स्वतंत्र आवाज़
word map

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लखनऊ में करेंगे योग

विश्व समुदाय कल मनाएगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस

लखनऊ में योग दिवस की ऐतिहासिक तैयारियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 20 June 2017 07:36:25 AM

pm narendra modi

लखनऊ। इक्कीस जून की सुबह दुनियाभर के लिए योग से स्वास्‍थ्य को समर्पित होगी। संयुक्त राष्ट्र से लेकर भारत में उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कल सुबह भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी, विशिष्ट नागरिकों, विभिन्न विधाओं के प्रसिद्ध लोगों एवं आमंत्रित नागरिकों, युवकों-युवतियों, महिलाओं और योग गुरूओं के साथ अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ के रमाबाई अंबेडकर मैदान में योगिक अभ्यास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज लखनऊ पहुंच गए हैं। उनके लखनऊ में योग कार्यक्रम के लिए सुरक्षा के ऐतिहासिक प्रबंध किए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लखनऊ में कई कार्यक्रम हैं, वे सीडीआरआई और एकेटीयू के नए भवन का लोकार्पण भी करेंगे।
योग समस्त मनुष्य जाति की एक पुरातन विरासत है। भारत के ऋषि-मुनि करीब पांच हजार साल से योगाभ्यास कराते आ रहे हैं। योग के रोग निवारक और उपचारात्मक दोनों फायदे हैं और यह मनुष्य के शरीर और दिमाग दोनों को लाभ पहुंचाता है। वैश्विक स्तर पर भी माना गया है कि बिना किसी नकारात्मक प्रभाव, तनाव या शरीर में किसी तरह के असंतुलन लाए बगैर योग का सम्यक लाभ लिया जा सकता है। योग एक स्वस्थ शरीर और शांत दिमाग के जरिए जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता का पथ प्रशस्त करता है। इसकी महत्ता को समझ-बूझ कर ही खेल की दुनिया फुटबॉल, रग्बी, गोल्फ और किक्रेट ने भी भारत की प्राचीनतम योगपद्धति का फायदा उठाना शुरू कर दिया है। योग अन्यान्य प्रविधियों से भिन्न एक अत्यंत विशिष्ट पद्धति है, जो किसी तरह का दबाव या तनाव दिए बगैर अभ्यास करने वालों को ऊर्जा से लबरेज कर देती है।
योगगुरू बाबा रामदेव ने योग को इस दौर में प्रसिद्धि दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हालाकि योगिक क्रियाओं को अपनाना कोई नई बात नहीं है, ल‌ेकिन विश्व समुदाय और जनसामान्य ने इसकी विशिष्टता को स्वीकार किया है। तरह-तरह के आसनों का सही तरीके से एक निश्चित अवधि तक अभ्यास किया जाए तो यह शरीर को ताकत प्रदान करता है। भारतीय योग परंपरा हमेशा से ही जीवन को समग्र और संतुलित रूपसे जीने की दृष्टि प्रदान करती रही है। इसका उपयोग करके शारीरिक सौंदर्य और मानसिक शक्ति हासिल की जा सकती है। भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव, अनिंद्रा, रक्तचाप, मोटापा जैसी व्याधियों से जन्मे अनेक रोगों को योग के माध्यम से दूर रखा जा सकता है। प्रतिदिन महज आधा घंटा सुबह और शाम सूर्य नमस्कार, प्राणायाम, उत्थान आसन, कपालभाती, धनुरआसन तथा सांसों की क्रिया के माध्यम से शरीर को स्वस्‍थ रखा जा सकता है। प्राणायाम सही तरीके से सांस लेने की बेहतरीन क्रिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल सुबह इन मुद्राओं में देखे जा सकेंगे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]