स्वतंत्र आवाज़
word map

अफग़ान से संबंधों को सर्वोच्‍च प्राथमिकता-मोदी

प्रधानमंत्री से मिले अफग़ानी विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्‍बानी

अमरीकी सहयोग संदर्भ में यह महत्वपूर्ण मुलाकात

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 12 September 2017 03:04:05 AM

foreign minister of afghanistan salahuddin rabbani and pm narendra modi

नई दिल्ली। अफगानिस्‍तान के विदेश मंत्री सलाहुद्दीन रब्‍बानी ने नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। यह मुलाकात तब और ज्यादा महत्वपूर्ण हो गई है, जब हाल ही में अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अफगानिस्तान में आतंकवाद के खिलाफ और शांति स्‍थापना के लिए कुछ और अमरीकी सेना भेजते हुए वहां भारत से भी और सहयोग मांगा है। इस मुलाकात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्‍तान के विदेश मंत्री से कहा कि अफगानिस्‍तान के साथ भारत अपने संबंधों को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देता है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अफगानिस्‍तान और वहां की जनता पर थोपे गए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में अफगानिस्‍तान को भारत का फिर से समर्थन दोहराया। नरेंद्र मोदी ने कहा कि अफगानिस्‍तान सरकार और वहां के लोगों के लिए शांतिपूर्ण, संयुक्‍त, लोकतांत्रिक एवं समृद्धराष्‍ट्र के निर्माण में भारत पूर्ण समर्पण एवं मानवीय आधार पर विकास के लिए सहायता प्रदान करने के प्रति वचनबद्ध है। अफगानिस्‍तान के विदेशमंत्री सलाहुद्दीन रब्‍बानी ने अफग़ान की ताज़ा स्थिति के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अवगत कराया। दोनों नेताओं ने सहमति जताई कि अफग़ान में शांति प्रक्रिया अफग़ान के नेतृत्‍व में, अफग़ान पोषित और अफग़ान से ही नियंत्रित होनी चाहिए।
अफगानिस्तान के विदेशमंत्री सलाहुद्दीन रब्‍बानी यूं तो भारत की विदेशमंत्री सुषमा स्वराज के साथ भारत-अफगानिस्‍तान रणनीतिक सहयोग परिषद की दूसरी बैठक की सह-अध्‍यक्षता करने के लिए इस समय भारत की यात्रा पर हैं, किंतु उनकी इस यात्रा का उद्देश्य व्यापक है, जिसमें प्रायोजित आतंकवाद से निपटना मुख्य मुद्दा है। गौरतलब है कि अफगानिस्तान के विकास में भारत सक्रिय भूमिका निभा रहा है। भारत ने यहां शिक्षा और निर्माण के क्षेत्र में बड़ा निवेश किया है, जिसे पाकिस्तान कहता है कि अफगानिस्तान ने भारत को अपने यहां जगह दी हुई है। पाकिस्तान नहीं चाहता कि भारत और अफगानिस्तान के बीच दोस्ती रहे, जबकि ये दोनों देश एक-दूसरे के अभिन्न मित्र हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]