स्वतंत्र आवाज़
word map

अभिभावकों के खर्चे पर सीएमएस की शेखी

योग दिवस पर न्यूयॉर्क जाएंगे ये छात्र और छात्राएं

मुख्यमंत्री से सीएमएस ने आ‌शीर्वाद दिलाया

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 18 May 2017 07:42:10 AM

cm yogi adityanath with cms lko students

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 जून 2017 को न्यूयॉर्क में होने वाले तृतीय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सिटी मॉंटेसरी स्कूल के 72 सदस्यीय छात्रदल के सम्मिलित होने से पूर्व आज अपने सरकारी आवास पर आशीर्वाद दिया। उन्होंने इन छात्र-छात्राओं और शिक्षकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग को अपनाकर हम लोग निरोग रह सकते हैं। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर न्यूयॉर्क में योग शिविर में यह छात्रदल भारत का प्रतिनिधित्व करेगा। उन्होंने कहा कि योग तन-मन में समन्वय स्थापित करने में मदद करता है। उन्होंने प्रतिभाग करने वाले बच्चों से कहा कि न्यूयॉर्क जाकर छात्रदल पूरी तन्मयता के साथ योग कौशल प्रस्तुत करे।
गौरतलब है कि सिटी मॉंटेसरी स्कूल लखनऊ के ये छात्र-छात्राएं अपने अभिभावकों के खर्च पर न्यूयॉर्क योग कार्यक्रम में भेजे जा रहे हैं, इसमें सिटी मॉंटेसरी स्कूल लखनऊ का केवल यह योगदान है कि ये बच्चे इस स्कूल के पढ़ते हैं। सिटी मॉंटेसरी स्कूल अपने बच्चों के विदेशी दौरों या पर्यटन भ्रमण या विविध कार्यक्रमों का भी खर्च नहीं उठाता है और इस पर होने वाले व्यय की संपूर्ण वसूली बच्चों क‌े अभिभावकों से की जाती है। अभिभावकों के धन पर सिटी मॉंटेसरी स्कूल के प्रबंधन की यह शेखी यूं ही नहीं है, इसका दृश्य और अदृश्य रूपसे शासन-प्रशासन को भी पता है। सीएमएस के या कुछ और भी निजी क्षेत्र के स्कूलों के इस प्रकार के कार्यक्रमों में भाग लेने वाले बच्चे भी अधिकांशतया अभिजात्य वर्ग के और प्रशासनिक अधिकारियों के होते हैं। इसमें यह भी एक तथ्य है कि यह बच्चे विदेश में जाकर अपने कुछ अभिभावकों के बड़े काम भी आते हैं। यह तथ्य एक कड़वी सच्चाई है, जोकि एक शक्तिशाली गठजोड़ के कारण छिपी रहती है।
बहरहाल मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस अवसर पर कहा कि योग भारत की प्राचीन विधा है, विश्व में भारत की पहचान एक आध्यात्मिक देश के रूप में होती है, योग ऋषि परम्परा की एक अद्भुत देन है, जो व्यक्ति को वाह्य और आंतरिक रूपसे स्वस्थ बनाता है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ नागरिक ही समाज में कुछ अच्छा कर सकता है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से ही योग को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिली है। इस अवसर पर स्वतंत्र प्रभार राज्यमंत्री धरम सिंह सैनी, राज्यमंत्री मोहसिन रजा, प्रमुख सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, सीएमएस स्कूल के संस्थापक जगदीश गांधी एवं स्कूल के पदाधिकारी उपस्थित थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]