैराथन को रवाना किया। उन्होंने स्वच्छता से संबंधित शपथ दिलाई। यहां पर क्षेत्रीय महामंत्री संगठन ओम प्रकाश भी उपस्थित थे। कानपुर उत्तर जिले में सांसद देवेंद्र सिंह भोले ने बड़े चौराहे से फूलबाग तक स्वच्छता मैराथन निकाली। यहां प्रदेश उपाध्यक्ष प्रकाश शर्मा और प्रदेश महामंत्री सलिल विश्नोई प्रमुख रूप से थे।
सीतापुर में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, लखीमपुर में राज्यमंत्री गुलाबो देवी, हरदोई में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री अनिल राजभर, अंबेडकरनगर में प्रदेश उपाध्यक्ष रामनरेश रावत, बाराबंकी में कैबिनेट मंत्री दारासिंह चौहान, बलरामपुर में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री अनुपमा जायसवाल, बहराइच में कैबिनेट मंत्री स्वामीप्रसाद मौर्य, श्रावस्ती में राज्यमंत्री रणवेंद्र प्रताप सिंह धुन्नी, फैजाबाद में पूर्व प्रदेश उपाध्यक्ष हरद्वार दूबे, उन्नाव मेंकैबिनेट मंत्री रमापति शास्त्री, गोरखपुर में पूर्व प्रदेश महामंत्री रामनरेश अग्निहोत्री एवं पूर्व सांसद रामसकल, संतकबीर नगर में भाजपा युवा मोर्चा के अध्यक्ष सुब्रत पाठक, बस्ती में प्रदेशमंत्री सुभाष यदुवंश, सिद्धार्थनगर में सांसद जगदंबिका पाल, महराजगंज में प्रदेश मंत्री संतोष सिंह, देवरिया में रमेश कुमार सिंह, कुशीनगर में क्षेत्रीय अध्यक्ष उपेंद्र शुक्ला, आजमगढ़ में विधायक दयाराम चौधरी, मऊ में प्रदेशमंत्री महेश चंद्र श्रीवास्तव, बलिया में प्रदेशमंत्री कामेश्वर सिंह मैराथन दौड़ को रवाना किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]