स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में सीपीएल के लिए ऑनलाइन सुविधा

दिल्ली पुलिस ने की पॉवर टू एम्पावर के लिए विशेष पहल

घर से आराम से कीजिए सीपी लाइसेंस के लिए आवेदन

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 1 October 2017 04:19:33 AM

online facility for cpl in delhi

नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने डिजिटल इंडिया-पॉवर टू एम्पावर के लिए डिजिटल पहल के हिस्से के रूप में लाइसेंसीकृत परिसरों में कैजुअल परफॉर्मेंस लाइसेंस यानी सीपीएल के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू की है। ऐसा कैजुअल परफॉर्मेंस लाइसेंस के अनुदान को शीघ्र और पारदर्शी बनाने के लिए किया गया है। यह परेशानी से मुक्त सेवाओं के साथ कुशल ऑनलाइन लाइसेंसिंग प्रणाली, लाइसेंस जारी करने की प्रक्रिया को आसान बनाने, त्वरित डिलीवरी सुनिश्चित करने की दिल्ली पुलिस की नवीनतम पहल है। इस सिस्टम को सभी हिस्सेदारों और आईटी पेशेवरों के परामर्श के बाद आंतरिक डिजाइन के साथ विकसित और कार्यांवित किया गया है।
दिल्ली पुलिस का लाइसेंसिंग यूनिट व्यापक स्पेक्ट्रम में सेवाएं प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इस प्रकार दिल्ली पुलिस नागरिकों के करीब लाने, त्वरित और गुणवत्ता सेवा प्रदान करने के उद्देश्य के लिए प्रतिबद्ध है। लाइसेंसिंग यूनिट में न केवल लाइसेंस देने का भी बहुत काम है, बल्कि यह भी सुनिश्चित करने के लिए कि सभी लाइसेंस शर्तों को स्थानीय पुलिस ने कड़ाई से लागू किया है, यह सिस्टम बनाया है, ताकि नागरिकों की सुरक्षा और सुविधा में कोई समझौता नहीं किया जा सके। ऐसा करने के लिए यूनिट ने यह सुनिश्चित किया है कि कानून का पालन करने और प्रामाणिक नागरिकों को इस प्रक्रिया में कोई भी असुविधा नहीं है।
अनुमान लगाया गया था कि सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ दिल्ली में होने वाले ऐसे कार्यक्रमों में तेजी आएगी। इस प्रणाली के प्रक्षेपण के साथ जनता अब पूरे दिल्ली में लाइसेंसीकृत ऑडिटोरियम, होटल और मोटल पर कैजुअल प्रदर्शन के लिए माउस के क्लिक पर ऑनलाइन लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकती है और प्राप्त कर सकती है। नागरिकों को अपने घरों से आराम से लाइसेंस के लिए आवेदन करने में आसानी होगी और वे अपने आवेदन की स्थिति ऑनलाइन जांच सकेंगे। यह लाइसेंसिंग यूनिट दोहराए गए मैनुअल काम को भी कम करेगी और बेहतर आउटपुट के लिए उन्हें अधिक समय देगी। यह सिस्टम ऑनलाइन प्रसंस्करण के लिए सभी 13 जिले और 6 ट्रैफिक रेंज और लाइसेंसिंग यूनिट को लिंक करता है। कैज़ुअल परफॉर्मेंस लाइसेंस से पहले सिस्टम आवेदक और पुलिस लाइसेंसिंग इकाई के बीच किसी भी भौतिक अंतरफलक से दूर होगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]