स्वतंत्र आवाज़
word map

बाढ़ प्रभावित राज्‍यों को हरसंभव मदद-मोदी

जीएसटी के तहत होगा सभी व्‍यापारियों का पंजीकरण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रगति समीक्षा बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 13 July 2017 11:35:55 PM

progress review meeting

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'प्रगति' के माध्‍यम से बीसवीं बैठक की अध्‍यक्षता की। उन्होंने पूर्वोत्तर राज्‍यों में बाढ़ एवं अन्य प्राकृतिक आपदाओं से उत्‍पन्‍न स्थितियों की समीक्षा करते हुए राज्‍यों को केंद्र से हरसंभव मदद देने का आश्‍वासन दिया। प्रधानमंत्री ने व्‍यापारियों का पंजीकरण जीएसटी के तहत करने के लिए सभी मुख्‍य सचिवों से शीघ्रता से काम करने का आग्रह किया है, ताकि यह कार्य 15 अगस्‍त से पहले पूरा हो जाए। प्रधानमंत्री ने सीडब्‍ल्‍यूडी और एस्‍टेट्स निदेशालय से संबंधित शिकायतों के निपटान एवं समाधान की प्रगति की समीक्षा की। उन्‍होंने शहरी विकास मंत्रालय को संवेदनशीलता के साथ सक्रियता से उसकी निगरानी करने के लिए कहा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्‍ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश जैसे राज्‍यों में फैली रेलवे, सड़क एवं पेट्रोलियम क्षेत्र की महत्‍वपूर्ण एवं काफी समय से लंबित बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इनमें चेन्‍नई बीच से कोरुक्‍कुपेट तीसरी लाइन एवं चेन्‍नई बीच से अटिपट्टू के बीच चौथी लाइन, हावड़ा-अम्‍टा-चंपाडंगा नई ब्रॉड गेज लाइन और वाराणसी बाईपास एवं एनएच-58 के मुजफ्फरनगर-हरिद्वार खंड को चार लेन बनाने की परियोजनाएं शामिल थीं। उन्‍होंने सीपीडब्‍ल्‍यूडी से आग्रह किया कि सभी वेंडरों को सरकार के ई-मार्केटप्‍लेस प्‍लेटफॉर्म पर आने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाए।
प्रधानमंत्री ने समीक्षा बैठक में शामिल कई परियोजनाओं को दशकों से लंबित देखते हुए सभी मुख्‍य सचिवों को विलंब और उसके परिणामस्‍वरूप लागत में वृद्धि से बचने के लिए हरसंभव कदम उठाने का आग्रह किया। उन्‍होंने इस प्रकार की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के शीघ्र कार्यांवयन पर जोर दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना की प्रगति की समीक्षा की। प्रधानमंत्री ने नई निर्माण प्रौद्योगिकी को जल्‍द से जल्‍द अपनाने में तेजी लाने के लिए संबंधित विभागों से आग्रह किया। प्रगति सक्रिय शासन एवं समय पर कार्यांवयन के लिए आईसीटी आधारित एक मल्‍टी-मोडल प्‍लेटफॉर्म है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]