स्वतंत्र आवाज़
word map

मुख्यमंत्री की राज्यपाल से शिष्टाचारिक भेंट

प्रधानमंत्री के आगमन और सहारनपुर आदि पर चर्चा

लखनऊ में योग दिवस की जोरदार तैयारियां

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 May 2017 12:40:50 AM

cm yogi adityanath and governor ram naik

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक से राजभवन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिष्टाचारिक भेंट की। भेंट के दौरान दोनों के बीच योग कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के आगमन और उच्च शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए प्राथमिक चर्चाएं हुईं। इस संबंध में उप मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा विभाग के मंत्री डॉ दिनेश शर्मा के साथ शीघ्र एक बैठक की जाएगी, जिसके उपरांत कुलपति सम्मेलन के विचारणीय बिंदु भी तय होंगे। राज्यपाल ने मुख्यमंत्री को बताया कि डॉ एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय लखनऊ के कुलपति प्रोफेसर विनय पाठक को नियमित कुलपति की नियुक्ति अथवा अग्रिम आदेशों तक उत्तर प्रदेश हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय कानपुर का कार्यकारी कुलपति नियुक्त किया गया है।
उल्लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय के नियमित कुलपति की नियुक्ति अथवा अग्रिम आदेशों तक प्रोफेसर विनय पाठक कुलपति पद की नियुक्तियों एवं नीतिगत प्रशासनिक निर्णयों को छोड़कर दिन-प्रतिदिन के आवश्यक कार्यों का सम्पादन करेंगे। उत्तर प्रदेश हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय अधिनियम 2016 की धारा-12 की उपधारा (2) के अंतर्गत प्रोफेसर एमजेड खान की विश्वविद्यालय के कुलपति पद पर राज्य सरकार की नियुक्ति को इलाहाबाद उच्चन्यायालय की लखनऊ पीठ ने 27 अप्रैल 2017 को पारित एक आदेश में अवैध घोषित कर दिया था। उच्च न्यायालय के आदेश के समादर में राज्य सरकार ने 23 मई 2017 को डॉ एमजेड खान को उत्तर प्रदेश हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय के कुलपति पद से पदच्युत कर दिया था।
राज्यपाल राम नाईक ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के पूर्व 7 जून को राजभवन में कर्टेन रेजर के तौर पर योग का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रदेश के मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी एवं नागरिक शामिल होंगे। ज्ञातव्य है कि 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर लखनऊ में आयोजित योग कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आना भी प्रस्तावित है। मुख्यमंत्री ने योग दिवस के कार्यक्रम के संबंध में की जा रही तैयारियों से भी राज्यपाल को अवगत कराया। राम नाईक से मुख्यमंत्री ने सहारनपुर सहित प्रदेश के अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर भी चर्चा की। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार लखनऊ में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे, जिसकी जोरदार तैयारियां की जा रही हैं।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]