स्वतंत्र आवाज़
word map

मुख्यमंत्री से मिले इज़राइल के राजदूत

भारत-इज़राइल सहयोग पर गठित होगा संयुक्त दल

उत्तर प्रदेश चाहता है इज़राइल का सहयोग-मुख्यमंत्री

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 17 May 2017 12:18:07 AM

ambassador of israel and cm yogi adityanath

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके सरकारी आवास पर इज़राइल के राजदूत डेनियल कार्मन ने भेंट की, जिसमें योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि भारत और इज़राइल विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग कर रहे हैं, दोनों देशों के सम्बंध प्रगाढ़ हैं और राज्य सरकार प्रदेश के विकास के लिए कृषि, हॉर्टीकल्चर, सिंचाई, ऊर्जा, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्मार्ट सिटी आदि विभिन्न क्षेत्रों में इज़राइल की दक्षता का सदुपयोग करना चाहेगी। मुख्यमंत्री और इज़राइल के राजदूत के बीच प्रदेश के विकास सहित विभिन्न सहयोग के विषयों पर काफी देरतक विचार-विमर्श हुआ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि लगातार घट रहे भू-जल स्तर के कारण राज्य के अनेक क्षेत्रों को डार्क जोन घोषित किया गया है, ऐसे इलाकों में जल स्तर को बढ़ाने के लिए इज़राइल द्वारा विकसित तकनीक काफी उपयोगी सिद्ध हो सकती है, ऐसे ‌ही बुंदेलखंड जैसे क्षेत्र में जल संरक्षण सम्बंधी कार्यों में इज़राइल राज्य सरकार को सहयोग प्रदान कर सकता है।
मुख्यमंत्री-राजदूत मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव को निर्देशित किया कि कृषि, व्यापार, संस्कृति सहित विभिन्न नीति विषयक मामलों में प्रदेश सरकार किस प्रकार इज़राइल के साथ अधिक से अधिक सहयोग कर सकती है, इसके लिए एक संयुक्त दल का गठन किया जाए। राजदूत डेनियल कार्मन ने प्रदेश भ्रमण हेतु मुख्यमंत्री के आमंत्रित किए जाने के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि इज़राइल के प्रतिनिधि के तौर पर वे पहली बार उत्तर प्रदेश आए हैं। उन्होंने कहा कि भारत के साथ सम्बंधों को और मजबूत करना इज़राइल की प्राथमिकता में शामिल है। उन्होंने बताया कि राष्ट्र निर्माण के दौरान उनके देश को अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ा था, जल संकट को दूर करने तथा सभी नागरिकों को खाद्य सुरक्षा उपलब्ध कराने पर विशेष ध्यान दिया गया था।
इज़राइल के राजदूत ने बताया कि वर्तमान में इज़राइल भारत के विभिन्न राज्यों में कृषि तथा हॉर्टीकल्चर से जुड़ी 40 परियोजनाओं में सहयोग प्रदान कर रहा है, जिनमें से 15 परियोजनाएं पूरी हो गई हैं। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भी इज़राइल के सहयोग से दो परियोजनाएं विकसित की जा रही हैं, जिनमें जनपद बस्ती में औद्यानीकरण विकास केंद्र तथा जनपद कन्नौज का सब्जी विकास केंद्र शामिल है। उन्होंने कहा कि 10 से 15 हजार किसानों को लाभांवित करने वाली यह परियोजनाएं शीघ्र पूरी हो जाएंगी। उन्होंने मुख्यमंत्री से इन परियोजनाओं का उद्घाटन कराने का अनुरोध भी किया। डेनियल कार्मन ने कहा कि गंगा नदी के पुर्नजीवन के उद्देश्य से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘नमामि गंगे’ परियोजना प्रारम्भ की है, जिसके तहत उत्तर प्रदेश सरकार को इज़राइल सहयोग प्रदान कर सकता है, इसके साथ ही प्रदेश में इज़राइल के निवेशकों तथा औद्योगिक प्रतिष्ठानों को निवेश के सम्बंध में भी सहयोग प्रदान किया जा सकता है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]