स्वतंत्र आवाज़
word map

ताज क्षेत्र और आगरा का अवस्थापना सुधार

स्मार्ट सिटी मिशन के तहत 156 करोड़ की योजनाएं

हमारी प्राथमिकताओं में आगरा का विकास-रीता

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 3 October 2017 01:18:43 AM

rita bahuguna joshi

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने बताया है कि आगरा में अवस्थापना सुधार, ताजमहल एवं उसके आसपास के क्षेत्र के विकास के लिए लगभग 156 करोड़ रुपए की योजनाएं स्वीकृत की गईं हैं, इन परियोजनाओं पर अगले 3 महीने में कार्य शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि आगरा को स्मार्ट सिटी मिशन के तहत विकसित कराया जा रहा है, उत्तर प्रदेश सरकार आगरा में मेट्रो रेल के संचालन के लिए भी प्रभावी कार्रवाई कर रही है। इन समस्त प्रयासों से आगरा को पर्यटन मानचित्र पर एक नई पहचान मिलेगी। रीता बहुगुणा जोशी ने कहा है कि राज्य सरकार विश्वविख्यात ताजमहल तथा उससे जुड़े पर्यटक स्थलों के विकास के लिए प्रतिबद्ध है और ताजमहल और आगरा का विकास भारत सरकार एवं प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं में है।
रीता बहुगुणा जोशी ने बताया कि उत्तर प्रदेश सरकार ने विश्वबैंक के सहयोग से संचालित प्रोपुअर टुरिज्म योजना के तहत 370 करोड़ रुपए की परियोजनाएं प्रस्तावित की हैं, इनमें ताजमहल अथवा ताजमहल क्षेत्र के विकास से जुड़े लगभग 156 करोड़ रुपए के कार्य भी सम्मिलित हैं। उन्होंने कहा कि यह कहना सही नहीं ‌है कि इसमें ताजमहल को सम्मिलित नहीं किया गया है। राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि प्रोपुअर टुरिज्म योजना के अंतर्गत यह समस्त प्रस्ताव विश्वबैंक से विचार-विमर्श के बाद तैयार किए गए हैं। स्वीकृति हेतु इन प्रस्तावों को भारत सरकार को प्रेषित कर दिया गया है, इस योजना की अगले 3 महीने में स्वीकृति अपेक्षित है।
ताजमहल अथवा ताज क्षेत्र के विकास के संबंध में 156 करोड़ रुपए की जो परियोजनाएं प्रस्तावित की गई हैं, उनमें आगरा के कछपुरा तथा मेहताब बाग क्षेत्र के पुनरुद्धार की 22 करोड़ 91 लाख रुपए की परियोजना तथा कछपुरा में 3 करोड़ रुपए की धनराशि से निर्मित कराया जाने वाला सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी शामिल है। इसमें ताजमहल एवं आगरा के किले के बीच शाहजहां पार्क तथा वॉकवे के पुनरुद्धार के लिए 22 करोड़ 66 लाख रुपए की परियोजना हैं। ताजमहल के पश्चिमी द्वार पर 107 करोड़ 49 लाख रुपए की धनराशि से आगंतुक केंद्र का निर्माण एवं पार्किंग व्यवस्था का पुर्नसुधार, रिवरफ्रंट विकास के साथ-साथ रामबाग से मेहताबाग क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं के विकास की परियोजना भी प्रस्तावित की गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]