स्वतंत्र आवाज़
word map

समाज निराश्रितों को गले लगाए-राज्यपाल

लीलावती बालगृह में शोभा भार्गव हॉल का लोकापर्ण

बालगृह में सुविधाएं बढ़ेंगी-डॉ दिनेश शर्मा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 May 2017 02:45:53 AM

shobha bhargava hall's lokaparna in lilavati balagri

लखनऊ। राज्यपाल राम नाईक ने उत्तर प्रदेश बाल कल्याण परिषद की ओर से संचालित लीलावती निराश्रित बालगृह मोतीनगर लखनऊ के नवनिर्मित ‘शोभा भार्गव हॉल’ का लोकार्पण किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने राष्ट्रीय वीरता पुरस्कार से सम्मानित अंशिका पांडेय एवं मेधावी छात्रा काजल कौशल को भी स्मृतिचिन्ह एवं पुरस्कार देकर सम्मानित किया। इसी श्रृंखला में सुधा भार्गव को हॉल निर्माण कराने के लिए तथा संस्था ‘लंगर खुशी’ के प्रतिनिधि और पुनीत श्रीवास्तव को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए स्मृतिचिन्ह देकर अभिनंदन किया गया। संस्था की भूतपूर्व अध्यक्ष रानी रामकुमार लीला भार्गव का 24 मई को 95वां जन्मदिन था और आज 25 मई को उनकी पुण्यतिथि है।
राज्यपाल राम नाईक ने बाल कल्याण परिषद के उद्देश्य की पूर्ति के लिए परिषद के सदस्यों से कहा कि वे समर्पित भाव से काम करें। उन्होंने कहा कि बच्चे कच्ची मिट्टी के समान हैं, उन्हें अच्छी शिक्षा से मूर्तरूप देकर आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने कहा कि समाज व्यक्तिगत दायित्व के साथ-साथ अपने सामाजिक दायित्व को भी समझे, जिसमें निराश्रित बच्चों को माँ की ममता और पिता का प्यार देना समाज का दायित्व है, ताकि ऐसे बच्चे अपने पैरों पर खड़े होने लायक बन सकें। राज्यपाल ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अंत्योदय के पक्षधर हैं और सरकार अच्छी शिक्षा, महिला एवं बाल कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने योगी सरकार के विकास कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए कहा कि विकास की गति को बढ़ाने की जरूरत है, आखिरी पायदान पर खड़े व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान ही विकास का मापदंड है। राम नाईक ने कहा कि उत्तर प्रदेश आबादी की दृष्टि से देश का सबसे बड़ा प्रदेश है, विश्व के केवल चार देश ही आबादी के लिहाज से उत्तर प्रदेश से बड़े हैं, बड़ा प्रदेश होने के साथ-साथ स्वाभाविक रूप से कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं।
उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने रानी रामकुमार लीला भार्गव को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि वे सदैव परोपकार से जुड़ी रहीं, उन्होंने अनेक निराश्रित कन्याओं का लालन-पालन किया, उन्हें शिक्षित किया तथा उनका विवाह करके उन्हें नया जीवन भी दिया। डॉ दिनेश शर्मा ने कहा कि निराश्रितों का लालन-पालन पुण्य का काम है, समाज बालिकाओं के संरक्षण के लिए आगे आए, समाज सेवा ईश्वर प्राप्ति का साधन है। उप मुख्यमंत्री ने आश्वासन दिया कि यहां की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी और सरकारी स्तर पर हर संभव मदद की जाएगी। उन्होंने भी कहा कि सरकार महिलाओं की शिक्षा एवं विकास के लिए प्रतिबद्ध है। कार्यक्रम में परिषद की महासचिव रीता सिंह ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा सभापति उज्जवला कुमारी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का संचालन भाजपा के नेता और भूतपूर्व मंत्री सुरजीत सिंह डंग ने किया। बालगृह के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर अतिथियों को अपनी प्रतिभा के प्रति ‌आकर्षित किया।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]