स्वतंत्र आवाज़
word map

नागरिकों के लिए पासपोर्ट नियम सरल हुए

पासपोर्ट सेवा केंद्र के रूप में होगा डाकघर का उपयोग

विदेश मंत्रालय ने मनाया 5वां पासपोर्ट सेवा दिवस

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 24 June 2017 04:52:59 AM

ministry of external affairs celebrated 5th passport service day

नई दिल्ली। भारतीय विदेश मंत्रालय ने पासपोर्ट अधिनियम 1967 के 50 वर्ष पूरे होने पर 5वां पासपोर्ट सेवा दिवस मनाया। पासपोर्ट अधिनियम 24 जून 1967 को लागू हुआ था। इस अवसर पर विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि मैं 5वें पासपोर्ट सेवा दिवस पर भारत और विदेश में पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों का अभिनंदन करती हूं। उन्होंने कहा कि भारतीय विदेश मंत्रालय और इसके अधीनस्थ कार्यालय, केंद्रीय पासपोर्ट संगठन समयबद्ध, आश्वस्त और कारगर रूपसे बेहतर पासपोर्ट सेवा प्रदान करने लिए इस आयोजन के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि बेहतर पासपोर्ट सेवा प्रदान करने के लिए मंत्रालय के नए कदम को ऐतिहासिक माना जाएगा। उन्होंने कहा कि हमने न केवल पासपोर्ट नियम को सरल बनाया है, बल्कि पासपोर्ट सेवाओं को नागरिकों के निकट ले जाने के काम में भी बड़ी छलांग लगाई है।
सुषमा स्वराज ने कहा कि हम डाक विभाग के मुख्य डाकघरों का उपयोग डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र के रूप में करने के लिए डाक विभाग के साथ आएं हैं, ताकि बड़े पैमाने पर नागरिकों को पासपोर्ट सेवा प्रदान की जा सके और अधिक से अधिक क्षेत्र कवर किया जा सके। उन्होंने कहा कि हम दो चरणों में 235 डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र स्थापित करेंगे, पहले चरण में 86 और दूसरे चरण में 194 केंद्र बनेंगे। उन्होंने कहा कि पहले चरण के 52 पीओपीएसके का चालू होना खुशी की बात है, पासपोर्ट पोर्टल के जरिए पासपोर्ट के ऑनलाइन आवेदन करने वालों को समय लेना होगा और निर्धारित डाकघर पासपोर्ट सेवा केंद्र में जाकर पासपोर्ट सेवा केंद्र की तरह ही औपचारिकता पूरी करनी होगी। उन्होंने कहा कि हम पासपोर्ट बनाने के लिए लोगों के जाने की दूरी कम करने में सफल हुए हैं। उन्होंने कहा कि कार्य को सफल बनाने के अभियान के हिस्से के रूप में हमने जन्मतिथि के साक्ष्य के रूप में अनेक नए दस्तावेजों को मंजूरी दी है और पासपोर्ट नियम में शामिल अनेक अनुलग्नकों को खत्म किया है, हमारा प्रयास आने वाले दिनों में सुशासन, कारगर, पारदर्शी, दायित्वपूर्ण सेवा करने का होगा।
पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम को संचार मंत्रालय में स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा, विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह और एमजे अकबर ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में डाक टिकट जारी किया गया और सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले पासपोर्ट अधिकारियों और पुलिस अधिकारियों को बेहतर पासपोर्ट एवं सत्यापन के लिए उत्कृष्टता पुरस्कार दिए गए। इस मौके पर विदेश मंत्रालय, सरकारी विभागों के वरिष्ठ अधिकारी, 38 पासपोर्ट अधिकारी और सेवा प्रदाता टीसीएस के अधिकारी उपस्थित थे। क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारियों का सम्मेलन भी हुआ।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]