स्वतंत्र आवाज़
word map

सीआईआई की क्वालिटी सर्कल प्रतियोगिता

मारुति सुजुकी लिमिटेड गुरूग्राम ने जीती सीआईआई ट्रॉफी

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 19 August 2017 02:42:05 AM

maruti suzuki gurugram left the trophy

रुद्रपुर। मारुति सुजुकी लिमिटेड गुरूग्राम के लैगान क्वालिटी सर्किल ने रुद्रपुर में हुई भारतीय उद्योग परिसंघ की यानी सीआईआई की 30वीं क्वालिटी सर्कल प्रतियोगिता की प्रारंभिक प्रतियोगिता 2017 की विजेता ट्रॉफी प्राप्त की। इसमें प्रथम रनरअप ट्रॉफी भारत इलेक्ट्रानिक्स लिमिटेड गाजियाबाद के होरिजन गुणवत्ता सर्किल को मिली, जबकि दूसरी रनरअप ट्रॉफी मिंडा कॉरपोरेशन लिमिटेड के लारेयिन क्वालिटी सर्कल पंतनगर ने जीती। ये टीम अब राष्ट्रीय प्रतियोगिता में पूर्व रनर के रूप में क्षेत्रीय फाइनल में भाग लेंगी।
महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड हरिद्वार की प्रगति टीम, गेब्रियल इंडिया लिमिटेड की ब्रेकथ्रू परफॉर्मर टीम, वबको इंडिया लिमिटेड की रॉकस्टार टीम, नोएडा पावर कंपनी की सैंडर ऑटोमोटिव्स हरिद्वार और हर्मनी टीम की सुरक्षा टीम नोएडा को सांत्वना पुरस्कार मिला। बीस गुणवत्ता मंडल टीमों के 150 से अधिक श्रमिकों ने प्रतियोगिता में भाग लिया और अपने कार्यस्थल पर विशिष्ट परियोजनाओं पर किए गए अध्ययन को साझा किया। प्रस्तुतियों का आंकलन गुणवत्ता वाली सर्कल गतिविधियों के विभिन्न पहलुओं को कवर करने वाले पैमाने पर किया गया था। यह मूल्यांकन कारकों पर आधारित था, जैसे समस्या चयन, विश्लेषण, समाधान, प्रस्तुतिकरण आदि।
प्रतियोगिता के न्यायाधीशों के पैनल में आशुतोष शर्मा डीजीएम-स्पोर्ट्स सर्विसेज बजाज ऑटो लिमिटेड पंतनगर, अनुराग वर्मा हेड सप्लाई क्वालिटी टाटा मोटर्स लिमिटेड पंतनगर और सतेंद्रपाल सिंह हेड क्वालिटी लुमक्स इंडस्ट्रीज लिमिटेड पंतनगर शामिल थे। इस अवसर पर टाटा मोटर्स लिमिटेड पंतनगर के प्लांट हेड विजय सिंह ने विजेताओं को ट्राफियां प्रदान कीं। विजय सिंह ने उल्लेख किया कि गुणवत्ता नियंत्रण एक सफल व्यवसाय बनाने के लिए आवश्यक है, जो ग्राहकों की उम्मीदों को पूरा करने या उससे भी अधिक उत्पाद प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि यह एक कुशल व्यवसाय का आधार भी बनाता है, जो कचरे को कम करता है और उत्पादकता के उच्चस्तर पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि गुणवत्ता मंडल कर्मचारी भागीदारी विधियों में से एक है और इसका मतलब है कि शिक्षा, प्रशिक्षण, कार्य अनुभव और भागीदारी की संचयी प्रक्रिया के माध्यम से लोगों की कौशल, क्षमताओं, आत्मविश्वास और रचनात्मकता का विकास।
क्वालिटी सर्कल प्रतियोगिता में मिंडा कॉरपोरेशन लिमिटेड, महिंद्रा ऐंड महिंद्रा हरिद्वार और पंतनगर, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, मिंडा इंडस्ट्रीज लिमिटेड, गेब्रियल इंडिया, शिरोकी टेक्निको, नोएडा पावर कंपनी, सीजी फूड्स, मारुति सुजुकी, वाब्को इंडिया, संधूर ऑटोमोबाइल्स, सोरोस लिमिटेड, नोएडा पावर कंपनी और महिंद्रा स्टोरेज बैटरियों ने भाग लिया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]