स्वतंत्र आवाज़
word map

जापान के प्रधानमंत्री का भारत आगमन

प्रधानमंत्री मोदी ने कीं स्वागत की जोरदार तैयारियां

शिंजो अबे के नरेंद्र मोदी के साथ कई कार्यक्रम

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 12 September 2017 04:31:15 AM

prime minister of japan shinzo abe

नई दिल्ली। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे भारत आ रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर वे 13 और 14 सितंबर 2017 को भारत की राजकीय यात्रा पर रहेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे 14 सितंबर को गांधीनगर गुजरात में महात्‍मा मंदिर में 12वीं भारत-जापान वार्षिक शिखर वार्ता भी करेंगे और दोनों नेता मीडिया के समक्ष अपना वक्‍तव्‍य देंगे। भारत-जापान व्‍यावसायिक शिष्‍टमंडल भी इसी दिन भारत पहुंचेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और प्रधानमंत्री शिंजो अबे के बीच यह चौथी वार्षिक शिखर वार्ता होगी।
मोदी और शिंजो ‘विशेष रणनीतिक एवं वैश्विक साझेदारी’ के फ्रेमवर्क के अंतर्गत भारत और जापान के बीच बहुउद्देशीय सहयोग की दिशा में हाल में हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे और भावी दिशाएं तय करेंगे। दोनों नेता अहमदाबाद और मुंबई के बीच चलने वाली भारत की तेज़गति रेल परियोजना के भारत में निर्माण के शुभांरभ के लिए 14 सितंबर को एक सार्वजनिक समारोह में भाग लेंगे। इस रेल के दो शहरों के बीच चलने से यात्रा में लगने वाले समय में उल्‍लेखनीय कमी आने की संभावना है। उच्‍चगति रेल नेटवर्क के क्षेत्र में जापान एक अग्रणी देश है और इसकी शिंककेनसेन बुलेट रेल दुनिया की सबसे तेज़ चलने वाली रेलगाड़ियों में एक है।
अहमदाबाद शहर के लोग 13 सितंबर 2017 को प्रधानमंत्री शिंजो अबे का एक भव्‍य समारोह में नागरिक अभिनंदन करेंगे, जिसमें अनेक कार्यक्रमों की श्रृंखला के माध्‍यम से भारत की सांस्‍कृतिक विविधता की झलक देखने को मिलेगी। दोनों प्रधानमंत्री साबरमती नदी के किनारे महात्‍मा गांधी के साबरमती आश्रम का दौरा करेंगे। उसके पश्‍चात वे अहमदाबाद में 16वीं शताब्‍दी की प्रसिद्ध मस्जिद ‘सिडी सईद नी जाली’ का दौरा करेंगे। दोनों नेता महात्‍मा मंदिर में महात्‍मा गांधी को समर्पित दांडी कुटीर संग्रहालय का भी दौरा करेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]