स्वतंत्र आवाज़
word map

बाराबंकी में सपा की नई चमक 'हिमांशु भैया'

सपा की युवा राजनीति में जोश और चेहरों पर नज़र

बाराबंकी में सपा का जोरदार सदस्यता अभियान

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 16 May 2017 02:28:15 AM

sp's leader himanshu singh barabanki

बाराबंकी। समाजवादी पार्टी का इस समय युवाओं को जोड़ो अभियान चल रहा है। बाराबंकी की युवा समाजवादी राजनीति में हिमांशु भैया के रूप में एक ऐसा चेहरा सामने आया है, जो युवाओं को भा रहा है। समाजवादी पार्टी एक अभियान के तहत ऐसे ही युवाओं को खोजकर उन्हें सपा की राजनीति में आगे ला रही है, सपा को ऐसे युवाओं की खोज है, जो राजनीतिक जोश से भरे हों, नेतृत्व की क्षमता हो और बेदाग हों। समाजवादी पार्टी के पास ऐसे युवा हासिल करने के लिए काफी समय भी है। समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जिले में सपा नेताओं से कहा है कि वे राजनीति में युवाओं को प्रोत्साहित करें और उन्हें प्रमुखता देकर सपा के कार्यक्रम आयोजित करें, ताकि समाजवादी पार्टी राज्य में सबसे शक्तिशाली और युवा जोश से भरा राजनीतिक दल नज़र आए। अखिलेश यादव की युवा ब्रिगेड में भी हौसला दिख रहा है, जो बाराबंकी में नज़र आया, जहां सपा ने युवाओं पर खासा फोकस किया है।
बाराबंकी में समाजवादी पार्टी में अरविंद सिंह गोप के बाद हिमांशु सिंह के रूप में एक और नया चेहरा सामने आया है, जिसने समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर भगवानपुर ग्राम रामसनेही घाट भिटरिया में कृति पब्लिक स्कूल प्रांगण में 'सपा के सदस्यता अभियान' का भव्य आयोजन किया, जिसमें बड़ी भारी संख्या में युवा पहुंचे। हिमांशु सिंह ने सपा सदस्यता अभियान से जुड़ने वाली क्षेत्र में जनता और युवाओं को संबोधित भी किया और कहा कि सदस्यता ग्रहण करने आए लोगों के हुजूम से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि सपा के प्रति युवाओं और आम जनता में कितना ज्यादा क्रेज़ है। हिमांशु सिंह ने दावा किया कि इन लोगों में लगभग तीन हज़ार वे लोग और युवा भी हैं, जिन्होंने भाजपा की रीति-नीति से निराश होकर समाजवादी पार्टी की सदस्यता ली है। हिमांशु सिंह को लोगों ने सुना और प्रतिक्रिया दी कि अरविंद सिंह गोप की युवा पीढ़ी की जगह हिमांशु सिंह ले रहे हैं, जिन्हें प्रोत्साहित करने के लिए सपा के अनेक नेता इस कार्यक्रम में पहुंचे।
सपा के सदस्यता अभियान में सदस्यता लेने आए युवाओं का कहना था कि विधानसभा चुनाव के पहले तो भाजपा में उनकी पूछ थी, लेकिन चुनाव जीतने के बाद अब कोई उनको पहचानने तक को तैयार नहीं है। स्थानीय लोगों ने बाराबंकी की सपा राजनीति में हिमांशु भैया के नाम से नवविकसित इस युवा राजनीतिज्ञ हिमांशु सिंह का भारी स्वागत और समर्थन किया। सदस्यता अभियान में शामिल लोगों और युवाओं ने कहा कि हिमांशु भैया अभी हाल ही में राजनीति में आए हैं, लेकिन वे क्षेत्र के लोगों की ताक़त बनकर खड़े हैं और हर दुख-सुख में लोगों के साथ दिखाई देते हैं। हिमांशु सिंह ने सदस्यता अभियान पर कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार को दो महीने हो चुके हैं, यद्यपि यह अवधि बड़ी नहीं है, लेकिन इसने सरकार के दिशाभ्रम को उजागर कर दिया है, रोज़ नई योजनाएं और उनका आधा-अधूरा पालन, यह फिलहाल उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार की पहचान है।
किसानों से मुखातिब होते हुए हिमांशु सिंह ने कहा कि कर्जे मुआफी के नाम पर जो छलावा भाजपा ने उत्तर प्रदेश के किसानों के साथ किया है, उसने फसल से फासला और किसानों से किनारा रखने वाले अपने चेहरे को बेनक़ाब कर दिया है। हिमांशु सिंह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में भाजपा का यह आगाज़ यह बताने के लिए पर्याप्त है कि इस सरकार का अंजाम क्या होने वाला है, बहुजन समाज पार्टी का अंजाम सबके सामने है, ऐसे में ज़ाहिर सी बात है कि जनता बड़ी जल्दी ही एक बार फिर से अखिलेश राज को याद करेगी और फिर राज्य में अखिलेश राज आएगा। समाजवादी सरकार की उपलब्धियों को भी हिमांशु सिंह ने गिनाया और कहा कि लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे, गोमती रिवर फ्रंट और मेट्रो अखिलेश यादव सरकार की ही उपलब्धियां हैं। उत्तर प्रदेश में अखिलेश यादव सरकार की समाजवादी एम्बुलेंस सेवा ने ग्राम स्तर तक के मरीजों को काफी राहत देने का काम किया है, डायल 100 ने सूबे की कानून व्यवस्था सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की है और 1090 ने महिलाओं को पर्याप्त सुरक्षाबोध कराया है।
हिमांशु सिंह ने लोगों का आह्वान किया कि समाज में फैल रही सांप्रदायिकता को रोकने के लिए अभी से जुटना होगा और समाजवादी पार्टी को मजबूती देनी होगी, ताकि आगामी लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी भाजपा को कड़ी टक्कर दे सके और अगले विधानसभा चुनाव में अखिलेश यादव के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में फिर से समाजवादी पार्टी की सरकार बने, जोकि प्रदेश और इसकी जनता के हित में होगा। सदस्यता कार्यक्रम की अध्यक्षता वरिष्ठ समाजवादी नेता शहाब खालिद ने की। समाजवादी पार्टी की नेता और प्रवक्ता जूही सिंह इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थीं, जिन्होंने क्षेत्र में हिमांशु सिंह के प्रयासों की जोरदार सराहना की और मौजूद जनसमूह का उत्साहवर्धन किया। सपा का यह सदस्यता अभियान बाराबंकी की सपा राजनीति में इसलिए बड़ी चर्चा का विषय बना है कि लोगों का कहना है कि सपा का यह युवा चेहरा अरविंद सिंह गोप की युवा राजनीति की टक्कर का है।
गौरतलब है कि अरविंद सिंह गोप को मुलायम सिंह यादव की खोज माना जाता है, जिन्होंने अपनी छात्र राजनीति से मुलायम ‌‌सिंह को प्रभावित किया था, मुलायम सिंह यादव ने उन्हें अनेक राजनीतिक अवसर दिए विधायक और मंत्री बनवाया, अरविंद सिंह गोप ने भी सपा के विश्वास का कर्ज़ उतारा और इससे पिछली बार के विधानसभा चुनाव में ‌बाराबंकी में सभी विधानसभा की सीटों पर सपा को विजय दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। अरविंद सिंह गोप इस विधानसभा चुनाव में भाजपा की लहर में बह गए, लेकिन वे शिद्दत से अखिलेश यादव के साथ खड़े हैं। बाराबंकी में समाजवादी पार्टी में हिमांशु सिंह सपा का एक और जोश से भरा युवा सामने आया है, जो अपनी राजनीतिक सक्रियता से अखिलेश यादव को आ‌कर्षित कर रहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]