स्वतंत्र आवाज़
word map

मुंबई रेलवे में हो रहे घटिया निर्माण कार्य

बोरीवली और कांदिवली स्टेशन पर देखिए भ्रष्टाचार

मुंबई रेलवे प्रशासन यात्रियों के जीवन से खेल रहा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 1 October 2017 06:34:19 AM

poor construction work in railway at mumbai

मुंबई। म़ुंबई के बोरीवली और कांदिवली रेलवे स्टेशन पर बहुत दिन से सौंदर्यीकरण और मरम्मत, रेलवे टिकट घर, पैदल पुल, प्लेटफार्म आदि का का काम चल रहा है, लेकिन जैसे-जैसे काम पूरा होता जा रहा है, वैसे-वैसे यह हालत भी होती जा रही है, जो आप इस फोटो में देख रहे हैं। ऐसे एक नहीं, बल्कि कई सार्वजनिक स्‍थानों के अनेक वीभत्स फोटो हैं, जो रेलवे यात्री सुविधाओं के निर्माण और मरम्मत का कड़वा सच बयान कर रहे हैं। ये फोटो पोल खोल रहे हैं रेलमंत्री रहे सुरेश प्रभु के दावों की, जिनकी नाक के नीचे यह भ्रष्टाचारजनित निर्माण आज भी अनवरत चलता आ रहा है।
मुंबई में रेलवे प्लेटफॉर्म का ग्रेनाइट इत्यादि उखड़ने लगा है, रेलवे टिकट घर और इमारत में भी लीकेज शुरू हो गए हैं, जिससे जाहिर होता है कि निर्माण में घटिया क्वालिटी के मटेरियल और अनुभवहीन कारीगरों से काम करवाया गया है। गुणवत्ता के हिसाब से कोई काम नहीं किया गया है, बल्कि खानापूर्ति की गई है। रेलवे में फैले भ्रष्टाचार की स्थिति यह है कि बोरीवली और कांदिवली रेलवे स्टेशन के हर काम का बढ़ा-चढ़ाकर आगणन बनाया गया है और तब भी घटिया काम करवाया जा रहा है। इसी वजह से आए दिन रेल हादसे हो रहे हैं। लोग तो यहां तक कहने लगे हैं कि सरकार हादसे होने का इंतज़ार करती है, ताकि नए निर्माण के रास्ते खुलें। सहयोग ब्रॉडगेज प्रवासी ट्रस्ट के अध्यक्ष मोहम्मद कलामुद्दीन मंसूरी ने रेलवे प्रशासन पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं और कहा है कि रेलवे अधिकारियों ने रेलवे की बुनियादी सुविधाओं के निर्माण में भी अपने यात्रियों का जीवन ख़तरे में डाला हुआ है। उन्होंने रेलवे के जनरल मैनेजर (बिजिलेंस), बोरीवली स्टेशन मास्टर, रेलवे बोर्ड को भ्रष्टाचार से संबंधित ज्ञापन दिया है, दो महीने से ज्यादा समय हो जाने के बाद भी रेलवे ने अभीतक कोई कार्रवाई नहीं की है।
मोहम्मद कलामुद्दीन मंसूरी कहते हैं कि उन्होंने इस संबंध में कई बार रेलवे को लिखा, लेकिन कुछ नहीं हुआ है। उनका कहना है कि रेलवे भ्रष्टाचार में लिप्त है, जिसके कारण आए दिन रेल हादसे हो रहे हैं। उनका कहना है कि रेलवे लगभग हर काम का दुगुना दाम देती है, तब भी घटिया और ख़राब कार्य होता है। उन्होंने बोरीवली और कांदिवली स्टेशन के घटिया कंस्ट्रक्शन की जांच की मांग की है और सवाल उठाया है कि क्या कारण है कि निर्माण के साथ ही निर्माण उखड़ता और टूटता भी जा रहा है? गौरतलब है कि मुंबई में रेलवे में परसों ही गंभीर हादसा हुआ है, जो रेल विभाग की लापरवाही का ही परिणाम है और जिसमें नाहक ही अनेक लोगों की जानें गई हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]