स्वतंत्र आवाज़
word map

भारतीय डाक की ट्विटर सेवा से लोग आकर्षित

डाक उपभोक्ताओं ने की ट्विटर पर भारतीय डाक की प्रशंसा

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Monday 22 May 2017 12:34:14 AM

india post

नई दिल्ली। ट्विटर पर उपभोक्ताओं ने भारतीय डाक की प्रशंसा की है। भारतीय डाक ने जबसे ट्विटर चैनल की क्षमता का लाभ उठाना शुरू किया है, तबसे उसका उपभोक्ताओं के साथ त्वरित संचार सम्बंध कायम हो गया है। उपभोक्ता शिकायत निवारण मुख्य क्षेत्र है, जिसमें ट्विटर का उपयोग किया जा रहा है। शिकायत निवारण का कार्य 2 अगस्त 2016 को उस समय शुरू किया गया, जब संचार मंत्रालय ने ट्विटर सेवा लॉंच की, तबसे भारतीय डाक ने 100 प्रतिशत शिकायत समाधान के साथ 31,000 ट्वीट्स हैंडल किए हैं।
भारतीय डाक के उपभोक्ता, भारतीय डाक के ट्विटर प्रोफाइल से संपर्क कर रहे हैं। संचार तथा रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा तथा भारतीय डाक के सीएमडी उपभोक्ताओं के फीडबैक और उनकी शिकायतों को साझा कर रहे हैं। भारतीय डाक के एक सुपरिभाषित और व्यवस्थित प्रक्रिया अपनाने से यह सुनिश्चित होता है कि कुछ घंटों के अंदर शिकायतकर्ता की शिकायत का जवाब संपूर्ण सूचना के साथ मिल जाए। उदाहरण के लिए 27 अप्रैल 2017 को नीरज कुमार सिंह ने ट्वीट किया कि उन्होंने अपने कैंसर पीड़ित पिता के लिए दवाईयां भेजी थीं, लेकिन वेबसाइट पर नवीनतम स्थिति की जानकारी नहीं मिली। बिहार सर्किल ने इस पर त्वरित कार्रवाई की और शिकायत मिलने के दिन ही दवाईयां पहुंचा दी गईं। डाक विभाग के इस तत्परता से अभिभूत नीरज कुमार सिंह ने भारतीय डाक के प्रति आभार व्यक्त किया है और वे डाक विभाग के प्रतिबद्ध उपभोक्ता हो गए।
इसी तरह पैन कार्ड, रोल नंबर, दवाईयां आदि के सम्बंध में उपभोक्ताओं की चिंता का समाधान सामग्री डिलीवरी के बारे में पूर्ण सूचना के साथ त्वरित रूप से किया जा रहा है। डाकघरों की मरम्मत, बचत बैंक खातों से जुड़े तकनीकी विषयों का भी शीघ्र समाधान किया जा रहा है। लोग यह महसूस कर रहे हैं कि नागरिकों की समस्याओं के समाधान की जानकारी सरकारी विभाग त्वरित रूपसे दे रहा है। भारतीय डाक की ट्विटर सेवा ने सच में आमजन के जीवन को आकर्षित किया है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]