स्वतंत्र आवाज़
word map

उत्तर प्रदेश में छह माह में मंगल ही मंगल!

जीएसटी राजस्व में टॉप और किए अपराधियों के ऐनकाउंटर

मुख्यमंत्री योगी का प्रधानमंत्री मोदी को उपलब्धियों का श्रेय

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 19 September 2017 12:04:05 PM

yogi adityanath sarkar completed six months in up

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार में इन छह माह में मंगल ही मंगल है। योगी सरकार के प्रताप से उत्तर प्रदेश देश का सर्वाधिक राजस्व वृद्धि वाला राज्य बना है, अगस्त में ही राजस्व में 33 प्रतिशत की वृद्धि हो गई है। अब कानून व्यवस्‍था पर आईए तो उत्तर प्रदेश में दुर्दांत अपराधियों के खिलाफ पुलिस अभियान में सरकार को बड़ी सफलता मिली है, जिसमें पुलिस और अपराधियों के बीच 431 मुठभेड़ें हुईं हैं, जिनमें 17 दुर्दांत अपराधी मारे गए हैं और 1106 गिरफ्तार किए गए हैं वगैरह-वगैरह। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश को पूर्ववर्ती सरकारों से विरासत में मिली अराजकता, भ्रष्टाचार और जंगलराज से मुक्त कराना उनकी सरकार की प्राथमिकता है और उनके मंत्रिमंडल के सभी सदस्य पूरी लगन एवं कड़ी मेहनत से इसके प्रयास कर रहे हैं। योगी आदित्यनाथ ने अपनी सरकार की उपलब्‍धियों का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया और कहा कि उनके नेतृत्व में केंद्र सरकार की सभी क्षेत्रों में अनवरत सफलता के कारण ही उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को प्रचंड बहुमत प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जनआकांक्षाओं को पूरा करने और प्रदेश को तेजी से विकास के रास्ते पर ले जाने का प्रयास किया है। मुख्यमंत्री ने अपने मंत्रिमंडलीय सहयोगियों की मौजूदगी में उत्तर प्रदेश सूचना विभाग द्वारा प्रकाशित सरकार की 6 माह की उपलब्धियों पर केंद्रित पुस्तिका ‘बढ़ चला उत्तर प्रदेश एक नई दिशा की ओर’ का विमोचन भी किया।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज शाम को राजधानी में लोकभवन में अपनी सरकार की 6 माह की उपलब्धियां बताने के लिए मीडिया से मुखातिब हुए। मंत्रिमंडल के सहयोगियों, राज्य सरकार के मुख्यसचिव राजीव कुमार, पुलिस महानिदेशक सुलखान सिंह, विभागों के शीर्ष अफसरानों और मीडियाकर्मियों से खचाखच भरे लोकभवन के प्रेक्षागृह में उन्होंने दावा किया कि राज्य सरकार को 6 माह की अल्प अवधि में ही प्रशासन और पुलिस व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त एवं प्रभावी बनाने तथा समाज में व्याप्त भय के वातावरण को दूर करने में सफलता मिली है। उन्होंने कानून व्यवस्‍था पर खास फोकस करते हुए बताया कि इन 6 महीने में पुलिस और अपराधियों के बीच 431 मुठभेड़ें हुई हैं, जिनमें 17 दुर्दांत अपराधी मारे गए हैं और 1106 को गिरफ्तार किया गया है। उन्होंने बताया कि इन मुठभेड़ों में पुलिस के 88 जवान भी घायल हुए हैं और 868 ऐसे अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं, जिनको पकड़वाने के लिए पुरस्कार घोषित किए गए थे। मुख्यमंत्री ने बताया कि 69 बदमाशों की अवैध सम्पत्तियां जब्त की गई हैं। उन्होंने कहा कि पुलिस के पास मानव संसाधन की कमी होने के बावजूद पुलिस ने अपराध पर प्रभावी कार्रवाई की है, जिससे सरकार के प्रति जनविश्वास बढ़ने और प्रदेश में कानून का शासन स्‍थापित करने में मदद मिल रही है।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछली सरकारों में प्रदेश में तुष्टिकरण और जातिवाद की राजनीति ने उत्तर प्रदेश के सामाजिक ताने-बाने को छिन्न-भिन्नकर विकास की प्रक्रिया को अवरुद्ध कर दिया था, जबकि उनकी सरकार राज्य को बिना किसी भेदभाव के विकास पटरी पर लाने का कार्यकर रही है। उन्होंने उत्तर प्रदेश की जनता, किसानों, ग़रीबों, युवाओं के कल्याण, महिला और बालिका सशक्तिकरण, शिक्षा, चिकित्सा की बुनियादी सुविधाओं के सरकार के संकल्पों और कार्यक्रमों का उल्लेख किया। उन्होंने दोहराया कि प्रदेश के 86 लाख लघु एवं सीमांत किसानों का 36 हजार करोड़ रुपए का फसली ऋण माफ किया गया, किसानों को उनकी उपज का मूल्य दिलाने के लिए 5 हजार से अधिक गेहूं क्रय केंद्रों के माध्यम से सीधे किसानों से लगभग 37 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई और उनके खाते में आरटीजीएस के जरिए गेहूं के मूल्य का भुगतान किया गया। उन्होंने कहा ऐसे ही राज्य सरकार धान भी खरीदेगी और किसानों को 15 रुपये प्रति कुंतल अतिरिक्त का भुगतान भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि पहली बार प्रदेश में किसानों के गन्ना मूल्य का 95 प्रतिशत भुगतान करा दिया गया है, पेराईसत्र शुरू होने से पहले ही सम्पूर्ण गन्ना मूल्य का भुगतान कराने को राज्य सरकार प्रतिबद्ध है, किसानों के ट्यूबवेल को विद्युत कनेक्शन दिलाने, विद्युत की बचत के लिए सोलर पम्प देने की योजना चलाई जा रही है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि नई तकनीक को बढ़ावा देने के लिए 20 कृषि विज्ञान केंद्र बनाने का निर्णय लिया गया है, जिनके लिए भूमि उपलब्ध कराने की कार्रवाई की जा रही है और शीघ्र ही प्रत्येक जनपद में कृषि विज्ञान केंद्र बनाने का काम शुरू कर देंगे। उन्होंने बताया कि किसानों को उन्नत तकनीक से जोड़कर उनकी आय को दो-गुना, तीन-गुना करने का प्रयास किया जा रहा है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश सरकार युवाओं को रोज़गार उपलब्ध कराने के लिए प्रयासरत है, वर्तमान में पुलिस विभाग में डेढ़ लाख पद खाली हैं, जिनमें से 47 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा रही है, इनमें से 5000 सब इंस्पेक्टर तथा 42000 कांस्टेबिल भर्ती किए जाएंगे, शेष रिक्तियों पर आने वाले समय में भर्ती की जाएगी, इसी प्रकार अन्य विभागों में भी भर्ती प्रक्रिया नियमानुसार संचालित की जाएगी। मुख्यमंत्री ने उल्लेख किया कि प्रदेश सरकार ने राजकीय नौकरियों में भेदभाव समाप्त करने के लिए समूह ‘ख’ के अराजपत्रित पदों तथा समूह ‘ग’ एवं ‘घ’ के सभी पदों की चयन प्रक्रिया में साक्षात्कार को समाप्त कर दिया है। उन्होंने कहा कि कौशल विकास मिशन के तहत 6 लाख से अधिकयुवाओं ने पंजीकरण कराया है, राज्य सरकार इस वर्ष 10 लाख नौजवानों को कौशल विकास और व्यावसायिक शिक्षा के माध्यम से रोजगार और स्वरोजगार प्रदान करेगी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस 1 अक्टूबर से सचिवालय में ई-ऑफिस व्यवस्था लागू कर दी जाएगी, 1 जनवरी 2018 से जिला मुख्यालयों, राजकीय मेडिकल कॉलेजों, जिला अस्पतालों में भी यह व्यवस्था लागू हो जाएगी। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि फर्जी रजिस्ट्रियां रोकने के लिए कार्रवाई की जा रही है, न्यायालय की अनुमति मिल जाने पर रजिस्ट्री को आधार से जोड़ दिया जाएगा, भू-माफियाओं के कब्जे के एक लाख 53 हजार मामले प्रकाश में आये हैं, इनपर कार्रवाई के पश्चात बड़ी मात्रा में भूमि ग्राम पंचायतों को प्राप्त होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब उनकी सरकार का गठन हुआ था, उस समय प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत मात्र 10 हजार लाभार्थियों को आवास स्वीकृत किए गए थे, जबकि उनकी सरकार ने 6 माह में ही 9 लाख 76 हजार लाभार्थियों को पंजीकृत कर दिया है, लाभार्थियों के खाते में सीधे धनराशि भी प्रेषित कर दी गई है, जबकि शहरी क्षेत्रों में एक लाख से अधिक लाभार्थियों को चिन्हित करके उनके खाते में धनराशि ट्रांसफर की कार्रवाई की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य में उत्तर प्रदेश औद्योगिक निवेश एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति लागू की गई है, इसका निवेश और रोज़गार सृजन के भारी लाभ होगा, राज्य में 1 जुलाई 2017 से जीएसटी भी लागू किया जा चुका है, मंत्री और अधिकारी प्रत्येक जनपद में जीएसटी के प्रति हितधारकों को जागरूक करने का महत्वपूर्ण काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने 6 महीने में 16 लाख परिवारों को मुफ्त विद्युत कनेक्शन दिए हैं, विद्युत आपूर्ति व्यवस्था में वीआईपी सिस्टम खत्म करके रोस्टर के अनुसार 24 घंटे, 20 घंटे तथा 18 घंटे विद्युत आपूर्ति की जा रही है।
योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विरासत में मिली एक लाख 21 हजार किलोमीटर गड्ढायुक्त सड़कों मे से 80 हजार किलोमीटर सड़कों को पहले 100 दिन में ही गड्ढामुक्त करने का काम किया है, शेष सड़कों पर 1 अक्टूबर से पुनः अभियान चलेगा। उन्होंने बताया कि 1 जुलाई से 31 अगस्त तक स्कूल चलो अभियान के तहत कक्षा 1 से 8 तक परिषदीय विद्यालयों में 1.53 करोड़ छात्र-छात्राओं का नामांकन कराया गया है, छात्र-छात्राओं को निःशुल्क आकर्षक यूनीफार्म एवं पाठ्यपुस्तकों का वितरण लगभग पूर्ण हो चुका है, निःशुल्क बैग एवं जूता-मोजा स्वेटर वितरित कराए जा रहे हैं, बच्चों को जाड़े में भी स्वेटर उपलब्ध कराए जाएंगे, बालिकाओं को अहिल्याबाई कन्या निःशुल्क शिक्षा योजना के तहत स्नातक स्तर तक निःशुल्क शिक्षा भी उपलब्ध कराई जाएगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि नगरों में प्रकाश बिंदुओं को एलईडी में परिवर्तित करने हेतु ईईएसएस से समझौता हो रहा है, जिसके तहत यह कम्पनी 7 वर्ष तक एलईडी का रखरखाव भी करेगी। ‘सबका साथ, सबका विकास’ लक्ष्य के तहत दिव्यांगजन की पेंशन 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये कर दी गई है, दैवीय आपदा से राज्य के 24 जनपद बाढ़ से प्रभावित हुए थे, जिसमें राज्य सरकार ने प्रभावितों को हर स्तर पर मदद मुहैया कराई और 7 लाख लोगों को राशन के पैकेट बांटे गए। मुख्यमंत्री ने बताया कि धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अयोध्या और मथुरा का विकास किया जा रहा है, प्रयाग में होने वाले अर्द्धकुम्भ-2019 की तैयारी शुरू कर दी गई हैं, इसके लिए 510 करोड़ रुपये की धनराशि की 34 परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया जा चुका है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]