स्वतंत्र आवाज़
word map

दिल्ली में राजघाट की जल्द ही कायापलट

राजघाट समाधि समिति ने तीन करोड़ मंजूर किए

महात्मा गांधी समाधि पर संवादात्मक अनुभव

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Wednesday 3 May 2017 08:10:52 AM

rajghat started preparing for digital

नई दिल्ली। राष्‍ट्रीय राजधानी में राजघाट पर महात्मा गांधी के जीवन एवं कार्यों पर संवादात्मक अनुभव सुनिश्चित करने के लिए राजघाट को डिजिटल बनाने की तैयारी शुरू कर दी गई है, जिसके तहत यहां 3 डिजिटल स्‍क्रीन लगाई जाएंगी, व्‍याख्‍यान केंद्र एवं फोटो स्‍थल बनाए जाएंगे, सार्वभौमिक पहुंच मार्ग को चौड़ा करने और बाड़ लगाने के लिए 3 करोड़ रुपये के कार्यों को मंजूरी दी गई है। राजघाट पर गांधी समाधि पर बड़ी संख्‍या में आने वाले लोगों को बेहतर अनुभव सुनिश्‍चित करने के लिए वहां अनेक कार्यों को मंजूरी दी गई।
राजघाट के लिए मंजूर किए गए कार्यों में दिव्‍यांगजन की सहूलियत के लिए रैंप की सुविधा मुहैया कराना, ग्रेनाइट फर्श बनाना, राजघाट के चारों ओर दो मीटर चौड़े एवं 1.10 किलोमीटर लंबे पेरिफेरल मार्गों को विकसित करना, आगंतुकों के लिए सीट बेंच की व्‍यवस्‍था करना, सभी के लिए शौचालय बनाना, बाड़ लगाना, लोटस पौंड के आर-पार फुट ओवर ब्रिज बनाना भी प्रमुख रूप से शामिल हैं। शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू की अध्यक्षता वाली राजघाट समाधि समिति ने आज इन कार्यों को मंजूरी दी। समिति की बैठक में सांसद उदित राज, पूर्व सांसद एवं महात्‍मा गांधी के पौत्र राजमोहन गांधी, दीपक नायर और समिति के अन्‍य सदस्‍यों ने भी भाग लिया।
राजघाट समाधि समिति के सदस्य दीपक नायर ने बैठक में कहा कि वह लंबे समय से इस समिति में हैं और गांधी समाधि तक की यात्रा को एक आनंद एवं ज्ञानदायक अनुभव में तब्‍दील करने के लिए किए जा रहे इन प्रयासों से उन्हें अत्‍यंत खुशी हो रही है। गांधी समाधि के चारों ओर 46 इंच की तीन एलईडी स्‍क्रीन लगाई जाएंगी, जिन पर महात्‍मा गांधी के जीवन, राष्‍ट्रीय आंदोलन, अमृत वचन एवं महात्‍मा गांधी के आदर्श-वाक्‍यों को दर्शाया जाएगा। एम वेंकैया नायडू ने सीपीडब्‍ल्‍यूडी से इन कार्यों को बेहतर ढंग से एवं जल्‍द से जल्‍द पूरा करने को कहा है।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]