स्वतंत्र आवाज़
word map

'डाक सेवाओं से गांधीजी का आत्मीय रिश्ता'

डाक विभाग जोधपुर के स्वच्छता पखवाड़े का समापन

स्वच्छता हमारी नियमित दिनचर्या-केके यादव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 2 October 2017 03:23:06 AM

daak vibhaag jodhapur ka svachchhata hee seva pakhavaade kaaryakram

जोधपुर। महात्मा गांधी जयंती पर जोधपुर में स्वच्छ भारत अभियान के अंतर्गत डाक विभाग के स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का समापन कार्यक्रम हुआ, जिसमें पौधारोपण, सफाई अभियान, श्रमदान, स्वच्छता प्रतिज्ञा जैसे तमाम कार्यक्रम हुए। राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं कृष्ण कुमार यादव ने पखवाड़े में उत्कृष्ट कार्य वाले डाकसेवियों को सम्मानित भी किया। स्वच्छ प्रधान डाकघर की श्रेणी में जोधपुर प्रधान डाकघर, प्रशासनिक कार्यालय की श्रेणी में अधीक्षक डाकघर श्रीगंगानगर कार्यालय, उपडाकघर की श्रेणी में पाली मंडल के फालना डाकघर और व्यक्तिगत श्रेणी में सिरोही मंडल के आबू डाकघर के पोस्टमास्टर जयंती लाल को अवार्ड मिला।
डाक निदेशक कृष्‍ण कुमार यादव ने समापन कार्यक्रम में कहा कि स्वच्छता हमारी नियमित दिनचर्या का हिस्सा है, चूंकि डाकघरों की पहुंच सर्वत्र है, अत: सामाजिक सरोकारों में लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने की जिम्मेदारी भी बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता सिर्फ भौतिक प्रक्रिया ही नहीं है, बल्कि यह शैक्षणिक, मानसिक और आध्यात्मिक प्रक्रिया भी है। कृष्‍ण कुमार यादव ने कहा कि 9 अक्टूबर से आरम्भ हो रहे राष्ट्रीय डाक सप्ताह के दौरान भी यह अभियान और आगे बढ़ाया जाएगा। महात्मा गांधी की स्मृतियों के पन्ने उलटते हुए डाक निदेशक कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक सेवाओं से महात्मा गांधी का बड़ा ही आत्मीय रिश्ता रहा है, उनके लिखे पत्र आज भी देश-दुनिया में धरोहर के रूप में सुरक्षित हैं, गांधीजी पर सर्वाधिक डाक टिकट जारी होने का रिकार्ड भी है और भारत सहित अधिकतर देशों ने किसी न किसी रूप में उनपर डाक टिकट जारी किये हैं, जो उनकी वै‌श्विक मान्यता, लोकप्रियता और वर्तमान में प्रासंगिकता को दर्शाते हैं।
डाक विभाग जोधपुर के स्वच्छता पखवाड़े के समापन कार्यक्रम को प्रवर डाक अधीक्षक बीआर सुथार, सहायक निदेशक बीआर राठौड़, सीनियर पोस्टमास्टर एसएल मीना, अधीक्षक रेल डाक सेवा एलआर परिहार ने भी सम्बोधित किया और स्वच्छता पर जोर दिया। इस अवसर पर ईशरा राम, आरपी कुशवाहा, पाल सिंह सिद्धू, विनय खत्री, संदीप मोदी, रमेश सुथार और अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों ने श्रमदान में भाग लेकर स्वच्छता सेवा अभियान को आगे बढ़ाया। उल्लेखनीय है कि डाक पखवाड़ा भी शुरू होने वाला है, जिसकी जोधपुर में जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं। डाक पखवाड़े में डाक विभाग में जनसामान्य के लिए संचालित विभिन्न योजनाओं में लोगों को उनके प्रति आकर्षित करने और उन्हें अपनाने, डाक विभाग की सारी गतिविधियों पर फोकस करने और अपने सामाजिक उत्तरदायित्वों को श्रेष्ठतम ढंग से प्रस्तुत करने जैसे प्रतियोगी कार्यक्रम भी होते हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]