स्वतंत्र आवाज़
word map

हजयात्रियों पर मंत्री और राजदूत में चर्चा

सुविधाएं और सुरक्षा सर्वोच्‍च प्राथमिकता-नक़वी

हज कोटा बढ़ाने के लिए नक़वी का धन्यवाद!

स्वतंत्र आवाज़ डॉट कॉम

Tuesday 2 May 2017 02:30:44 AM

mukhtar abbas naqvi and ambassador of saudi arabia

नई दिल्ली। केंद्रीय अल्‍पसंख्‍यक मामले मंत्रालय में स्‍वतंत्र प्रभार राज्‍यमंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नक़वी एवं भारत में सऊदी अरब के राजदूत डॉ सऊद मोहम्‍मद अल्‍साती ने हज 2017 के लिए भारत से रवाना हो रहे लगभग 1 लाख 70 हजार भारतीय हजयात्रियों से संबंधित विभिन्‍न मुद्दों पर चर्चा की। सऊदी अरब सरकार की भारत के हज कोटे में की गई उल्‍लेखनीय बढ़ोतरी के बाद इस वर्ष भारत से कुल 1,70,025 लोग हज की यात्रा पर जा रहे हैं, जिनमें से 1,25,025 हजयात्री भारत की हज कमेटी के माध्‍यम से जाएंगे, जबकि 45,000 हजयात्री निजी टूर ऑपरेटरों के माध्‍यम से जाएंगे।
राज्‍यमंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नक़वी ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व में भारत एवं सऊदी अरब के बीच द्विपक्षीय संबंधों में और मजबूती आई है। उन्‍होंने कहा कि हजयात्रियों की सुविधाएं, खासकर, उनकी सुरक्षा हमारी सर्वोच्‍च प्राथमिकता है। बैठक के दौरान हजयात्रियों के लिए वीसा प्रक्रिया, ठहरने की सुविधाएं एवं आवागमन की सुविधाएं जैसे विभिन्‍न मुद्दों पर विचार-विमर्श हुआ। मुख्‍तार अब्‍बास नक़वी ने कहा कि इस वर्ष हजयात्रा के लिए सभी तैयारियां समय से पहले ही पूरी कर ली गई हैं। उन्‍होंने भारत के वार्षिक हज कोटा में 34,005 का इजाफा किए जाने के लिए सऊदी अरब सरकार को धन्‍यवाद दिया। उन्होंने कहा कि कई वर्ष बाद भारत से भारत के वार्षिक हज कोटा में की गई यह सबसे बड़ी बढ़ोतरी है।
अल्‍पसंख्‍यक कल्याण राज्‍यमंत्री ने समुद्र के रास्‍ते से हज यात्रियों को भेजने के विकल्‍प को भी फिर से जीवित करने पर कहा कि जहाजों के माध्‍यम से हजयात्रियों को भेजने से यात्रा के खर्च में हवाई खर्च के मुकाबले लगभग पचास प्रतिशत की कमी आएगी। मुख्‍तार अब्‍बास नक़वी ने कहा कि अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय सऊदी अरब सरकार, भारत की हज कमेटी, एयर इंडिया एवं अन्‍य संबंधित एजेंसियों के नियमित संपर्क में है। अल्‍पसंख्‍यक मामले मंत्रालय एवं भारत की हज कमेटी के वरिष्‍ठ अधिकारियों की एक टीम अभी हाल में हजयात्रियों की सुविधाओं का जायजा लेने सऊदी अरब की यात्रा पर गई थी।

हिन्दी या अंग्रेजी [भाषा बदलने के लिए प्रेस F12]