स्वतंत्र आवाज़
word map

गांधी जयंती पर सचिवालय में साफ-सफाई

उत्तराखंड में सफाई व्यवस्‍था सुदृढ़ रखने का संकल्प

सुलभ इंटरनेशनल का सर्वदा सफाई सेवा अभियान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 2 October 2017 07:04:15 AM

cleanliness in gandhi jayanti secretariat, uttarakhand

देहरादून। देवभूमि उत्तराखंड में सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस ऑर्गेनाईजेशन ने गांधी जयंती पर सचिवालय में साफ-सफाई अभियान चलाया। सुलभ के सहचर्य सदस्य एवं मानद नियंत्रक सतीशचंद्र पटेल ने बताया कि गांधी जयंती के मौके पर सुलभ इंटरनैशनल ने सचिवालय परिसर और कार्यालयों की सफाई व्यवस्‍था को सर्वदा सुदृढ़ रखने का संकल्प लिया। उल्लेखनीय है कि सुलभ इंटरनेशनल सोशल सर्विस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उसके सराहनीय कार्य के लिए उसे पुरस्कृत कर चुके हैं। सुलभ सोशल सर्विस न सिर्फ भारत, बल्कि दूसरे देशों में भी स्वच्छता क्षेत्र में अपनी भूमिका निभा रहा है। सुलभ इंटरनेशनल सार्वजनिक स्थलों पर सफाई अभियान चलाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छता सेवा अभियान से सीधे तौर पर जुड़ा है।
सुलभ इंटरनेशनल के संस्थापक बिंदेश्वर पाठक को स्वच्छता अभियान के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कार मिल चुके हैं। सुलभ इंटरनेशनल के उत्तराखंड कंट्रोलर सतीशचंद्र पटेल ने बताया कि सुलभ इंटरनेशनल अब डिजिटल लेनदेन और कैशलेस की ही भांति देशभर में सुलभ के 8500 शौचालयों और स्नानागारों में डिज़िटल सुविधाएं संचालित करने जा रहा है। उन्होंने कहा कि आज देशभर के पच्चीस सौ दो गांव, 67 जिले और तीन राज्य ऐसे हैं, जहां मैला ढोने की प्रथा पूर्णत: समाप्त कर दी गई है, जिसका श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ही जाता है।
स्वच्छता सेवा अभियान के मौके पर उत्तराखंड सरकार की प्रमुख सचिव राधा रतूड़ी, प्रमुख सचिव आनंद वर्धन, अमित नेगी, राधिका झा, रंजित सिन्हा, भूपेंद्र कौर, विनोद रतूड़ी, इंदुधर भौराई सहित अनेक महत्वपूर्ण नागरिक उपस्थित थे। सुलभ इंटरनेशनल की तरफ से सफाई अभियान में सुलभ संस्था के उत्तराखंड कंट्रोलर सतीशचंद्र पटेल, डिप्टी कंट्रोलर उदय कुमार सिंह, राजकुमार सिंह, बद्रीनारायण सिंह, रंजीत कुमार, राघव सिंह, दीपक कुमार, एसएस राय, मनोज कुमार, गोपाल राय, पंकज कुमार और सुलभ के कार्यकर्ता मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]