स्वतंत्र आवाज़
word map

उड़न परी पीटी उषा ने खोली एथलीट अकादमी

केंद्रीय खेल राज्यमंत्री गोयल 15 जून को करेंगे उद्घाटन

अकादमी का नाम 'उषा स्‍कूल ऑफ एथलीट्स'

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 17 May 2017 07:56:48 AM

pt usha and vijay goel

नई दिल्ली/ कोझीकोड। भारत की ‘उड़न परी’ के नाम से दुनिया में विख्यात धाविका पीटी उषा केरल में उषा स्कूल ऑफ एथलीट खोलने जा रही हैं। पीटी उषा ने इस सिलसिले में दिल्ली में युवा मामले एवं खेल राज्यमंत्री विजय गोयल से उनके आवास पर मुलाकात कर उन्हें 15 जून को होने वाले उद्घाटन समारोह का मुख्य अतिथि बनने का निमंत्रण दिया। विजय गोयल ने निमंत्रण स्वीकार किया और पीटी उषा को हरसंभव मदद का भरोसा भी दिया। इस अकादमी का नाम ‘उषा स्‍कूल ऑफ एथलीट्स’ रखा गया है और वहां नवोदित एथलीटों को प्रशिक्षित किया जाएगा।
केरल के कोझीकोड जिले के किनालूर में 30 एकड़ क्षेत्र में यह अकादमी बनकर तैयार हो रही है। इसका निर्माण कार्य अंतिम चरण में है। यह जमीन कई वर्ष पहले केरल सरकार ने उन्हें दी थी। यहां 8 लेन का सिंथेटिक ट्रैक बनाया गया है, जिसके लिए केंद्र सरकार ने तीन साल पहले 8.5 करोड़ रुपए दिए थे, इसके अलावा एक मड ट्रैक भी बनाया जा रहा है। ‘उषा स्‍कूल ऑफ एथलीट्स’ में 40 बेड का एक हॉस्टल भी बन रहा है। पीटी उषा इस अकादमी को आदर्श और खेल सुविधा संपन्न बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती हैं। वहां एक मल्टी जिम भी बनाया जा रहा है, जिसके लिए सभी उपकरण खरीदे जा चुके हैं। एथलीटों की सहायता के लिए उनकी अकादमी में प्रशिक्षित कोच, फिजियोथेरेपिस्ट, डॉक्टरों एवं अन्‍य महत्‍वपूर्ण पदाधिकारियों की पूरी टीम होगी।
पीटी उषा ने इस अवसर पर कहा कि अभी उन्‍हें हॉस्टल का विस्तार करने के साथ-साथ एक पवेलियन बनाना है और फ्लड लाइट्स लगवानी हैं। उन्होंने बताया कि अब तक वह 19 एथलीटों को प्रशिक्षण दे चुकी हैं, जिनमें से 6 इस समय नेशनल कैंप में हैं और 6 नेशनल चैंपियनशिप में पदक जीत चुके हैं, वहीं 7 एथलीटों की अभी नई भर्ती की है, जिन्‍हें प्रशिक्षण दिया जा रहा है। केंद्रीय खेल राज्यमंत्री विजय गोयल ने एथलीट अकादमी के लिए पीटी उषा को शुभकामनाएं दीं और आशा व्यक्त करते हुए कहा कि विश्व स्तरपर भारत का प्रतिनिधित्व करने में सक्षम सर्वश्रेष्ठ एथलीटों की प्रतिभा को इस अकादमी में निखारा जा सकेगा।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]