स्वतंत्र आवाज़
word map

योगी सरकार से बहुत उम्मीदें-अमित शाह

'भाजपा के कार्यकर्ताओं और जनता का हार्दिक धन्यवाद'

लखनऊ में उत्तर प्रदेश भाजपा की कार्यसमिति की बैठक

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 2 May 2017 11:42:54 PM

bjp president amit shah

लखनऊ। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने लखनऊ के साइंटिफिक कन्वेंशन सेंटर में उत्तर प्रदेश भाजपा की दो दिवसीय कार्यसमिति की बैठक के समापन सत्र को संबोधित किया और कार्यकर्ताओं से उत्तर प्रदेश की जनता की भलाई के लिए अनवरत काम करते रहने का आह्वान किया। अमित शाह ने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश में हर बूथ पर पार्टी के काम को संगठनात्मक आधार देने का काम करके भाजपा को मजबूत किया है, अविरल काम करते परिश्रम की पराकाष्ठा की है। उन्होंने कहा कि कार्यकर्ताओं ने सदस्यता अभियान, महासम्पर्क अभियान, प्रशिक्षण अभियान, बूथ सम्मेलन, पिछड़ा वर्ग सम्मेलन, परिवर्तन यात्रा जैसे कई कार्यक्रमों की रचना की और उनसे सफलता मिली। उन्होंने कहा कि भाजपा कार्यकर्ताओं ने यूपी के इतिहास में सर्वाधिक परिश्रम वाला चुनाव लड़ा है, मैं बूथ कार्यकर्ताओं को हृदय से प्रणाम करता हूं।
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 1950 से शुरू हुई हमारी यात्रा में कई नाम-अनाम कार्यकर्ताओं ने अपना सर्वस्व, अपना सारा जीवन पार्टी के लिए, संगठन के विस्तार के लिए समर्पित किया है, तब हम यहां तक पहुंचे हैं। उन्होंने कहा कि 10 सदस्यों के साथ शुरू हुई भाजपा आज दुनिया की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक पार्टी है, दुनिया का सबसे लोकप्रिय नेतृत्व हमारे पास है, आज हमारे लगभग 1387 विधायक हैं, 300 से अधिक सांसद हैं, 13 राज्यों में हमारी सरकारें हैं, चार राज्यों में भाजपा एवं सहयोगियों की सरकारें हैं, साथ ही देश के 60 प्रतिशत भू-भाग व 70 प्रतिशत आबादी पर भारतीय जनता पार्टी लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है। उन्होंने कहा कि जिन मनीषियों ने तमाम बाधाओं से लड़ते हुए देश को वैकल्पिक नीति देने के लिए अपना सर्वस्व अर्पितकर भाजपा की नींव डालने का काम किया, उन्हें वर्तमान भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं की ओर से शत-शत नमन, हम उन्हीं के परिश्रम, त्याग और बलिदान के कारण यहां तक पहुंचे हैं।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि आज जब हमें उत्तर प्रदेश में इतनी बड़ी जीत हासिल हुई है, तब हमें विश्राम का कोई अधिकार नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि राज्य में सरकार बन जाने के बाद कार्यकर्ताओं के मन में विश्राम का भाव घर कर जाता है तो हम भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता नहीं हैं। उन्होंने कहा कि हम सरकार बनाने के लिए चुनाव नहीं जीतते हैं, हम देश में विकास का परिवर्तन लाने के लिए सत्ता में आते हैं। उन्होंने कहा कि हमें देश के कोने-कोने में हर बूथ पर भाजपा को मजबूत करना है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में संगठन को विस्तार देना है। अमित शाह ने कहा कि उत्तर प्रदेश में हमारे 325 विधायक और 73 सांसद हैं, इसलिए अब भाजपा के काम को यूपी में स्थायित्व देने की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश के कार्यकर्ताओं की है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की संगठनात्मक इकाई को मजबूत बनाना है, ताकि जय-पराजय से विचलित हुए बिना हमारे कार्यकर्ता बूथ पर हाथों में भाजपा का झंडा और भारत माता का चित्र लेकर अडिगता के साथ खड़े रहें। उन्होंने कहा कि इस प्रचंड विजय के बाद योगी आदित्यनाथ के युवा नेतृत्व में हर बूथ पर भाजपा को स्थायित्व देने का काम करना है और खासकर उन बूथों पर फोकस करना है, जहां हमें विजय प्राप्त नहीं हुई है, वहां हमें कार्यकर्ताओं को भी जोड़ना है और संगठन को भी मजबूत करना है।
अमित शाह ने कहा कि कई बार इतनी बड़ी जीत संतोष भाव का बोध कराती है, कभी अपने कर्तव्यपथ का बोध कराती है तो कभी यह अहंकार का भी भाव पैदा करती है। उन्होंने कहा कि यदि उत्तर प्रदेश में इस ऐतिहासिक जीत के बाद पूरे प्रदेश का विकास करने की जिम्मेदारी का भाव हमारे अंदर आता है तो यह हमारे कर्तव्यपथ के बोध को प्रदर्शित करता है। उन्होंने कहा कि हम विजय के साथ विनम्र बनें, हमें यह जिम्मेदारी स्वीकार करनी होगी कि हम सपा-बसपा के नहीं, बल्कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की जनता ने हमें जनादेश दबदबा बनाने के लिए नहीं दिया है, बल्कि सपा-बसपा के कुशासन से उत्तर प्रदेश को मुक्ति दिलाकर व्यवस्था परिवर्तन के लिए दिया है। भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि हम अपनी कार्यसंस्कृति के अनुरूप ही प्रदेश के विकास के लिए काम करेंगे। उन्होंने कहा कि हमने उत्तर प्रदेश में चुनाव पूर्व प्रदेशभर में जो यात्रा निकाली थी, उसका नाम परिवर्तन यात्रा रखा था और हमने परिवर्तन यात्रा के शुभारंभ के समय ही यह स्पष्ट कर दिया था कि परिवर्तन से हमारा मतलब केवल विधायक, मंत्री, मुख्यमंत्री अथवा सरकार बदलना नहीं, बल्कि राज्य की व्यवस्था में परिवर्तन लाना है, उत्तर प्रदेश की जनता ने हमारी स्थिति में परिवर्तन के लिए जनादेश नहीं दिया है, बल्कि उसके जीवन में उसकी परिस्थिति में परिवर्तन लाने के लिए जनादेश दिया है।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि 15 साल से उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा का शासन था, राज्य में एडमिनिस्ट्रेशन नाम की कोई चीज नहीं रह गई थी, हर जगह गुंडागर्दी, भ्रष्टाचार का बोलबाला था और जाति-धर्म के नाम पर समाज को बांटने की साजिश चल रही थी, हमें उस स्थिति में परिवर्तन लाने के लिए जनादेश दिया गया है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता विनम्रता के साथ-साथ गरीब-कल्याण के लिए, गांव, गरीब, किसान, दलित, पिछड़े, युवा एवं महिलाओं के कल्याण के लिए काम करने को सदैव तत्पर रहें। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी को मिली ऐतिहासिक जीत से केवल यूपी ही नहीं, बल्कि देश भर में जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण की राजनीति को दूषण-मुक्त करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि यूपी में भाजपा की प्रचंड जीत से देश में जातिवाद, परिवारवाद व तुष्टिकरण की राजनीति के युग की समाप्ति हुई है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘सबका साथ, सबका विकास' के एक नए युग की शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार भी ‘सबका साथ, सबका विकास' के मूल मंत्र पर ही काम करने वाली सरकार है।
अमित शाह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में हमने पॉलिटिक्स ऑफ़ परफॉरमेंस का एक उत्कृष्ट उदाहरण देश की जनता के सामने रखा है, याद कीजिए 2012 की स्थिति को, जब देश में कांग्रेसनीत यूपीए की सरकार थी, देशभर में पॉलिसी पैरालिसिस की सी स्थिति थी, युवाओं में गुस्सा और आक्रोश था, महिलाएं अपने-आप को असुरक्षित महसूस कर रही थीं, आएदिन हमारी सीमाओं का अतिक्रमण होता रहता था, हमारे प्रधानमंत्री विदेशी दौरों पर देश का पक्ष रखने जब जाते थे तो कहीं चर्चा भी नहीं होती थी, देश की अर्थव्यवस्था की हालत खस्ता थी, सरकार का हर मंत्री उस वक्त अपने आपको देश का प्रधानमंत्री समझता था और प्रधानमंत्री को कोई प्रधानमंत्री मानता ही नहीं था। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में नरेंद्रभाई मोदी के नेतृत्व में 2014 में भारतीय जनता पार्टी ने लोकसभा चुनाव लड़ा और देश की जनता ने 30 साल बाद किसी एक दल को पूर्ण बहुमत देकर नरेंद्र मोदी को देश के विकास की बागडोर सौंपी। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद पहली बार किसी एक गैर-कांग्रेसी दल को पूर्ण बहुमत प्राप्त हुआ और देश विकास के पथ पर तेज गति से अग्रसर हुआ।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद संसद के केंद्रीय सभागार में पहली ही बैठक में नरेंद्र मोदी ने यह स्पष्ट कर दिया था कि हमारी सरकार देश के गांव, गरीब, किसान, दलित, पिछड़े और युवाओं की सरकार होगी, उन्होंने कहा था कि हमारी सरकार बेरोज़गार युवाओं की सरकार होगी, दुनिया में देश का मान-सम्मान बढ़ाने वाली सरकार होगी और देश को सुरक्षित, समृद्ध और एक शक्तिशालीराष्ट्र के रूप में प्रतिष्ठित करने वाली सरकार होगी। उन्होंने कहा कि उस बैठक में प्रधानमंत्री ने जो एक-एक शब्द बोला था, इन तीन साल में उसे पूर्णतः चरितार्थ करने का काम किया है। उन्होंने कहा कि 2014-2017 के सफ़र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश ने विकास की नई कहानी लिखी है, भारत दुनिया की सबसे तेज़गति से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था बनी है, सर्जिकल स्ट्राइक के जरिये आज हिंदुस्तान ने दुनियाभर में यह संदेश दिया है कि अब हमारी सीमाओं की ओर कोई बुरी नज़र से नहीं देख सकता। उन्होंने कहा कि इससे यह संदेश गया कि हम शांति तो चाहते हैं, लेकिन सीमाओं पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं कर सकते।
भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि इन तीन वर्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने देश के गाँव, गरीब, किसान, दलित, पिछड़े, युवाओं और महिलाओं के कल्याण के लिए कई काम किये हैं। उन्होंने कहा कि गरीबों के कल्याण के लिए प्रधानमंत्री ने कई योजनाओं को जमीन पर उतार कर समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का प्रयास किया है। उन्होंने उन तमाम योजनाओं का ज़िक्र किया और कहा कि अपनी श्रेष्ठ कार्यपद्धति से प्रधानमंत्री ने इसे अक्षरशः चरितार्थ कर के दिखाया है। उन्होंने कहा कि देश के विकास के लिए और लोक कल्याण के लिए नरेंद्र मोदी ने 105 योजनाओं की शुरुआत की है और सरकार को कैसे काम करना चाहिए, इसे हमने करके दिखाया है। अमित शाह ने कहा कि हमें पार्टी-पॉलिटिक्स से ऊपर उठकर काम करना है। उन्होंने कहा कि यदि योगी सरकार प्रधानमंत्री की इन 105 योजनाओं को ही जमीन पर सही तरीके से उतार ले और मुझे विश्वास है कि योगी सरकार ऐसा करके रहेगी, तो मैं भरोसे के साथ कहना चाहता हूं कि उत्तर प्रदेश का कायाकल्प हो जाएगा।
उन्होंने कहा कि योगीजी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने बहुत ही अच्छी शुरूआत की है, एक ही महीन में गुंडागर्दी पर अंकुश लगा है, भू-माफियाओं के खिलाफ टास्क फ़ोर्स गठित किया गया है, बहन-बेटियों की सुरक्षा सुनिश्चित की गई है और कैबिनेट की पहली ही बैठक में किसानों की ऋण-माफी के वादे को पूरा किया गया है, जिसे अखिलेश यादव हवा-हवाई कहा करते थे। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त योगी सरकार ने समर्थन मूल्य पर शत-प्रतिशत अनाज की खरीदारी का ऐतिहासिक फैसला किया है, इस फैसले के साथ ही किसानों को उनकी फसल का भाव मिलना भी शुरू हो गया है। उन्होंने कहा कि ई-टेंडर की शुरुआत जैसे कई अन्य काम यूपी की भाजपा सरकार ने एक ही महीने में करके दिखाए हैं। उन्होंने भाजपा विधायकों और सरकार के मंत्रियों का आह्वान करते हुए कहा कि हमने उत्तर प्रदेश की जनता के लिए चुनाव के समय लोक-कल्याण संकल्प पत्र तैयार किया था, इसमें प्रदेश के लगभग 39 लाख से अधिक नागरिकों से राय ली गई थी, यह यूपी की जनता की अपेक्षाओं का प्रतिबिम्ब है, यदि हमने संकल्पपत्र के सभी बिंदुओं को पूरा कर लिया तो इससे अधिक कुछ और करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि हमारा एजेंडा शुरुआत से ही गुड गवर्नेंस और विकास का रहा है। उन्होंने कहा कि योगीजी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में विकास के नए युग की शुरुआत हुई है, योगी सरकार से बहुत उम्मीदें हैं, हमें एक नई छवि प्रदेश की जनता के सामने बनानी है, जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण के आधार पर चलने वाली पार्टियों को उखाड़कर फेंकदेने की जिम्मेदारी हमारी होनी चाहिए, यह संकल्प लेकर कार्यकर्ता उत्तर प्रदेश के हर कोने में भाजपा को मजबूत बनाएं। अमित शाह का यह ओजस्वी और प्रेरणादायक विचारों से समृद्धशाली एवं एक संरक्षक की तरह उद्बोधन था। भाजपा कार्यसमिति की यह बैठक अनेक प्रस्तावों और संकल्पों के साथ समाप्त हुई।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]