स्वतंत्र आवाज़
word map

फास्टटैग वाहनों के लिए अब विशेष लेन

इलेक्ट्रोनिक टोल संग्रह के लिए फास्ट टैग सुविधा

1 सितंबर 2017 से विशेष लेन की शुरूआत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 17 August 2017 03:30:00 AM

fastag tag feature

नई दिल्ली। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने इलेक्ट्रोनिक टोल संग्रह के लिए फास्ट टैग की उपलब्धता के लिए आरबीआई और एनपीसीआई के साथ विचार-विमर्श के बाद दो कदम उठाए हैं, जिनमें फास्टटैग की ऑनलाइन बिक्री और टोल प्लाजा के निकट सर्व सेवा केंद्र से ऑफलाइन बिक्री शामिल है। फास्टटैग जारी करने वाले बैंकों की वेबसाइट, एनएचएआई वेबसाइट और आईएचएमसीएल की वेबसाइट से ऑनलाइन खरीदा जा सकता है और यह खरीदार के घर पर कोरियर से भी पंहुचाया जाएगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण इसे अपने एक क्रांतिकारी कदम के रूपमें मानता है।
ऑनलाइन बिक्री के अलावा 18 अगस्त 2017 से फास्टटैग टोल प्लाजा के निकट सर्व सेवा केंद्र के बिक्री केंद्र से भी खरीदे जा सकेंगे। सीएससी के पास अपने विशाल नेटवर्क से कम अवधि में 20 करोड़ आधार कार्ड बनाने और डिजिटल इंडिया में कई उपलब्धियां हासिल करने का रिकार्ड दर्ज है। आशा है कि सीएससी के साथ जुड़ने के बाद इलेक्ट्रोनिक टोल संग्रह को और बल मिलेगा, सभी टोल प्लाजा में आरएफआईडी रीडर को लगाने और एकीकरण संबंधी हाईब्रिड ईटीसी कार्य प्रगति पर है और इसकी 31 अक्टूबर 2017 तक पूरा होने की संभावना है।
सभी हाईब्रिड लेन में से एक को विशेष तौरपर फास्टटैग वाहनों के लिए आरक्षित रखा जाएगा, जिसमें टोल भुगतान का अन्य माध्यम स्वीकार नहीं किया जाएगा। फास्टटैग वाहनों के लिए विशेष लेन की शुरूआत 1 सितंबर 2017 से की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कैशलेश अर्थव्यवस्था की मुहिम के अनुरूप एनएचएआई अपने क्षेत्र में आने वाले सभी टोल प्लाजा में ईटीसी आधारभूत ढांचे की स्थापना और प्रभावी क्रियांवयन में कार्यरत है। इस दिशा में एनएचएआई के कार्य से राष्ट्रीय राजमार्ग पर सफर करने वालों को सुरक्षित और सुगम यात्रा प्रदान की जा से सकेगी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]