स्वतंत्र आवाज़
word map

लखनऊ में प्रधानमंत्री कराएंगे योगाभ्यास

आयुष मंत्रालय की देशभर में योग पार्क की योजना

'उत्सव जैसा होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Friday 26 May 2017 04:40:42 AM

scheme of yoga park of ayush ministry across the country

नई दिल्ली/ लखनऊ। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-21 जून 2017 का मुख्य कार्यक्रम इस बार उत्तरप्रदेश की राजधानी लखनऊ में हो रहा है, जिसका नेतृत्व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। योग कार्यक्रम में उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, कई केंद्रीय मंत्री और अनेक योगगुरू भाग लेंगे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन लखनऊ में रमाबाई अंबेडकर मैदान में होगा, जिसमें लगभग 51 हजार लोग, विशिष्ट अतिथियों के साथ योगाभ्यास करेंगे। केंद्रीय आयुष राज्यमंत्री श्रीपद येस्‍सो नाइक ने नई दिल्ली में एक पत्रकार सम्मेलन में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के लखनऊ सहित अन्य कार्यक्रमों की जानकारी दी। श्रीपद येस्‍सो नाइक ने बताया कि लखनऊ के साथ दिल्ली में भी सात विभिन्न स्थानों पर योगाभ्यास होगा, जिनका योग शिक्षा संस्थाओं के सहयोग से एनडीएमसी, डीडीए एनडीएमसी कनॉट प्लेस, नेहरू प्लेस, लोदी गार्डन, तालकटोरा गार्डन तथा डीडीए द्वारका, रोहिणी और खुरेजी में आयोजन होगा।
श्रीपद येस्‍सो नाइक ने बताया कि केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों, विभागों और उनसे सम्बंधित संगठनों की अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को समारोहपूर्वक मनाने की योजना है। इसके साथ-साथ राज्य सरकारें भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अनेक कार्यक्रम आयोजित करने जा रही हैं। एनसीसी, एनएसएस, नेहरू युवा केंद्र, प्रमुख शैक्षणिक संस्थान, रक्षा बल, अर्द्धसैनिक बल, व्यवसायिक संगठन भी योग दिवस समारोह में भागीदारी करेंगे। श्रीपद येस्सो नाइक ने कहा कि केंद्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद देश के लगभग सभी जिलों में सरकारी और निजी संगठनों के सहयोग से एक माह के निःशुल्क योग शिविर का आयोजन कर रही है, इसका 21 मई से प्रशिक्षण कार्यक्रम भी प्रारंभ हो चुका है। उन्होंने कहा कि आयुष मंत्रालय देशभर में विशेष रूपसे वर्षभर योग गतिविधियों के संचालन के लिए कुछ योग पार्क प्रारंभ करने की योजना बना रहा है, जिनका संचालन योग सम्बंधी और अन्य संगठन स्वयं करेंगे। उन्होंने कहा कि इस वर्ष लगभग 100 योग पार्क प्रारंभ होने की आशा है और शीघ्र ही इनका और विस्तार किया जाएगा।
स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और आयुष सचिव सीके मिश्रा ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समापन के बाद भी देश में वर्षभर योग गतिविधियों का आयोजन कर योग के सम्बंध में दीर्घकालिक वातावरण का सृजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस वर्ष के मुख्य कार्यक्रम में लखनऊ और इसके निकट के योग संस्थान और संगठन भी सक्रिय भागीदारी करेंगे। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह की निरंतरता बनाए रखने के लिए केंद्रीय आयुष मंत्रालय ने राज्यों की राजधानी में कुछ योग उत्सवों का आयोजन किया है और भविष्य में भी ऐसे और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। आयुष मंत्रालय ने विदेशों में भारतीय दूतावासों में योग उत्सवों के आयोजन के लिए विदेश मंत्रालय से अनुरोध किया है। उधर लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भागीदारी के समाचार से सवेरे पांच बजे से ही लखनऊ के पार्कों में योगाभ्यास की होड़ लग गई है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]