स्वतंत्र आवाज़
word map

वित्त मंत्रालय का भी कर अनुपालन समाज

जेटली ने ऑपरेशन क्‍लीन मनी पोर्टल लांच किया

करदाताओं ने जवाब ऑनलाइन पेश किए

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 17 May 2017 06:44:40 AM

arun jaitley launching the new website operation clean money

नई दिल्ली। केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने एक कार्यक्रम में ऑपरेशन क्‍लीन मनी पोर्टल लांच किया और कहा कि कर अनुपालन समाज के लिए नागरिक सहभागिता एवं पारदर्शी कर प्रशासन सुनिश्चित करेगा। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन क्‍लीन मनी के प्रथम चरण में 18 लाख लोगों की पहचान की गई है, लगभग 2.89 लाख करोड़ रुपए की नकद जमा राशि से जुड़े 13.33 लाख खातों के लिए 9.72 लाख से ज्‍यादा करदाताओं ने अपने जवाब ऑनलाइन पेश किए हैं और ई-सत्‍यापन प्रक्रिया के लिए 5.68 लाख नए मामलों का पता लगा है। ऑपरेशन क्‍लीन मनी पोर्टल का लिंक https://www.cleanmoney.gov.in है।
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बताया कि 9 नवम्बर 2016 से लेकर 30 दिसम्बर 2016 तक बड़ी मात्रा में जमा की गई नकद राशि के ई-सत्‍यापन की शुरुआत के साथ ही 31 जनवरी 2017 को आयकर विभाग ने ऑपरेशन क्‍लीन मनी की तरफ कदम बढ़ाया। उन्होंने बताया कि ऑपरेशन क्‍लीन मनी के प्रथम चरण में ऐसे 18 लाख लोगों की पहचान की गई थी, जिनके मामले में नकद लेनदेन करदाताओं के प्रोफाइल से मेल नहीं खाते थे। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन सत्‍यापन प्रक्रिया पर करदाताओं की अच्‍छी प्रतिक्रिया हासिल हुई और लगभग 9.72 लाख से भी ज्‍यादा करदाताओं ने आयकर विभाग गए बगैर ही 12 मई 2017 तक अपने जवाब दे दिए हैं।
वित्तमंत्री अरुण जेटली ने बताया कि करदाताओं ने लगभग 2.89 लाख करोड़ रुपए की नकद जमा राशि से जुड़े 13.33 लाख खातों के लिए अपने जवाब पेश किए हैं। उन्होंने कहा कि ऑनलाइन जवाब पर गौर किया गया है और संतोषजनक जानकारी मिलने पर आगे कोई भी कार्रवाई नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि ऑपरेशन क्‍लीन मनी पोर्टल से एक ही स्‍थान पर व्‍यापक जानकारी सुलभ हो जाएगी और कर अनुपालन समाज सुनिश्चित करने के लिए नागरिक सहभागिता संभव हो पाएगी, जिससे कर प्रशासन को पारदर्शी बनाना संभव हो पाएगा। इस अवसर पर वित्त मंत्रालय, राजस्‍व विभाग और केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड के वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]