स्वतंत्र आवाज़
word map

स्वच्छता अभियान एक आंदोलन में बदला-शाह

भाजपा ने मोदी का जन्मदिन सेवा दिवस के रूप में मनाया

भाजपा कार्यकर्ताओं ने कीं दीर्घजीवन की कामनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 17 September 2017 10:26:05 AM

bjp up president amit shah

रांची (झारखंड)। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आयोजित आर्गोरा रांची में विशाल स्वच्छता कार्यक्रम में भाग लिया, जिसे भाजपा ने 'सेवा दिवस' के रूप में मनाया। उन्होंने इस अवसर पर एक सार्वजनिक सभा को भी संबोधित किया। अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन का जश्न नहीं मनाते हैं, बल्कि इस तथ्य को देखते हुए कि उन्होंने अपने पूरे जीवन को देश की सेवा में समर्पित किया गया है, भाजपा ने उनके जन्मदिन को देशभर में 'सेवा दिवस' मनाने का फैसला किया। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि करोड़ों कार्यकर्ताओं की ओर से उन्होंने नरेंद्र मोदी के स्वास्थ्य और लंबे जीवन के लिए प्रार्थना की है, ताकि वह सफलतापूर्वक उन सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को पूरा कर सकें, जो उन्होंने शुरू किए हैं। इस प्रकार भाजपा ने दिल्ली गुजरात उत्तर प्रदेश और देश के सभी राज्यों में आज नरेंद्र मोदी का जन्म दिन सेवा दिवस के रूप में मनाया।
भाजपा कार्यकर्ताओं और देश के लोगों ने इस अवसर पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया और विभिन्न सेवा परियोजनाएं भी शुरू की गईं। अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए इससे बेहतर तरीका कोई नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री होने पर स्वच्छता अभियान चलाया और प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद उन्होंने पूरे देश में स्वच्छता अभियान शुरू किया है। स्वच्छता अभियान की प्रभावकारिता पर सवाल उठाने के लिए उन्होंने विपक्षी दलों को आड़े हाथों लिया। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि स्वच्छ जागरूक समाज बनाना एक लंबी प्रक्रिया है, लेकिन आज समाज में एक दृश्यमान बदलाव आया है और यहां तक कि एक बच्चा भी उन लोगों को रोकता है जो सड़क और सार्वजनिक स्‍थानों पर कूड़े को फेंक देते हैं। अमित शाह ने कहा कि जो लोग आजादी के बाद लगातार वर्षों में सत्ता में आए, उन्होंने स्वच्छता के बारे में कभी नहीं सोचा।
अमित शाह ने कहा कि जब तक सामान्य नागरिक समाज के सामने आने वाली समस्याओं से निपटने के लिए आगे नहीं आते हैं, तबतक इसका कोई स्थायी समाधान नहीं हो सकता, क्योंकि अकेले सरकार समस्याओं को हल नहीं कर सकती। अमित शाह ने जोरदेकर कहा कि नरेंद्र मोदी, सरकार की पहल की बजाय स्वयं स्वच्छता अभियान को एक सामाजिक आंदोलन बनाने में सफल रहे हैं, इसलिए 'स्वच्छ अभियान' का पूरा श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है। अमित शाह ने कहा कि महात्मा गांधी के सपने को पूरा करने के लिए प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया स्वच्छता अभियान 'सेवा दिवस' एक माध्यम से देश में उभरा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सरकार को ब्लॉक स्तर पर साफ-सफाई बजट सुनिश्चित किया है। उन्होंने कहा कि नीति आयोग कचरे के प्रभावी निपटान के लिए नीतियां तैयार करने पर काम कर रहा है। इसने स्वच्छता अभियान को लोगों के आंदोलन में बदल दिया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]