स्वतंत्र आवाज़
word map

फिल्म प्रोत्साहन के लिए देश में यूपी नंबर वन

अखिलेश सरकार और नवनीत सहगल को है इसका श्रेय

राष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश को प्रदान किया रजत कमल

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Thursday 4 May 2017 03:53:56 AM

up number one in the country for film promotion

नई दिल्ली/ लखनऊ। राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने नई दिल्ली के विज्ञान भवन में 64वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में उत्तर प्रदेश में फिल्मों के प्रोत्साहन एवं संवर्द्धन के लिए बेहतरीन राज्य के रूप में सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार रजत कमल से सम्मानित किया। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से प्रमुख सचिव सूचना और पर्यटन अवनीश अवस्थी ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की इस श्रेणी में उत्तर प्रदेश को फिल्म निर्माताओं, कलाकारों, साहित्यकारों, संस्कृति विशेषज्ञों को विशेष अवसर, आर्थिक सहायता, अवस्थापना सुविधा उपलब्ध कराए जाने के कारण देश के सभी राज्यों के तुलनात्मक अध्ययन के उपरांत गठित विशेषज्ञों की समिति की संस्तुति के उपरांत प्रदान किया गया है। गौरतलब है कि पूर्ववर्ती प्रमुख सचिव सूचना और पर्यटन एवं अध्यक्ष फिल्मबंधु उत्तर प्रदेश नवनीत सहगल ने इस क्षेत्र में बड़ा कार्य किया है, राष्ट्रपति ने उत्तर प्रदेश को जो सम्मान दिया है, उसका पूरा श्रेय अखिलेश यादव सरकार और नवनीत सहगल को ही जाता है।
उत्तर प्रदेश सरकार में प्रमुख सचिव सूचना और पर्यटन अवनीश अवस्थी ने इस अवसर पर उत्तर प्रदेश की फिल्म प्रोत्साहन नीति पर प्रकाश डाला और कहा कि प्रदेश सरकार ने फिल्म बंधु के माध्यम से उत्तर प्रदेश में निर्मित फिल्मों और क्षेत्रीय भाषाई फिल्मों के लिए अनुदान की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐतिहासिक, पौराणिक, सांस्कृतिक, आध्यात्मिक, रमणीक, वन्यजीव आदि के क्षेत्र में फिल्म निर्माण की अपार सम्भावनाएं हैं, जिससे प्रभावित होकर फिल्म निर्माता यहां फिल्मांकन में रूचि प्रकट करते हैं, इसी आशय से प्रदेश सरकार ने फिल्म निर्माताओं को एक ही स्थान पर सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए एकल खिड़की प्रणाली की व्यवस्था की हुई है। अवनीश अवस्थी ने कहा कि शीघ्र ही राज्य सरकार उत्तर प्रदेश में फिल्म फेस्टिवल के आयोजन और भारतीय फिल्म टेलीविजन संस्थान पुणे के सहयोग से फिल्म सम्बंधी अल्पअवधि पाठ्यक्रम शुरू कराना, फिल्म, टीवी लिबरल आर्ट संस्थान की स्थापना, नोएडा में स्थापित फिल्म सिटी के अतिरिक्त लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे तथा बनारस में फिल्म सिटी की स्थापना पर भी गंभीरता से विचार कर रही है।
प्रमुख सचिव सूचना और पर्यटन अवनीश अवस्थी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में फिल्मों के निर्माण से रोज़गार के नए अवसर मिलेंगे तथा फिल्मांकन वाले क्षेत्रों में आर्थिक विकास की सम्भावनाएं भी प्रबल होंगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ऐसे स्थल, जोकि फिल्मांकन के लिए उपयुक्त हैं तथा फिल्मकारों को आकर्षित करते हैं, उनके लिए फिल्मबंधु की ओर से विशेष व्यवस्था की जा रही है। सम्मान समारोह में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने फिल्मों की समाज में उपयोगिता और देश के लिए भूमिका पर प्रकाश डाला। सूचना प्रसारण एवं शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने भी राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार सहित फिल्मों के महत्व के बारे में अपने विचार व्यक्त किए। समारोह में सूचना प्रसारण राज्यमंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर, सूचना प्रसार मंत्रालय के उच्चाधिकारी, फिल्म क्षेत्र से जुड़ीं महान हस्तियां, विभिन्न वर्गो में पुरस्कार पाने वाली महान विभूतियां और फिल्मप्रेमी मौजूद थे।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]