स्वतंत्र आवाज़
word map

बीएसएनएल की सेटेलाइट फोन सेवा शुरू

बीएसएनएल का देशभर में नेटवर्क-मनोज सिन्हा

हवाई व समुद्री जहाजों पर भी सेवा का विस्तार

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 25 May 2017 12:29:30 AM

bsnl launches satellite phone service

नई दिल्ली। बीएसएनएल की सेटेलाइट फोन सेवा शुरू हो गई है। संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने सेटेलाइट सेवा शुरू करते हुए कहा कि पहले चरण में यह सेवा सरकारी एजेंसियों को दी जाएगी और बाद में चरणबद्ध तरीके से दूसरों के लिए खोली जाएगी। मनोज सिन्हा ने इस अवसर पर पंडित दीनदयाल उपाध्याय दूर संचार कौशल उत्कृष्टता पुरस्कार योजना और पंडित दीनदयाल उपाध्याय संचार कौशल विकास प्रतिष्ठान योजना की भी शुरूआत की। उन्होंने कहा कि बीएसएनएल वहां भी काम करता है, जहां कोई नेटवर्क मौजूद नहीं है। बीएसएनएल ने पूरे देश में संचार नेटवर्क के फैलाव में अहम भूमिका निभाई है।
संचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि विश्व सेटेलाइट फोन सेवा एक आधुनिक सेटेलाइट फोन सेवा है, पहले चरण में आपदा का मुकाबला करने वाली एजेंसियों, राज्य पुलिस, रेलवे, सीमा सुरक्षा बलों और अन्य सरकारी एजेंसियों को यह सेवा दी जाएगी, उसके बाद हवाई जहाज और समुद्री जहाजों से यात्रा करने वाले व्यक्तियों तक इस सेवा का विस्तार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि यह सेवा आईएनएमएआरएसएटी की ओर से प्रदान की जाएगी, जिसके पास 14 उपग्रहों का समूह मौजूद है। मनोज सिन्हा ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय संचार कौशल विकास प्रतिष्ठान योजना के पहले चरण के तहत 10 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 10 हजार लोगों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।
मनोज सिन्हा ने कहा कि इस सेवा के पहले चरण में उत्तर प्रदेश, बिहार, ओडिशा, पंजाब और हरियाणा शामिल हैं। उन्होंने यह भी बताया कि दूर संचार विभाग नई योजना के तहत भविष्य में 1000 से अधिक संचार कौशल विकास प्रतिष्ठान स्थापित करेगा। मनोज सिन्हा ने सूचित किया कि जो व्यक्ति उत्कृष्ट प्रदर्शन करेंगे, उन्हें पंडित दीनदयाल उपाध्याय दूर संचार कौशल उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। संचार मंत्री ने कहा कि दूर संचार विभाग दिसंबर 2018 तक ढाई लाख ग्राम पंचायतों को ब्रॉडबैंड कनेक्शन उपलब्ध कराएगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]