स्वतंत्र आवाज़
word map

बॉलीवुड के जलवा फ़रोश केके टंडन

पर्दे पर 'केके' के अभिनय में दमखम बरकरार

'मक्खणां' और 'गोल्ड' हैं आने वाली फिल्में

अनिल बेदाग

Tuesday 8 August 2017 01:15:17 AM

kk tandon

मुंबई। आइए कृष्ण कुमार टंडन से मिलें। यूं तो देशभर में कितने ही लोग इस नामके मालिक होंगे, मगर हम उन कृष्‍ण कुमार टंडन की बात कर रहे हैं, जिन्होंने कभी अपने दमदार अभिनय से बॉलीवुड में जलवा बिखेरा है, जिन्हें दर्शक 'केके' के नाम से जानते और पहचानते हैं। एक दौर था जब फिल्म इंडस्ट्री में अनिवासी भारतीय कलाकारों का जलवा था, फिल्मों के विषय भी ऐसे थे, जिनमें एनआरआई आर्टिस्ट के लिए काफी स्कोप रहता था। वे किसी न किसी रूप में फिल्मों का हिस्सा बने रहते थे, पर इन दिनों परदे पर एनआरआई मेल आर्टिस्ट बहुत कम देखने को मिल रहे हैं, जबकि फीमेल्स को अच्छा स्क्रीन स्पेस मिल रहा है, वे आइटम गर्ल के तौर पर भी दिखाई दे रही हैं।
कृष्ण कुमार टंडन 'केके' को दर्शकों ने हाल ही में प्रदर्शित फिल्म मुबारकां में भी देखा होगा। उनके अभिनय का कोई जवाब नहीं है, उनका जीवन पत्रकारिता से लेकर बॉलीवुड तक की शानदार कहानी है। दिल्ली ऑल इंडिया रेडियो में वर्ष 1972 में एनाउंसर से अपना कॅरियर शुरू करने वाले कृष्ण कुमार टंडन उन दिनों केके टंडन के नाम से जाने जाते थे। वे थियेटर भी करते थे, लेकिन कुछ कारणों से उन्हें इंडिया छोड़ लंदन शिफ्ट होना पड़ा, जहां 1994 में बीबीसी की हिंदी सेवा से जुड़ गए और पत्रकार एवं समाचारवाचक के रूप में करीब 13 साल काम किया। केके ने उसके बाद लंदन में एक नाटक कंपनी शुरू की, जिसमें उन्होंने भी कई नाटक किए। हिंदी, उर्दू, पंजाबी और अंग्रेजी के अच्छे जानकार कृष्ण कुमार टंडन ने सारी भाषाओं में नाटक लिखे हैं और साथ-साथ निर्देशन और उनमें एक्ट भी किया है।
कृष्ण कुमार टंडन एक औपचारिक मुलाकात में बताते हैं कि दो-तीन साल पहले कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा ने लंदन में करण जौहर की फिल्म 'शानदार' में एक भूमिका के लिए उन्हें कास्ट किया, जिसमें उन्होंने लंदन, पौलेंड तथा इंडिया में फिल्म की शूटिंग की, उसके बाद फिल्म 'अजहर' में एक अहम किरदार निभाने का मौका। केके ने बताया कि फिल्म 'मुबारकां' में उन्होंने एक बाबाजी की भूमिका निभाई है। उनकी तापसी पन्नू के साथ 'मक्खणां' और अक्षय कुमार के साथ 'गोल्ड' और एक और पंजाबी फिल्म भी आ रही है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]