स्वतंत्र आवाज़
word map

लखनऊ में एकीकरण समिति की उपेक्षा-महंत

जिला एकीकरण समिति की बैठक में पास हुए प्रस्ताव

मनकामेश्वर मठ मंदिर से निकलेगी तिरंगा यात्रा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 9 August 2017 01:20:36 AM

district integration committee meeting

लखनऊ। मनकामेश्वर मठ मंदिर की महंत देव्या गिरि ने इस बात पर गहरी नाराजगी जाहिर की है कि लखनऊ में आपसी सौहार्द और एकीकरण के लिए प्रशासन स्तर पर बनी जिला एकीकरण समिति की महत्वपूर्ण बैठक की प्रशासन के ही अधिकारी भारी उपेक्षा करते हैं। उन्होंने कहा है कि सीडीओ को छोड़कर बाकी इसमें नामित कई प्रमुख विभागों पुलिस, स्वास्थ्य, नगर निगम जैसे और भी विभागों के अधिकारी या प्रमुख लोग बैठक में मौजूद होते ही नहीं हैं, जिससे इस समिति की उपयोगिता का कोई मतलब ही नहीं रहा है।
महंत देव्या गिरि ने मंगलवार को हुई जिला एकीकरण समिति की बैठक में कहा कि जिन विभागों के जिम्मेदार अधिकारियों की बैठक में मौजूदगी आवश्यक थी, सीडीओ और सिविल सोसायटी के आमंत्रित सदस्यों को छोड़कर कोई भी जिम्मेदार अधिकारी बैठक में मौजूद नहीं है और यह हाल तब है, जब एकीकरण समिति की केवल तिमाही बैठक होती है। इस बैठक में मौजूद और भी आमंत्रित सदस्यों ने बैठक की उपेक्षा पर क्षोभ व्यक्त किया। महंत देव्या गिरि ने जिला एकीकरण समिति के सभी आमंत्रित सदस्यों और संबंधित अधिकारियों से अपेक्षा की है कि वे अगली बैठक में अवश्य मौजूद रहेंगे। बहरहाल कैसरबाग में जिला पंचायत के सभागार में मंगलवार को हुई इस बैठक में सीडीओ ने राजधानी के शहर और ग्रामीण क्षेत्रों से आए विशेष आमंत्रित सदस्यों की बातों को ध्यान से सुना।
आमंत्रित सदस्यों की सहमति से आगामी प्रत्येक वर्ष से एकीकरण समिति की पांच बैठकें करने का प्रस्ताव पारित किया गया, जो प्रमुख त्योहारों से पहले होंगी। बैठक में नवरात्रि पर सुरक्षा, मंदिरों और आसपास के इलाकों में साफ-सफाई पर चर्चा हुई। महंत देव्या गिरि ने जिला प्रशासन की ओर से महिलाओं के उत्थान पर आधारित एक पुस्तिका प्रकाशित करने का प्रस्ताव किया, जो सर्वसम्मति से पास किया गया। बैठक में आपसी सौहार्द स्थापित करने वाले लोगों को भी सम्मानित करने का प्रस्ताव पारित किया गया। व्यापारी नेता अमरनाथ मिश्रा, जगदीश गुप्ता ने शहर में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के संबंध में अपनी बात रखी। महंत देव्या गिरि ने प्रस्ताव किया कि मनकामेश्वर मठ मंदिर की ओर से 14 अगस्त को तिरंगा यात्रा निकाली जाए, जिसमें उन्होंने सीडीओ समेत आमंत्रित सदस्यों से तिरंगा यात्रा में शामिल होने का आग्रह किया, जिसे सभी ने सहर्ष स्वीकार किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]