स्वतंत्र आवाज़
word map

अलीपुर के युवाओं का सपना परवान चढ़ा

अलीपुर में बन रहा है आधुनिक यूथ स्पोर्ट्स क्लब

खेल राज्यमंत्री की घोषणा से युवाओं में जोश

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 2 September 2017 03:59:27 AM

sports

नई दिल्ली। दिल्ली के अलीपुर क्षेत्र में आधुनिक सुविधाओं से युक्त एक नए यूथ स्पोर्ट्स क्लब बनाने की घोषणा करते हुए ‌केंद्रीय युवा एवं खेल विभाग के स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा है कि यह ग्रामीण दिल्ली के युवाओं की इच्छा थी। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक युवाओं का इस सुविधा का लाभ उठाना और राजधानी के ग्रामीण इलाकों में खेलों को प्रोत्साहन देना इस परियोजना का उद्देश्य है। विजय गोयल ने कहा कि प्रस्तावित यूथ स्पोर्ट्स क्लब स्वामी श्रद्धानंद कॉलेज के पास एनवाईकेएस की जमीन पर निर्मित किया जाएगा। एनवाईकेएस की भूमि का क्षेत्रफल 11 एकड़ है, जिसमे से 8 एकड़ में यूथ स्पोर्ट्स क्लब बनाया जाएगा। खेल राज्यमंत्री की घोषणा से अलीपुर के युवाओं में जोश है, इससे इस क्षेत्र में न केवल बुनियादी सुविधाओं ‌का विस्तार होगा, अपितु युवाओं के लिए रोज़गार का भी सृजन होगा।
खेल राज्यमंत्री विजय गोयल ने कहा कि खेल परिसर में फुटबॉल मैदान, एथलेटिक ट्रैक, बॉलीवाल, कब्ड्डी, खो-खो सुविधाएं उपलब्ध होंगी तथा मुक्केबाजी और कुश्ती के लिए एक इंडोर स्टेडियम भी होगा, एक आधुनिक जिम भी विकसित किया जाएगा और अगले 3 वर्ष में एसएआई एक एसएआई प्रशिक्षण केंद्र भी स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि इस कॉम्पलेक्स में 200 बिस्तरों वाला एक यूथ हॉस्टल होगा, इसके अलावा यहां युवा नेतृत्व, कौशल विकास, जीवन कौशल, राष्ट्रीय अखंडता तथा संस्कृति व लोककला गतिविधियों का भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। यहां एक सूचना केंद्र भी स्थापित किया जाएगा, जो युवाओं को भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी देगा। अलीपुर में आधुनिक यूथ स्पोर्ट्स क्लब यहां की बड़ी पुरानी मांग है। इस क्षेत्र में खेल गतिविधियों को अंजाम देने के लिए यह यहां की बड़ी आवश्यकता थी। इससे ‌दिल्ली के खेल परिसरों पर दबाव कम होगा।
खेल राज्यमंत्री ने बताया कि एक नई व्यवस्था के तहत नेहरू युवा केंद्र संगठन एनवाईकेएस और भारतीय खेल प्राधिकरण संयुक्त रूप से इस स्पोर्ट्स क्लब का परिचालन करेंगे। उन्होंने बताया कि यह केंद्र युवाओं को स्वस्थ रहने और व्यक्तिव विकास के लिए सुविधाएं प्रदान करेगा। यहां युवाओं को उनके भविष्य के लिए सलाह दी जाएगी और खेल प्रतिभाओं की पहचान भी की जाएगी। एनवाईकेएस और एसएआई विभिन्न उद्देश्यों के लिए इस सुविधा केंद्र का उपयोग करेंगे। स्थानीय सामुदायिक विकास के लिए भी इस केंद्र का इस्तेमाल किया जाएगा। इस परियोजना पर लगभग 20 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]