स्वतंत्र आवाज़
word map

युवाओं हेतु मेघालय में रेलवे में बहुत रोज़गार

सांख्‍यिकी मंत्री सदानंद गौड़ा की धीमें कार्य पर चिंता

मेघालय में चल रही हैं विकास की परियोजनाएं

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Sunday 27 August 2017 03:49:02 AM

dv sadanand gowda and chief minister dr. mukul sangma

शिलांग। केंद्रीय सांख्‍यिकी और कार्यक्रम कार्यांवयन मंत्री डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा है कि रेलवे मेघालय में युवाओं के लिए बड़ी संख्‍या में रोज़गार उपलब्‍ध कराएगा और इस परियोजना से रोज़गार सृजन के अलावा पर्यटन को भी अत्‍यधिक बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने यहां की कुछ परियोजना में देरी के प्रति चिंता व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने कहा कि रेलवे के लिए इस क्षेत्र में विकास की असीम संभावनाएं हैं और परियोजना से संबंधित सभी अवरोधों को दूर कर लिया जाएगा। सांख्‍यिकी सशक्‍तिकरण के लिए समर्थन योजना की जानकारी देते हुए डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा कि यह योजना राज्‍य में सांख्‍यिकी प्रणालियों को बेहतर बनाने के लिए लागू की गई है, ताकि राज्‍य सटीक, विश्‍वसनीय और समय पर डेटा प्राप्‍त कर सके। उन्होंने मेघालय में संसद सदस्‍य क्षेत्रीय विकास योजना के उपयोग पर संतोष व्‍यक्‍त किया है।
डीवी सदानंद गौड़ा अपनी दो दिवसीय यात्रा पर मेघालय आए थे और उन्होंने शिलांग में सांख्‍यिकी सशक्‍तिकरण के लिए समर्थन योजना, एमपीएलएडी योजना के क्रियांवयन की स्‍थिति तथा 150 करोड़ रुपए से अधिक लागत वाली केंद्रीय आधारभूत परियोजनाओं की समीक्षा की। ये भारतीय रेल और केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम चला रहे हैं। डीवी सदानंद गौड़ा ने मेघालय के मुख्‍यमंत्री डॉ मुकुल संगमा से मुलाकात की और उनसे राज्‍य के विकास की परियोजनाओं पर चर्चा की। बर्नीहाट से शिलांग तक की नई बीजी रेलवे लाइन निर्माण की समीक्षा पर डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा कि रेलवे लाइन को रेल बजट 2010-11 में राष्‍ट्रीय परियोजना का दर्जा दिया गया था। डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा कि राज्‍य सांख्‍यिकी प्रणालियों को मजबूत बनाने के लिए उनका मंत्रालय राज्य सरकार को आवश्‍यक धन उपलब्‍ध करा रहा है और यह योजना मेघालय में भी जल्‍द ही शुरू की जाएगी। उन्होंने राज्‍य में एमपीएलएडी कोष के 95 प्रतिशत उपयोग के प्रति संतोष व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा कि उपयोगिता प्रमाणपत्रों को सही समय पर जमा कराने के पश्‍चात ही शेष कोष जारी किए जाएंगे। उन्‍होंने जिला प्रशासन से आग्रह किया कि वे एमपीएलएडीएस पोर्टल का उपयोग करें और इसे अपडेट करने में निरंतरता बनाए रखें।
डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा कि मेघालय में 150 करोड़ रुपए से ज्‍यादा की लागत वाली 6 केंद्रीय परियोजनाएं चल रही हैं, जिनकी कुल मूल लागत 7108.02 करोड़ रुपए थी और अनुमानित पूर्णता लागत 9025.00 करोड़ रुपए है, इसका मतलब है कि 1916.98 करोड़ रुपए लागत से ज्‍यादा खर्च किए जाएंगे। उन्होंने संबंधित अधिकारियों से अनुरोध किया कि वे परियोजनाओं को समय से पूरा करें। सांख्‍यिकी और कार्यक्रम कार्यांवयन मंत्री ने एनईआईजीएचआरआईएमएस के निर्माण कार्यों की भी समीक्षा की और अधिकारियों से इसमें तेजी लाने का आग्रह किया। राष्‍ट्रीय राजमार्ग 44 के शिलांग-नोंगट्वाइन खंड और एसएआरडीपी-एनई के फेज-ए के तहत नोंगट्वाइन-रोंगजिएंग-तुरा के दोहरीकरण पर डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा कि वन विभाग और मेघालय सरकार को पीडब्‍ल्‍यूडी के वन मंजूरी आग्रह को जल्‍द से जल्‍द निपटाना चाहिए, ताकि परियोजना में और देरी न हो। उन्‍होंने री-भोई जिले में उम्‍सनिंग बाईपास निर्माण में देरी पर चिंता व्‍यक्‍त की और एनएचएआई अधिकारियों से प्रक्रिया में तेजी लाने का आग्रह किया।
डीवी सदानंद गौड़ा ने मीडिया को जानकारी दी कि शिलांग में इंटरनेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स एंड कल्‍चर का निर्माण कार्य समय से चल रहा है, जिसका कार्यांवयन हिंदुस्‍तान स्‍टीलवर्क्स कंस्‍ट्रक्‍शन लिमिटेड कर रहा है। डीवी सदानंद गौड़ा ने कहा कि उनकी यात्रा का उद्देश्‍य प्रधानमंत्री की एक्‍ट ईस्‍ट पॉलिसी के अनुरूप है। उन्‍होंने कहा कि केंद्र सरकार उत्‍तरपूर्वी राज्‍यों के विकास के लिए सभी तरह की सहायता उपलब्‍ध कराने तथा परियोजनाओं की समयबद्ध पूर्णता सुनिश्‍चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि वे मेघालय सरकार के मुख्‍य सचिव से अनुरोध करेंगे कि वे केंद्रीय परियोजनाओं के संबंध में सेंट्रल सेक्‍टर प्रोजेक्‍ट कोऑडिनेशन कमेटी के साथ नियमित बैठक करें और परियोजनाओं को पूरा करने में आने वाली समस्‍याओं का समाधान करें। बैठक में लोकसभा से संसद सदस्‍य कोंडराड संगमा और राज्‍यसभा के वांगसुक सिएम, मेघालय सरकार, रेलवे, एचएससीसी, एनएचएआई और एनईआईजीएचआरएमएस के वरिष्‍ठ अधिकारियों ने भी हिस्‍सा लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]