स्वतंत्र आवाज़
word map

सांकेतिक भाषा में राष्ट्रगान का वीडियो लांच

लालकिले में दिव्यांग बच्चों के साथ अमिताभ बच्चन

राज्यमंत्री ने दिव्यांगजनों को समर्पित किया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 10 August 2017 06:48:12 AM

dr. mahendra nath pandey launching the national anthem video in sign language

नई दिल्ली। मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ महेंद्रनाथ पांडे ने आज नई दिल्ली के फिल्म प्रभाग ऑडोटोरियम में सांकेतिक भाषा में तैयार भारतीय राष्ट्रगान वीडियो लांच किया। इस वीडियो में विशाल लालकिले की पृष्ठभूमि में अभिनेता अमिताभ बच्चन दिव्यांग बच्चों के साथ सांकेतिक भाषा में राष्ट्रगान कर रहे हैं। इस फिल्म की अवधारणा वी केयर फिल्म फैस्टिवल के संस्थापक निदेशक सतीश कपूर की है। वी केयर फिल्म फैस्टिवल ने स्वयंसेवी संगठन ब्रदरहुड के अंतर्गत इस फिल्म का निर्माण किया, इसका निर्देशन गोविंद निहलानी ने किया है और इसमें संगीत आदेश श्रीवास्तव का है।
मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री डॉ महेंद्रनाथ पांडे ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री का विजन है कि भारत का विकास तभी पूरा होगा, जब हमारे दिव्यांगजन इसका एकीकृत अंग बनेंगे और राष्ट्रनिर्माण में आगे आएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकलांग के स्थान पर दिव्यांग शब्द रखने का सुझाव दिया था। उन्होंने कहा कि हमें दिव्यांगजनों के लिए एक ऐसा माहौल तैयार करना होगा, जिससे किवे अपनी आजीविका प्राप्त कर सकें और किसीभी अन्य नागरिक की तरह स्वतंत्र जीवनयापन कर सकें, उन्हें मुख्यधारा में लाना और उनके लिए चीजों को सुगम बनाना हमारी जिम्मेदारी है, ताकि वे पूरी तरह राष्ट्रीय जीवन में घुलमिल जाएं।
डॉ महेंद्रनाथ पांडे ने सरकारी प्रतिष्ठानों में दिव्यांगों के लिए आरक्षण 3 प्रतिशत से बढ़ाकर 4 प्रतिशत करने के सरकार के निर्णय की प्रशंसा की है। उन्होंने आयोजनकर्ताओं की सफलता की कामना की। कार्यक्रम में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुदेश वर्मा और वी केयर फिल्म फैस्टिवल के संरक्षक डेरेक सेगार, भारत और भूटान के लिए संयुक्तराष्ट्र सूचना केंद्र के निदेशक अल-अमीन-यूसूफ, दक्षिण एशिया के लिए संचार और सूचना सलाहकार सुरेश श्रीवास्तव, इंडियन फेडरेशन ऑफ यूनाइटेड नेशन्स एसोसिएशन के महासचिव उपस्थित थे। इस अवसर पर विभिन्न स्कूलों के दिव्यांग विद्यार्थी भी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]