स्वतंत्र आवाज़
word map

रायगढ़ में देश का सातवां फूड पार्क खुला

भारत सरकार फूड पार्कों को दे रही है वित्तीय मदद

ओडिशा के कई जिलों को होगा लाभ-हरसिमरत

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Saturday 3 June 2017 05:52:49 AM

raigad opens the seventh food park in the country

रायगढ़ (ओडिशा)। ओडिशा के रायगढ़ शहर में राज्‍य का पहला मेगा फूड पार्क खुल गया है। एमआईटीएस मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड कंपनी इस फूड पार्क का प्रबंधन कर रही है। इन तीन वर्ष में भारत सरकार का यह सातवां मेगा फूड पार्क है। खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने इसका उद्घाटन किया है। पार्क के उद्घाटन पर पेट्रोलियम तथा प्राकृतिक गैस मंत्रालय में स्‍वतंत्र प्रभार राज्‍यमंत्री धर्मेंद्र प्रधान और खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग राज्‍यमंत्री साध्‍वी निरंजन ज्‍योति भी उपस्थित थीं। इस अवसर पर खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विजनरी निर्देशन में खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय इस उद्योग को प्रोत्‍साहन कर रहा है, ताकि कृषि क्षेत्र का विकास हो और यह किसानों की आय दोगुनी करने में प्रमुख योगदानकर्ता बने और सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम को प्रोत्‍साहित करे।
खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्रालय मूल्‍य संवर्धन करके तथा सप्‍लाई चेन के प्रत्‍येक चरण में बर्बादी कम करने के लिए देश में मेगा फूड पार्क योजना लागू कर रहा है। मंत्रालय मेगा फूड पार्क खाद्य प्रसंस्‍करण के लिए आधुनिक बुनियादी सुविधाएं उपलब्‍ध कराता है और साथ-साथ खेत से बाजार तक वैल्‍यू चेन प्रदान करता है, इसमें क्‍लस्‍टर आधारित दृष्टिकोण को अपनाया जाता है, सामान्‍य सुविधाएं तथा सहायक अवसंरचना सृजन केंद्रीय प्रसंस्‍करण केंद्र में किया जाता है और प्राथमिक प्रसंस्‍करण तथा भंडारण के लिए सुविधाएं प्राथमिक प्रसंस्‍करण केंद्रों तथा संग्रह केंद्रों के रूप में खेत के निकट प्रदान कराई जाती हैं। फूड पार्क योजना के अंतर्गत भारत सरकार प्रत्‍येक मेगा फूड पार्क परियोजना को 50 करोड़ रुपये तक की वित्‍तीय सहायता देती है। यह पार्क करीब 80.17 करोड़ रुपये की लागत से 50.05 एकड़ भूमि में स्‍थापित किया गया है।
हरसिमरत कौर बादल ने बताया कि भारत सरकार ने परियोजना को 50 करोड़ रुपये की वित्‍तीय सहायता प्रदान की है। फूड पार्क में एसएमई के लिए पूरी तरह से संचालित औद्योगिक शेड सुविधा, प्रोसेसिंग इकाइयों के लिए विकसित औद्योगिक प्लॉट, 12 टीपीएच का चावल प्रसंस्‍करण परिसर, 10,000 एमटी क्षमता का ड्राई वेयर हाउस, 2500 एमटी क्षमता का शीत भंडारण गृह, बहुखाद्य प्रसंस्‍करण सुविधाएं आदि हैं। पार्क में कार्यालय के लिए साझा प्रशासनिक भवन है।इसके अतिरिक्‍त इसका उपयोग उद्यमियों तथा काशीपुर, पद्मपुर, उमेरकोट, कोरापुट, दिगापहंडी और खोरधा के छह प्राथमिक प्रसंस्‍करण केंद्र करते हैं। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि मेगा फूड पार्क की आधुनिक अवसंरचना और सुविधाओं से किसानों, प्रसंस्‍करणकर्ताओं तथा ओडिशा के उपभोक्‍ताओं को लाभ मिलेगा और ओडिशा राज्‍य में खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र प्रोत्‍साहित होगा। मेगा फूड पार्क से केवल रायगढ़ के लोग ही लाभांवित नहीं होंगे, बल्कि पड़ोस के नारंगपुरा, गंजम तथा खोरधा जिले के लोगों को भी इसका लाभ मिलेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]